दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

87 साल का नौजवान हूं, मेरा तन टायर नहीं है मेरा मन रिटायर नहीं: कल्याण सिंह

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और राजस्थान के पूर्व राज्यपाल कल्याण सिंह ने हाल ही में लखनऊ स्थित भाजपा के प्रदेश कार्यालय पर पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण करने के बाद कल्याण सिंह ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा कि वह पार्टी के कार्यकर्ता के रूप में कार्य करेंगे. जानें क्या क्या कहा कल्याण सिंह ने...

By

Published : Sep 12, 2019, 7:45 AM IST

Updated : Sep 30, 2019, 7:25 AM IST

कल्याण सिंह

लखनऊ: राजस्थान के राज्यपाल पद का कार्यकाल समाप्त होने के बाद कल्याण सिंह ने एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की. कल्याण सिंह ने ईटीवी भारत से बात करते हुए कहा कि 'मैं 87 साल का नौजवान हूं, मेरा तन टायर नहीं है, मेरा मन रिटायर नहीं है'. आगे उन्होंने कहा कि वह बीजेपी में किसी के प्रतियोगी नहीं बल्कि सहयोगी के रूप में काम करेंगे.

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह से बातचीत

राज्यपाल पद के संवैधानिक दायित्व का किया निर्वहन
कल्याण सिंह ने कहा कि राज्यपाल पद एक संवैधानिक पद है. वहां हर एक चीज नहीं बोली जा सकती. मैं इतना अवश्य कहूंगा कि जो संवैधानिक पद की गरिमा होती है, मैंने उसका शत-प्रतिशत निर्वहन किया. इसमें मुझे कहीं कोई कठिनाई नहीं आई. उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार रही हो या कांग्रेस की, मुझे किसी भी सरकार में कोई कठिनाई नहीं आई, क्योंकि मैंने संविधान की सीमाओं के अंदर रहकर कार्य किया.

राम मंदिर मामले पर कहा- 'जो भी कहूंगा कोर्ट में कहूंगा'
राम जन्मभूमि मामले में मुकदमा चलने के सवाल पर कल्याण सिंह ने कहा कि इसको लेकर जो कुछ कहूंगा कोर्ट में कहूंगा. उन्होंने कहा कि अभी आज तक तो समन जारी नहीं हुआ है. सीबीआई ने कोर्ट में एप्लीकेशन दी थी जिसके बाद कोर्ट ने शायद इसी महीने की 13 तारीख दी है. 13 तारीख को उस एप्लीकेशन पर विचार करेंगे और समन जारी करेंगे. समन हमारे पास आएगा, जो भी डेट सीबीआई की अदालत हमको देगी उसमें हम हाजिर होंगे. उनके जो कुछ प्रश्न होंगे उनके उनका वहीं जाकर उत्तर देंगे.

योगी सरकार कर रही है बेहतरीन काम
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के कार्यकाल को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने कहा कि मैं यह कह सकता हूं कि जब से योगी जी ने उत्तर प्रदेश का कार्यभार संभाला है गांव गरीब और किसान की तकदीर में गुणात्मक परिवर्तन आया है. विभिन्न योजनाएं लागू होने के बाद से उत्तर प्रदेश के कोने-कोने में विकास की गंगा बह रही है. जहां तक कानून व्यवस्था का प्रश्न है तो मैं इसे संतुष्टिदायक मानता हूं. उन्होंने कहा कि ढाई वर्ष में उत्तर प्रदेश जैसे संवेदनशील प्रदेश में एक भी दंगा न होना योगी जी की पकड़ को प्रमाणित करता है. कुल मिलाकर योगी जी बहुत अच्छा काम कर रहे हैं. केंद्र में मोदी जी का और प्रदेश में योगी जी का कोई विकल्प नहीं है.

सपा बसपा कांग्रेस का कोई भविष्य नहीं
उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी और कांग्रेस पार्टी के भविष्य को लेकर पूछे गए सवाल पर पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने कहा कि मुझे तो इन दलों का कोई भी भविष्य नजर नहीं आ रहा है. ये दल आपस में मिलते हैं, टूटते हैं फिर मिलते हैं और फिर टूटते हैं. एक प्रकार से जनता के मन में इन दलों के प्रति एक अविश्वास पैदा हो गया है. कोई दल जब जनता का विश्वास खो देता है तो उस दल का कोई भविष्य नहीं रहता है.

किसी का प्रतियोगी नहीं सहयोगी बनकर करूंगा काम
अधिक उम्र होने को लेकर पूछे गए सवाल पर कल्याण सिंह ने कहा कि जहां तक उम्र का प्रश्न है तो मैं कह चुका हूं कि मेरा तन टायर नहीं है, मेरा मन रिटायर नहीं है और अभी हमारी उम्र ही क्या है मैं 87 साल का नौजवान हूं. उन्होंने कहा कि मैं किसी भी नौजवान से कम क्षमता नहीं रखता. आगे उन्होंने कहा कि मैं केंद्रीय नेतृत्व के मार्गदर्शन में काम करूंगा. मैं किसी का प्रतियोगी बनकर नहीं बल्कि सबका सहयोगी बनकर काम करूंगा.

इसे भी पढ़ें- नई दिल्ली से लखनऊ जा रही 'लखनऊ मेल' पटरी से उतरी, 2 घंटे हुई लेट

कल्याण सिंह ने कहा कि मैं चाहता हूं कि पार्टी सर्वव्यापी बने, सर्वग्राही बने और उस दिशा में जो कुछ भी मुझसे बन पड़ेगा या जो कुछ भी मुझे केंद्रीय नेतृत्व के द्वारा कहा जाएगा मैं एक कार्यकर्ता के रूप में उसी के अनुरूप कार्य करूंगा. उत्तर प्रदेश की 13 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में स्टार प्रचारक की भूमिका को लेकर उन्होंने कहा कि पार्टी मेरे बारे में जो भी फैसला लेगी, उसका मैं स्वागत करूंगा और उसे स्वीकार करूंगा.

Last Updated : Sep 30, 2019, 7:25 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details