दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

'जब अपने मृत बच्चे को ले चला हाथी', वीडियो हो रहा वायरल

सोशल मीडिया पर चौंकाने वाला वीडियो सामने आ रहा है. एक हाथी का झुंड अपने मृत बच्चे को उठाए रोते हुए जंगलों में घूम रहा है. लोगों इस वीडियो को काफी शेयर कर रहे हैं.

By

Published : Jun 11, 2019, 5:07 PM IST

हाथी.

नई दिल्ली: इंसान के मरने के बाद उसकी अंतिम यात्रा निकलना आम बात है, लेकिन कभी आप ने किसी हाथी की अंतिम यात्रा देखी है. जीं हां, कुछ ऐसा ही देखने को मिला. सोशल मीडिया पर इसका एक वीडियो सामने आया है और लोग इसे काफी शेयर कर रहे हैं.

भारतीय वन सेवा के अफसर परवीन कासावान ने ट्वीट कर लोगों से वीडियो साझा किया है. इस वीडियो में हाथियों का झुंड मरे हुए हाथी के बच्चे को लेकर जाता दिख रहा है.

वीडियो में देखा जा सकता है कि जंगलों की बीच से होकर गुजर रही सड़क पर हाथियों का झुंड गुजर रहा है. इसमें से एक हाथी की सूंड़ में हाथी का मृत बच्चा है. वह उसको उठाए आगे बढ़ रहा है और पीछे-पीछे सारे हाथी आ रहे हैं. सड़क पार कर ये हाथी बच्चे को एक किनारे पर रख देता है, जिसके बाद पीछे दूसरा हाथी आगे आकर बच्चे को उठाता है. इसके बाद पूरा झुंड मृत हाथी के बच्चे को उठाए आगे बढ़ जाता है.

परवीन ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ये आपको झकझोर देगा! मृत हाथी के बच्चे की अंतिम यात्रा, जिसमें सभी हाथी रो रहे हैं. हाथियों का झुंड अपने बच्चे को छोड़ना नहीं चाहता.

दूसरे ट्वीट में वे लिखते हैं कि कई ऐसी थ्योरी हैं जो हाथियों के अंतिम संस्कार की रीति के बारे में बताती हैं. कई लोगों ने इसके बारे में लिखा भी था, लेकिन मुझे इससे जुड़े कोई तथ्य नहीं मिला था. कई ऐसे मामले सामने आते हैं, जिसमें हाथी पानी के पास मरते हैं.

बता दें, हाथी एक सामाजिक प्राणी है और वो अपना सारा जीवन झुंड में व्यतीत करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details