दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना : बेरोजगार हुए मजदूरों की आखिरी उम्मीद

देश में कोरोना संक्रमण के कारण लॉकडाउन लगा दिया गया. जिसकी वजह से लाखों मजदूर अपना काम छोड़कर अपने गृहराज्य पलायन कर गए. ऐसे में अब मजदूरों के सामने बेरोजगारी का संकट आ गया है. उनके परिवार भूखमरी का शिकार हो रहे हैं. सरकार की गरीब कल्याण रोजगार योजना का लाभ भी हर मजदूर के परिवार को नहीं मिल पा रहा है. इसके लिए सरकार को बेरोजगार मजदूरों को ध्यान में रखकर योजना में परिवर्तन करने की जरूरत हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Employment Guarantee Scheme
रोजगार गारंटी योजना

By

Published : Jul 9, 2020, 9:35 PM IST

हैदराबाद : भारत एक ऐसा राष्ट्र है जहां लाखों श्रमिक अपनी रोजी रोटी की तलाश में बड़े शहरों की ओर पलायन करते हैं. अब वह महामारी के कारण अपनी आजीविका के नुकसान के बाद मन मारकर अपने घर वापस आ रहे हैं, जो अपने गृहनगर वापस आ गए हैं. उन्हें आज अपने जीवन का डर सता रहा है. ऐसी कठिन परिस्थिती में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम वर्तमान में उन सभी के लिए एक वरदान साबित हो रही है. पिछले साल अप्रैल तक 70 मिलियन परिवारों को रोजगार गारंटी योजना का लाभ दिया गया था, लेकिन इस साल लॉकडाउन के कारण रोजगार केवल 34 लाख परिवारों तक सीमित हो गया है.

पिछले महीने के प्रवासी श्रमिकों के आंकड़े दूर गांवों से आए प्रवासी मजदूरों के संबंध में काम पर रखने की मात्रा को दर्शाते हैं. वर्तमान वित्त वर्ष में लगभग 7.3 करोड़ लोगों ने रोजगार गारंटी के लिए आवेदन किया, जिसमें से दो करोड़ से अधिक लोगों को अपने अवसर की प्रतीक्षा करनी पड़ी. पिछले साल लगभग 1.45 करोड़ श्रमिकों को उपयुक्त काम नहीं दिया गया था, जबकि इस साल यह आंकड़ा पिछले 3 महीनों में दोगुना था. यह आंकड़ा अपने आप में काफी दुखद है और आर्थिक विचारकों को भ्रमित कर रहा है.

आत्मनिर्भर भारत रणनीति के हिस्से के रूप में ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के लिए बजटीय आवंटन के लिए केंद्र सरकार ने पहले के बजट में 61,000 करोड़ रुपये से अधिक और ऊपर 40 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्त अनुदान जोड़ा है. इस हद तक सरकार ने 300 करोड़ कार्यदिवसों का लक्ष्य रखा है, हालांकि इस बात की चिंता बढ़ रही है कि यह जरूरतमंदों के लिए फलदायी होगा.

ग्रामीण रोजगार अधिनियम प्रति वर्ष एक परिवार में एक व्यक्ति को कम से कम 100 दिनों का काम प्रदान करने का वादा करता है. इन 100 दिनों के कार्य के लिए पहले ही 40 मिलियन परिवारों तक पहुंच चुका है. बाकी 23 लाख परिवारों ने पहले से ही 60 दिनों के काम की इसी तरह की योजना का लाभ उठाया है.

ऐसे लाखों परिवार हैं जो अपनी भूख मिटाने के लिए जोखिम नहीं उठा सकते हैं, जब तक वह रोजाना काम न करें और अगर ऐसे परिवारों को भूख की वजह से जान देने से बचाया जाना चाहिए. यह जरूरी है कि केंद्र सरकार ऐसे जरूरतमंद परिवार के लिए तत्काल कोई कदम उठाए. सरकार को ऐसे परिवारों को प्रति वर्ष काम के दिनों को सीमित किए बिना एक गारंटीकृत रोजगार प्रदान करना चाहिए.

अध्ययन से पता चलता है कि शहरों में लगभग 12 मिलियन और ग्रामीण क्षेत्रों में 28 मिलियन लोग हाल ही में कोविड के नियंत्रण में लॉकडाउन के कारण लोग गरीबी का शिकार हुए हैं. देश की 47 प्रतिशत जनसंख्या इस महामारी के कारण अत्यधिक गरीबी में डूब गई है. खासकर शहरों में उन कर्मचारियों को उन कर्मचारियों को जिन्होंने कल तक शहरों में औद्योगिक श्रमिकों के रूप में निश्चित कार्य किया था. भले ही केंद्र सरकार ने रोजगार गारंटी योजना के तहत भुगतान में 11 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की है. यह अभी भी एक कृषि श्रमिक की न्यूनतम मजदूरी से 40-50 प्रतिशत कम है.

केंद्र और राज्य सरकारों को जमीनी स्तर पर प्रत्येक और हर जरूरतमंद कार्यकर्ता को उपलब्ध कराने के लिए योजना के लाभ को कम करने की आवश्यकता है. इससे योजना के संचालन में समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. इसके साथ ही गांवों और कस्बों से बड़े शहरों में श्रमिकों के प्रवास से भी बचा जा सकेगा. केंद्रीय ग्रामीण विकास विभाग (एलआरडी) के हालिया बयान के अनुसार, सरकार उन लोगों को काम देने में असमर्थ रही है जो इसके लिए पूछ रहे हैं और यह पिछले साल में केवल 46 दिनों का काम प्रदान करने में सफल रहा है. पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान केंद्र सरकार ने लगभग 5.48 मिलियन ग्रामीण परिवारों को 48 दिनों के काम का लगभग 68,000 करोड़ रुपये का बजट खर्च किया था. इसमें से वेतन का बिल खुद 49,000 करोड़ रुपये का है.

पढ़ें-ग्रामीण विकास मॉडल : गांव में रोजगार देने और पलायन रोकने का सुनहरा मौका

केंद्र सरकार ने 'गरीब कल्याण रोजगार योजना' के तहत 50,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है, जिसमें छह राज्यों के 116 जिलों की यात्रा करने वाले प्रवासी कामगारों की दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करने की योजना है. इससे यह साबित होता है कि देश की रोजगार गारंटी को हर तरह से समृद्ध करने की जरूरत है. केंद्र सरकार, जो कुएं की खुदाई, पानी के टांके लगाने और कोरोना महामारी के मद्देनजर हरियाली लगाने और सामाजिक दूर करने जैसी योजनाओं का जिक्र कर रही है, जब तक कि महामारी का उन्मूलन नहीं हो जाता है, तब तक पूरे देश में रोजगार की गारंटी सुनिश्चित होनी चाहिए.

केंद्र सरकार, जो कुओं की खोदाई, पानी के टंकी लगाने और कोरोना महामारी के मद्देनजर हरियाली करने और सामाजिक दूरी बनाए रखने जैसी योजनाओं का जिक्र कर रही है, जब तक कि महामारी खत्म नहीं हो जाती है, तब तक पूरे देश में रोजगार की गारंटी सुनिश्चित होनी चाहिए.

यह सबसे जरूरी समय है कि सभी राज्य सरकार बिचौलियों को खत्म करने के लिए केंद्र सरकार का समर्थन करे. इससे यह भी सुनिश्चित होगा कि गरीब मजदूर को दिन में काम की दैनिक खुराक मिलती है और दिन के अंत तक उसकी दैनिक मजदूरी का हिस्सा मिले.

ABOUT THE AUTHOR

...view details