दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

राज्यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को होंगे चुनाव

राज्यसभा की 18 सीटों के लिए इस महीने की 19 तारीख को चुनाव होंगे. केंद्रीय निर्वाचन आयोग ने सोमवार को इस आशय की जानकारी दी. इससे पहले यह चुनाव 26 मार्च को होना था. हालांकि कोरोना वायरस से फैली महामारी के चलते इसे टाल दिया गया था.

By

Published : Jun 1, 2020, 6:04 PM IST

Updated : Jun 1, 2020, 7:40 PM IST

rajya sabha elections
Parliament of India

नई दिल्ली : भारत निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी है कि राज्यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को चुनाव होंगे. आंध्र प्रदेश, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय और राजस्थान की सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे.

इन 18 सीटों में से चार-चार सीटें आंध्र प्रदेश और गुजरात से हैं. इसके अलावा झारखंड की दो सीटें हैं जबकि मध्य प्रदेश और राजस्थान से तीन-तीन सीटें हैं। मणिपुर और मेघालय की एक-एक सीट के लिए भी चुनाव होंगे.

चुनाव आयोग द्वारा साझा की गई जानकारी

इससे पहले 25 फरवरी को आयोग द्वारा 17 राज्यों की 55 राज्यसभा सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव कराने की घोषणा की गई थी, हालांकि कोरोना वायरस के चलते चुनाव को टाल दिया गया था.

चुनाव आयोग द्वारा साझा की गई जानकारी

निर्वाचन आयोग ने बताया था कि पूर्व निर्धारित चुनाव कार्यक्रम के तहत 18 मार्च को नामांकन वापसी की अंतिम तिथि के बाद दस राज्यों की 37 सीटों के लिए एक-एक उम्मीदवार के नामांकन दर्ज थे. इसलिए उन सीटों पर बिना चुनाव कराए उक्त उम्मीदवारों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया. शेष 18 सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान होना था.

पढ़ें-चुनाव आयोग ने राज्यसभा चुनाव किया स्थगित

आयोग ने एक बयान में कहा कि मतों की गिनती 19 जून शाम को होगी.

Last Updated : Jun 1, 2020, 7:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details