दिल्ली

delhi

रोज वैली घोटाला : ईडी ने जब्त की 70 करोड़ की सम्पत्ति, शाहरुख से जुड़ी कम्पनी भी शामिल

By

Published : Feb 3, 2020, 2:51 PM IST

Updated : Feb 29, 2020, 12:20 AM IST

etvbharat
फाइल फोटो

14:49 February 03

प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय ने रोज वैली पोंजी घोटाले से जुड़ी एक धनशोधन जांच के सिलसिले में तीन कम्पनियों की 70 करोड़ रुपये से अधिक की सम्पत्तियां कुर्क की हैं. इनमें से एक अभिनेता शाहरुख खान द्वारा प्रवर्तित आईपीएल क्रिकेट टीम से जुड़ी कम्पनी भी शामिल है. यह जानकारी एजेंसी ने सोमवार को दी.

तीन कम्पनियों में मल्टीपल रिजॉर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, सेंट जेवियर्स कॉलेज, कोलकाता और नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं.

प्रवर्तन निदेशालय ने एक बयान में कहा, 'रोज वैली समूह से धनराशि प्राप्त करने वाली विभिन्न इकाइयों और व्यक्तियों तथा संबंधित इकाइयों की 70.11 करोड़ रुपये के अंकित मूल्य की चल एवं अचल सम्पत्तियां धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत अस्थायी रूप से कुर्क की गई हैं.'

तीन कम्पनियों के बैंक खातों को भी कुर्क किया गया है, जो कुल 16.20 करोड़ रुपये हैं.

निदेशालय ने कहा कि इसके अलावा नवीनतम आदेश के तहत पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले में रामनगर और महीशदल स्थित 24 एकड़ जमीन, मुम्बई के दिलकाप चैम्बर्स स्थित एक फ्लैट, कोलकाता के न्यू टाउन में ज्योति बसु नगर स्थित एक एकड़ जमीन और रोज वैली समूह का एक होटल भी कुर्क किया गया है.

पढ़ें-रांची : चारा घोटाला मामले में CBI अदालत में पेश हुए लालू यादव

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ का स्वामित्व द नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पास है और इसके निदेशकों में अभिनेता शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान के साथ ही अभिनेत्री जूही चावला के पति जय मेहता शामिल हैं.

प्रवर्तन निदेशालय ने कम्पनी, उसके अध्यक्ष गौतम कुंडू और अन्य के खिलाफ 2014 में पीएमएलए के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी. कुंडू को एजेंसी ने कोलकाता से 2015 में गिरफ्तार किया था.

इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने कोलकाता और भुवनेश्वर की अदालतों में कई आरोपपत्र दायर किए हैं.

Last Updated : Feb 29, 2020, 12:20 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details