दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गया में नड्डा की चुनावी सभा, कहा- वर्ण आधारित राजनीति कांग्रेस का इतिहास

भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा गया में चुनावी रैली को संबोधित कर की. इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर हमला बोला है.उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने और नीतीश ने बिहार की राजनीतिक संस्कृति बदल दी है. पहले जाति के आधार पर कांग्रेस राजनीति करती थी. नरेंद्र मोदी ने सरकार के काम के रिपोर्ट कार्ड के आधार पर जनता के बीच जाने की संस्कृति शुरू की.

By

Published : Oct 11, 2020, 3:54 PM IST

Updated : Oct 11, 2020, 5:24 PM IST

गया में जेपी नड्डा की चुनावी सभा
गया में जेपी नड्डा की चुनावी सभा

पटना : बिहार विधानसभा चुनाव में राजनीतिक पार्टियां पूरे दमखम के साथ प्रचार में जुट गई हैं. इसी क्रम में भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने आज गया में एक चुनावी रैली को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने विपक्ष पर हमला बोला है. उन्होंने कहा कि आजादी के 70 साल तक बिहार को सिर्फ चार मेडिकल कॉलेज दिए गए थे. 2014 से 20 तक राज्य को 14 मेडिकल कॉलेज मिले हैं और 11 पर काम चल रहा है.

नड्डा ने कहा कि बिहार में नीतीश ने कोरोना संकट के दौरान लोगों का जीवन सुरक्षित करने के लिए बेहतर कार्य किए हैं. लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाई गई, साथ ही राज्य में विकास की नई झड़ी लगी. उन्होंने कहा कि आज बहुत महत्वपूर्ण दिन है, आज लोकनायक जयप्रकाश नारायण का जन्मदिन है. आजाद भारत में कांग्रेस पार्टी के स्वर से अगल हटकर जो राजनीतिक विचारधारा थी, वह लोकनायक जयप्रकाश नारायण की ही थी.

उन्होंने कहा कि नानाजी देशमुख, जो राजनीति के चमकते सितारे थे, वे जयप्रकाश नारायण से प्रेरणा लेते थे. उन्होंने जयप्रकाश से आशीर्वाद लेकर राजनीति से संन्यास लिया और समाजसेवा तथा ग्रामोत्थान के लिए कार्य शुरू किए.

भाजपा प्रमुख ने कहा कि आज नरेंद्र मोदी ने भारत के किसानों को, ग्रामीणों को स्वामित्व योजना के तहत संपत्ति के आधिकारिक दस्तावेज देने के शुरुआत की है. अब ग्रामीणों को पटवारी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, अब सारा काम ड्रोन व सेटेलाइट के माध्यम से किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने और नीतीश ने बिहार की राजनीतिक संस्कृति बदल दी है. पहले जाति के आधार पर कांग्रेस राजनीति करती थी. नरेंद्र मोदी ने सरकार के काम के रिपोर्ट कार्ड के आधार पर जनता के बीच जाने की संस्कृति शुरू की.

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि बिहार में नीतीश ने कोरोना संकट के दौरान लोगों का जीवन सुरक्षित करने के लिए बेहतर कार्य किए हैं. लोगों को आर्थिक मदद पहुंचाई गई, साथ ही राज्य में विकास की नई झड़ी लगी. विकास की दृष्टि से बिहार को देखते हैं, तो पहले के बिहार और आज के बिहार में काफी अंतर है.

उन्होंने कहा कि गया में आईआईएम (IIM) कॉलेज, राजकीय नेशनल हाईवे, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट, बिहार सेंट्रल यूनिवर्सिटी, रसलपुर रेलवे ओवरब्रिज, डांडी बाग पुल और धोबी पटना 4 लेन रोड जैसे अनेकों काम हुए हैं और हो रहे हैं. बिहार में विकास के नए आयाम लिखे जा रहे हैं. इस विकास को चलायमान रखना हमारी और आपकी जिम्मेदारी है.

नड्डा ने कहा कि देश का नेतृत्व नरेंद्र मोदी के हाथ में सुरक्षित है, आवश्यकता इस बात की है कि बिहार का नेतृत्व नीतीश के हाथ में सुरक्षित हो. हम सबको मिलकर यह तय करना है कि बिहार में एनडीए की सरकार बनाएं.

इससे पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे.पी. नड्डा रविवार को पटना पहुंचे और जय प्रकाश नारायण (जेपी) की जयंती के मौके पर पटना के कदमकुआं स्थित उनके आवास जाकर उन्हें याद किया. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा, मैं भाग्यशाली हूं कि आज उनकी जयंती पर मुझे पटना में उनके घर जाने का सौभाग्य हासिल हो रहा है.

पत्रकारों से बातचीत करते हुए नड्डा ने पटना से जुड़ी कई यादें भी शेयर कीं. उन्होंने कहा कि यही वह स्थल है जहां से कांग्रेस के भ्रष्टाचार, भाई-भतीजावाद की नींव हिलाने का काम जेपी ने किया था. उन्होंने इस स्थान के संस्मरणों को याद किया. कांग्रेस के आपात काल के दौरान जेपी को जेल में डाल दिया गया था, तब हमलोग इसी स्थान से प्रेरणा लेते थे.

उन्होंने कहा कि जेपी को यातना दी गई लेकिन वे सच्चाई से नहीं डिगे. इस मौके पर नड्डा ने नानाजी देशमुख को भी याद करते हुए कहा कि उनका कद राजनीति में जितना बड़ा नहीं हुआ था उससे बड़ा कद उनका सामाजिक क्षेत्र से जुड़ने के बाद हुआ.

उन्होंने कहा कि वे यहां जेपी से आर्शीवाद लेने पहुंचे थे और राजनीति छोडकर सामाजिक कार्य करने का निर्णय लिया था.

उन्होंने कहा, देशमुख जी ने अपना संपूर्ण जीवन गांवों और किसानों के कल्याण के लिए समर्पित कर दिया. राष्ट्र निर्माण में उनका योगदान देशवासियों के लिए सदैव प्रेरणास्रोत बना रहेगा.

इससे पहले नड्डा के पटना पहुचंने पर पटना हवाई अड्डे पर भाजपा के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने जोरदार स्वागत किया. भाजपा अध्यक्ष हवाई अड्डा से सीधे पटना स्टेशन परिसर के समीप स्थित प्रसिद्ध महावीर मंदिर पहुंचे और पूजा अर्चना की और आशीर्वाद लिया.

Last Updated : Oct 11, 2020, 5:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details