दिल्ली

delhi

By

Published : Aug 20, 2019, 12:42 PM IST

Updated : Sep 27, 2019, 3:38 PM IST

ETV Bharat / bharat

हाथी और भेड़ियों की ऐसी मस्ती नहीं देखी होगी कभी, वीडियो वायरल

तमिलनाडु के ऊटी से हाथी और भेड़ियों के झुंड की एक वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रही है. देखें क्या खास है इस वीडियो में.......

भेड़ियों के झुंड के साथ खेलता हाथी.

नीलगिरी: तमिलनाडु के ऊटी का प्रसिद्ध मुदुमलाई वन्यजीव अभयारण्य अपने आप में बहुत खास है. लेकिन अब और भी सुर्खियों में आ गया जब यहां का एक वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हुआ. इस वीडियो में एक हाथी भेड़ियों के झुंड के साथ खेलता दिख रहा है.

इस वीडियो को एक पर्यटक ने बनाया और सोशल मीडिया में शेयर किया, जिसके बाद ये वायरल हो गया और हर कोई इसकी तारीफ करता नहीं थक रहा.

दक्षिण भारत में अपनी तरह का पहला मुदुमलाई वन्यजीव अभयारण्य केरल-कर्नाटक सीमा पर स्थित है. 321 वर्ग किलोमीटर में फैले इस अभयारण्य के पास ही बांदीपुर राष्ट्रीय उद्यान है. इन दोनों उद्यानों को मोयार नदी अलग करती है. मैसूर और ऊटी को जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग इस उद्यान से होकर गुजरता है.

देखें वीडियो.

मुदुमलाई में वन्यजीवों की अनेक प्रजातियां देखने को मिलती हैं जैसे लंगूर, बाघ, हाथी, गौर और उड़ने वाली गिलहरियां. इसके अलावा यहां अनेक प्रकार के पक्षी भी देखे जा सकते हैं जैसे मालाबार ट्रॉगन, ग्रे हॉर्नबिल, क्रेस्टिड हॉक ईगल, क्रेस्टिड सरपेंट ईगल आदि.

पढ़ें: कर्नाटक: येदियुरप्पा मंत्रिमंडल का विस्तार आज, 17 मंत्री ले सकते हैं शपथ

फरवरी से जून के बीच का समय यहां आने के लिए सबसे अधिक उपयुक्त है. यहां पर वनस्पति और जन्तुओं की कुछ दुर्लभ प्रजातियां पाई जाती हैं और कई लुप्तप्राय:जानवरों भी यहां पाए जाते है. हाथी, सांभर, चीतल, हिरन आसानी से देखे जा सकते हैं. जानवरों के अलावा यहां रंगबिरंगे पक्षी भी उड़ते हुए दिखाई देते हैं. अभयारण्य में ही बना थेप्पाक्कडु हाथी कैंप बच्चों को बहुत लुभाता है.

Last Updated : Sep 27, 2019, 3:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details