दिल्ली

delhi

झारखंड विधानसभा चुनाव : पांच चरणों में मतदान, 23 दिसंबर को परिणाम

By

Published : Nov 1, 2019, 4:32 PM IST

Updated : Nov 1, 2019, 8:17 PM IST

चुनाव आयोग झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीख का एलान किया. राज्य में 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक पांच चरणों में मतदान होगा. 81 विधानसभा सीटों वाली झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 27 दिसंबर को समाप्त होगा.

डिजाइन फोटो

नई दिल्ली : भारत निर्वाचन आयोग ने झारखंड विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा की. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस वार्ता कर राज्य में चुनाव तारीखों का एलान किया. झारखंड में 81 सीटों पर पांच चरण में चुनाव होगा और 23 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

पहला चरण : 13 सीट - 30 नवंबर
दूसरा चरण : 20 सीट- 7 दिसंबर
तीसरा चरण : 17 सीट -12 दिसंबर
चौथा चरण : 15 सीट- 16 दिसंबर
पांचवा चरण : 16 सीट - 20 दिसंबर

पहले चरण में इन सीटों पर मतदान

दूसरा चरण

दूसरे चरण में इन सीटों पर मतदान

तीसरा चरण

तीसरे चरण में इन सीटों पर मतदान

चौथा चरण

चौथे चरण में इन सीटों पर मतदान

पांचवा चरण

पांचवे चरण में इन सीटों पर मतदान

बता दें, झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 27 दिसंबर को समाप्त होगा. झारखंड में कुल 81 विधानसभा सीटें हैं. बहुमत हासिल करने के लिए 41 सीट होना जरूरी है.

चुनाव की तारीखों का विवरण

उन्होंने कहा कि राज्य में 19 जिले और 67 विधानसभा सीट नक्सल प्रभावित हैं. इनमें से 13 जिले अतिसंवेदनशील हैं. नक्सल प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाएंगे. चुनाव आयोग ने दो दिन में झारखंड का जायजा लिया.

झारखंड में मुख्यमंत्री रघुबर दास के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार राज्य में सत्ता बरकरार रखने की उम्मीद कर रही है.

भाजपा ने 2014 विधानसभा चुनाव में 37 सीटें जीती थी, वहीं उसके सहयोगी दल ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (एजेएसयू) ने पांच सीटों पर जीत दर्ज की थी.

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को सरकार बनाने के लिए 81 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत हासिल करने के लिए 41 सीटों पर जीत हासिल करनी होगी.

यह चुनाव ऐसे समय में होने जा रहा है, जब हरियाणा और महाराष्ट्र चुनावों में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की उम्मीदों के अनुरूप परिणाम नहीं आए हैं.

हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व वाली भाजपा बहुमत के जादुई आंकड़े को पार नहीं कर सकी और उसे सरकार बनाने के लिए जननायक जनता पार्टी (जजपा) का समर्थन हासिल करना पड़ा.

महाराष्ट्र में भाजपा सरकार बनाने को लेकर अपने सहयोगी दल शिवसेना के साथ सत्ता संघर्ष में उलझी हुई है. भाजपा महाराष्ट्र में अपने दम पर सरकार बनाने में सक्षम नहीं है और बहुमत से काफी पीछे है.

Last Updated : Nov 1, 2019, 8:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details