दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

हमें कानूनी लड़ाई का अधिकार, ईटीवी भारत से बोलीं IPS संजीव भट्ट की पत्नी

2002 के गुजरात दंगों को लेकर तत्कालीन मुख्यमंत्री और वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एक हलफनामा दायर करने वाली पूर्व IPS अधिकारी संजीव भट्ट की पत्नी श्वेता भट्ट अपने पति की जमानत के मुद्दे पर ईटीवी भारत को एक विशेष साक्षात्कार दिया.

By

Published : Aug 27, 2020, 11:10 PM IST

ईटीवी भारत से बात करतीं स्वेता भट्ट
ईटीवी भारत से बात करतीं स्वेता भट्ट

अहमदाबाद : गुजरात कैडर के पूर्व आईपीएस अधिकारी संजीव भट्ट वर्तमान में 1996 के पालनपुर एनडीपीएस मामले और 1990 के जामनगर कस्टोडियल डेथ मामले में जेल में बंद हैं.

ईटीवी भारत को दिए एक्सक्लूसिव इंटरव्यू में उनकी पत्नी स्वेता भट्ट ने कहा कि उनके पति राजनीतिक साजिश का शिकार हुए हैं.

2011 में जब संजीव भट्ट ने 11 बजे सुप्रीम कोर्ट में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ एक हलफनामा दायर किया, तो उनके खिलाफ एक पुराने मामले को उसी दिन शाम 4 बजे फिर से जांच की गई. हालांकि सुप्रीम कोर्ट ने पालनपुर एनडीपीएस मामले पर रोक लगा दी थी, फिर से इसकी जांच की गई थी.

ईटीवी भारत से बात करतीं स्वेता भट्ट

उन्हें और अन्य पुलिसकर्मियों को जुलाई 2019 में जामनगर कस्टोडियल डेथ मामले में आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई थी, जिसकी अपील गुजरात उच्च न्यायालय में लंबित है. उन्हें पिछले दो वर्षों से सत्र न्यायालय या उच्च न्यायालय से जमानत या कोई अन्य राहत नहीं मिली है.

श्वेता भट्ट ने आगे कहा कि कुछ आरोपियों को जामनगर कस्टोडियल डेथ मामले में गवाह बनाया गया है, जबकि पालनपुर एनडीपीएस मामले में पुलिस अधिकारी आई बी व्यास को स्वयं एक रात गवाह बनाया गया.

हमें उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का अधिकार है. संजीव भट्ट की पत्नी ने आरोप लगाया कि मामले के पर्याप्त दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराए गए.

दूसरी ओर, सरकार ने श्वेता भट्ट पर मुकदमे में देरी करने का आरोप लगाया है, जिसके जवाब में उन्होंने कहा कि किसी को भी कानूनी रूप से बचाव करने का अधिकार है, सरकार मामले को जल्द से जल्द निपटाना चाहती है और संजीव भट्ट को दोषी ठहराती है. हमें दो साल से नियमित जमानत भी नहीं मिली है.

सवाल - आप पिछले दो वर्षों से अपने पति संजीव भट्ट के लिए कानूनी लड़ाई लड़ रही हैं. इस लड़ाई में अब तक आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ा है?

जवाब - यह अवधि मेरे लिए बहुत कठिन रही है. मैं एक अधिकारी की पत्नी हूं और मैंने हमेशा एक अधिकारी की पत्नी की भूमिका निभाई है. मुझे हर दिन पालनपुर, जामनगर सहित विभिन्न स्थानों पर जाना था और वहां के वकीलों से मिलना था. अक्सर पूरा दिन कोर्ट में बीतता है. यह वास्तव में बहुत चुनौतीपूर्ण है.

सवाल-संजीव भट्ट लगभग दो साल से जेल में हैं लेकिन अभी तक उन्हें सेशंस कोर्ट या हाईकोर्ट से जमानत नहीं मिली है. क्या आपने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा सुनवाई के लिए उच्च न्यायालय में आवेदन किया ?

जवाब - मैं पिछले दो सालों से अपने पति के लिए जमानत पाने के लिए संघर्ष कर रही थी, लेकिन जमानत पाने में असफल रही. संजीव एक वरिष्ठ IPS अधिकारी हैं. जब वह यहां थे, तो उनसे पूछताछ की जा सकती थी, लेकिन अचानक 5 सितंबर, 2018 को सुबह 8 बजे 40 से 50 व्यक्ति हमारे घर पहुंचे और बिना कुछ कहे पति को ले गए.

उन्होंने हमें अपने वकील से मिलने की अनुमति भी नहीं दी. संजीव ने पालनपुर की महिला मजिस्ट्रेट से कहा कि वह अपने वकील से सलाह लें. मजिस्ट्रेट ने उन्हें दस मिनट का समय दिया. इसके बाद, संजीव ने खड़े होकर अपना मामला सुनाया.

मजिस्ट्रेट ने उनकी पुलिस रिमांड खारिज कर दी. अगले दिन, राज्य सरकार ने उच्च न्यायालय के सामने एक आवेदन प्रस्तुत किया और सेवा में उसके खिलाफ एक बहुत ही महंगा वकील दिया.

यह अजीब है कि सरकार संजीव को दोषी ठहराने में इतनी दिलचस्पी क्यों ले रही है? संजीव आतंकवादी नहीं है. फिर भी सरकार ने उनकी 14 दिन की रिमांड मांगी.

रिमांड को मंजूर किया गया फिर भी संजीव से पूछताछ नहीं की गई. उस दिन के बाद से, मैं उसके लिए जमानत पाने के लिए संघर्ष कर रही हूं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details