दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 2, 2020, 12:59 PM IST

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 1 PM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

top-10-news @ 1 PM
देश की अब तक की 10 बड़ी खबरों पर एक नजर

हैदराबाद : देश की हर छोटी बड़ी घटना पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

मध्य प्रदेश में 28 विधायकों ने ली मंत्रिपद की शपथ

मध्य प्रदेश में आज शिवराज कैबिनेट का विस्तार हुआ. इस दौरान 28 मंत्रियों ने शपथ ली. चौहान ने 23 मार्च को अकेले मुख्यमंत्री की शपथ ली थी और कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के बीच मुख्यमंत्री चौहान 29 दिन तक अकेले ही सरकार चलाते रहे.

भारत में कोविड-19 से एक दिन में 19,148 नए मामले, 434 लोगों की मौत

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 19,148 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की संख्या छह लाख के पार चली गई है और मृतकों की संख्या 17,834 पर पहुंच गई है. महज पांच दिन पहले ही संक्रमितों की संख्या पांच लाख के पार हुई थी.

नेपाल : राष्ट्र को संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री ओली, दे सकते हैं इस्तीफा

नेपाल में गहराते राजनीतिक संकट के बीच प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली आज राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से मिलने शीतल निवास पहुंचे हैं. वह थोड़ी देर में राष्ट्र को संबोधित कर सकते हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ओली इस्तीफा भी दे सकते हैं.

मेड इन चाइना को रातों-रात काट देने से मेड इन इंडिया रुक जाएगा : संजय जोशी

चीन के 59 मोबाइल एप को प्रतिबंधित करने पर आब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के अध्यक्ष संजय जोशी का कहना है कि अगर चीन से बदला लेना है तो भारत को दूरदर्शी रणनीति बनाने की जरूरत है.चीन से सामान के आयात को एक झटके में बंद करने की कोशिश करना या 'मेड इन चाइना' को अचानक काट देने से 'मेड इन इंडिया' कार्यक्रम ही ठप हो सकता है.

तूतीकोरिन मामला : निलंबित इंस्पेक्टर के खिलाफ पहले से दर्ज हैं कई मामले

तूतीकोरिन में पिता-पुत्र की मौत के मामले में आपराधिक जांच विभाग की अपराध शाखा ने छह लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया है. मामले में उपनिरीक्षक रघू गनेश समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. मामले की जांच के लिए 12 टीमों का गठन किया गया है.

चीन ने एलएसी पर तैनात किए 20 हजार सैनिक, भारतीय सेना सतर्क

भारत और चीनी सैनिकों के बीच गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है. सीमा विवाद को लेकर जारी तनाव के बीच चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (चीनी सेना) ने पूर्वी लद्दाख सेक्टर के पास वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर 20 हजार से अधिक सैनिकों को तैनात किया है. इसके बाद भारतीय सेना पूरी तरह से सतर्क हो गई है और चीनी सैनिकों की गतिविधियों पर करीब से नजर बनाए हुए है.

भारत में पुलिस हिरासत में हुईं मौतों के आंकड़ों पर एक नजर

तमिलनाडु के तूतीकोरिन में पिता-पुत्र की मौत के मामले के बाद लोगों में आक्रोश है. दरअसल 19 जून को लॉकडाउन के दौरान अपनी मोबाइल की दुकान खुली रखने के कारण पुलिस पिता-पुत्र को पूछताछ के लिए ले गई थी. हिरासत के दौरान कथित तौर पर पुलिस ने उनके साथ क्रूरता की. हालत खराब होने पर 22 जून को पिता-पुत्र को कोविलपट्टी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उसी रात बेटे की मौत हो गई थी.

महाराष्ट्र : ठाणे व कल्याण सहित कुछ इलाकों में 12 जुलाई तक लॉकडाउन

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुंबई से लगे ठाणे, कल्याण व डोम्बिवली में 12 जुलाई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. लॉकडाउन के दौरान अत्यावश्यक सेवा छोड़कर सभी दुकानें बंद रहेंगी.

भारत-चीन सैन्य कमांडरों की बैठक में तनाव कम करने पर जोर

भारत और चीन पूर्व लद्दाख में वास्तविक नियंत्र रेखा (एलएसी) पर सीमा विवाद के समाधान के लिए सैन्य और राजनयिक चैनलों के माध्यम से चर्चा कर रहे हैं.

दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना वैक्सीन का उत्पादन भारत बायोटेक का लक्ष्य

ईटीवी भारत के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, भारत बायोटेक के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ कृष्णा एल्ला ने कहा कंपनी का लक्ष्य दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना वैक्सीन का उत्पादन करना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details