दिल्ली

delhi

By

Published : Feb 25, 2020, 6:31 PM IST

Updated : Mar 2, 2020, 1:28 PM IST

ETV Bharat / bharat

राज्यसभा की खाली हो रहीं 55 सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव : निर्वाचन आयोग

राज्यसभा की 17 राज्यों में 55 सीटें आगामी अप्रैल माह की भिन्न तिथियों पर खाली हो रही हैं. इन सभी सीटों पर 26 मार्च को मतदान होगा और उसी दिन मतगणना भी होगी. निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की. जानें विस्तार से...

etv bharat
संसद

नई दिल्ली : राज्यसभा की 17 राज्यों में 55 सीटें आगामी अप्रैल माह की भिन्न तिथियों पर खाली हो रही हैं. इन सभी सीटों के लिए 26 मार्च को चुनाव कराया जाएगा. निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की. कार्यक्रम के अनुसार 26 मार्च को ही मतगणना भी होगी.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और ओडिसा के कुल 22 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल आगामी दो अप्रैल को खत्म हो रहा है, जबकि 14 राज्यों के 32 सदस्यों का कार्यकाल नौ अप्रैल और से मेघायल के एक सदस्य का कार्यकाल 12 अप्रैल को समाप्त हो रहा है.

राज्यों के अनुसार सदस्यों की संख्या

जिन सीटों पर मतदान कराए जाने हैं, उनमें महाराष्ट्र की सात, तमिलनाडु की छह, बिहार व पश्चिम बंगाल की पांच-पांच, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश व गुजरात की चार-चार, असम, मध्य प्रदेश व राजस्थान की तीन-तीन, छतीसगढ़, तेलंगाना, हरियाणा व झारखंड की दो-दो तथा हिमाचल प्रदेश, मणिपुर और मेघालय की एक-एक सीट शामिल हैं.

चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक छह मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी. नामांकन की अंतिम तिथि 13 मार्च तय की गई है. वहीं, नामांकन पत्रों की जांच 16 मार्च को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 18 मार्च निर्धारित की गई है. मतदान 26 मार्च को पूर्वाह्न नौ बजे से अपराह्न चार बजे तक होगा और शाम पांच बजे से मतगणना होगी.

राज्यसभा के जिन सदस्यों का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है, उनमें गृहमंत्री अमित शाह और दिवंगत भाजपा नेता अरुण जेटली की सीटें भी शामिल हैं. गौरतलब है कि लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद अमित शाह ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इसके अलावा जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें भाजपा नेता आरके सिन्हा, राज्यसभा के सभापति हरिवंश, जेडीयू नेता कहकशा परवीन, रामनाथ ठाकुर, भाजपा सांसद प्रभात झा आदि शामिल हैं.

इसे भी पढ़ें-भारत को हथियार बेचने पर डेमोक्रेट सांसद बर्नी सेंडर्स ने ट्रंप की आलोचना की

इनके अलावा जिन प्रमुख नेताओं का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, रामदास अठावले, दिल्ली भाजपा नेता विजय गोयल, कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह और एनसीपी प्रमुख शरद पवार शामिल हैं.

फिलहाल उच्च सदन में भाजपानीत राजग और अन्य मित्र दलों की सदस्य संख्या 106 है. इनमें अकेली भाजपा के सदस्यों की संख्या 82 है, जबकि 245 सदस्यीय राज्यसभा में बहुमत के लिए 123 सदस्यों की आवश्यकता होती है.

Last Updated : Mar 2, 2020, 1:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details