दिल्ली

delhi

एस जयशंकर और माइक पाम्पियो ने की कश्मीर पर चर्चा: विदेश मंत्रालय अमेरिका

By

Published : Oct 3, 2019, 10:54 AM IST

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने द्विपक्षीय रणनीतिक संबंधों पर की बात चीत के दौरान कश्मीर मुद्दे पर भी चर्चा की.

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ

वाशिंगटन: विदेश मंत्री एस जयशंकर और अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने बढ़ते रणनीतिक द्विपक्षीय संबंधों, कश्मीर संबंधी घटनाक्रमों और वैश्विक चिंता के मामलों समेत कई विषयों पर बातचीत की.

अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी कि जयशंकर और पोम्पिओ ने सोमवार को विदेश मंत्रालय के फॉगी बॉटम मुख्यालय में मुलाकात की थी. मंत्रालय ने यह जानकारी बैठक के दो दिन बाद जारी की.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टगस ने बुधवार को कहा कि भारत और अमेरिका ने एक स्वतंत्र और खुले भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपने दृष्टीकोण को आगे बढ़ाने की योजना पर चर्चा की है.

पढ़ें-अमेरिका को डर, कश्मीर मुद्दे को लेकर भारत पर हमले कर सकते हैं पाक आतंकवादी

विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने 'भारत और अमेरिका के बीच मजबूत होते रणनीतिक संबंधों, कश्मीर संबंधी घटनाक्रमों और चिंता के वैश्विक मामलों समेत कई विषयों पर बातचीत की.'

मंत्रालय ने कहा, 'उन्होंने पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर सफल चतुष्पक्षीय वार्ता के बाद स्वतंत्र एवं मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र में हमारे पूरक दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने की योजनाओं पर भी चर्चा की.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details