दिल्ली

delhi

तमिलनाडु में अमानवीयता की भेंट चढ़ा 40 वर्षीय गजराज

By

Published : Jan 22, 2021, 6:02 PM IST

Updated : Jan 22, 2021, 7:02 PM IST

एक बेहद की अमानवीय कृत्य के बाद तमिलनाडु में हाथी के मरने की खबर सामने आई है. घटना की वीडियो में देखा जा सकता है कि हाथी को भगाने के लिए आग का प्रयोग करने के दौरान गजराज आग की चपेट में आ गए. हाथी को पीठ और कान पर गहरी चोटें लगी थीं.

तमिलनाडु में अमानवीयता की भेंट चढ़ा गजराज
तमिलनाडु में अमानवीयता की भेंट चढ़ा गजराज

चेन्नई : एक बेहद की अमानवीय कृत्य के बाद तमिलनाडु में हाथी के मरने की खबर सामने आई है. घटना की वीडियो में देखा जा सकता है कि हाथी को भगाने के लिए आग का प्रयोग करने के दौरान गजराज आग की चपेट में आ गए.

घटना के संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक एक 40 वर्षीय हाथी को मसिनागुड़ी टाइगर रिजर्व के पास घायल पाया गया. हाथी का बायां कान कट गया था. कान से तीव्र रक्तस्राव हो रहा था. उच्च अधिकारियों से मंजूरी मिलने के बाद, इसके बाद अधिकारियों द्वारा इस हाथी को इलाज के लिए तमिलनाडु के थेप्पाकडू (Theppakadu) हाथी शिविर में स्थानांतरित किया. हालांकि इलाज से पहले हाथी की मौत हो गई.

तमिलनाडु में अमानवीयता की भेंट चढ़ा गजराज

इसके बाद तीन सदस्यीय चिकित्सा दल हाथी का पोस्टमॉर्टम करने के लिए मसिनागुड़ी पहुंचा. मंगलवार को हाथी की मौत के बाद शव की अटॉप्सी की गई. ऑटोप्सी रिपोर्ट से पता चलता है कि मौत पीठ की चोट के कारण हुई है. इसके अलावा हाथी के कान जले हुए पाए गए. हालांकि कान के जलने के कारणों का पता नहीं चल पाया.

ऐसी भी अटकलें हैं कि हाथी पर पेट्रोल बम से हमला किया गया था, जिसके चलते उसके कान जल गए थे.

यह भी पढ़ें-छत्तीसगढ़ के हाथियों ने मध्यप्रदेश में मचाया आतंक

मसिनागुड़ी टाइगर रिजर्व के निदेशक श्रीकांत ने कहा था कि हाथी के कान के जले होने की पुष्टि हो गई है. हाथी पर पेट्रोल बम फेंकने वाले असामाजिक तत्वों का पता लगाने के लिए एक विशेष समिति का गठन किया गया है. आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

इस घटना से जुड़ी वीडियो फुटेज में बदमाशों को दोपहिया के टायर में आग लगाते और हाथी पर फेंकते हुए देखा जा सकता है. वन विभाग ने मसिनागुड़ी गांव से कुछ लोगों को गिरफ्तार किया है और इस घटना की जांच कर रहे हैं.

Last Updated : Jan 22, 2021, 7:02 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details