दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

TOP 10 @ 7 AM : देश की अब तक की 10 बड़ी खबरें

देश की हर छोटी बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

TOP 10
टॉप 10

By

Published : Jul 17, 2020, 7:02 AM IST

हैदराबाद : देश की तमाम छोटी-बड़ी घटनाओं पर हमारी नजर बनी हुई है. अब आप बस एक क्लिक में देश की बड़ी घटनाओं को आसानी से पढ़ सकते हैं.

1. संयुक्त राष्ट्र आर्थिक व सामाजिक परिषद सत्र को पीएम मोदी करेंगे संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्त राष्ट्र आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे. यह पहला मौका है जब संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थाई सदस्य के चुनाव में जीत के बाद प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करेंगे.

2. जम्मू-कश्मीर : कटरा में आया 3.9 तीव्रता का भूकंप

जम्मू-कश्मीर के कटरा में 3.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. फिलहाल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है.

3. जम्मू-कश्मीर : कुलगाम में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ शुरू

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ शुरू हो चुकी है. कश्मीर जोन पुलिस ने यह जानकारी दी है.

4. पटना में शुरू हुआ कोविड वैक्सीन के लिए मानव परीक्षण

पटना एम्स में कोरोना के वैक्सीन का 50 लोगों पर ह्यूमन ट्रायल किया जाना है. पहले चरण में 18 लोगों पर ट्रायल करने का अस्पताल प्रबंधन ने फैसला किया है. वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल के लिए चुने गए 50 लोगों में अधिकांश पटना एम्स के कर्मी हैं.

5. दिल्ली में गुटखा, तंबाकू और पान मसाला बैन, बेचने पर होगी सजा

दिल्ली सरकार ने तंबाकू और तंबाकू से बने उत्पादों की बिक्री पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. अब राष्ट्रीय राजधानी में गुटखा, तंबाकू और पान मसाला बेचने पर सजा होगी.

6. पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव से नहीं करने दी बेरोकटोक बातचीत : विदेश मंत्रालय

पाकिस्तान ने भारतीय नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी कुलभूषण जाधव से मिलने के लिए उच्चायुक्त को आज दूसरी बार काउंसलर एक्सेस दिया. इस मामले में विदेश मंत्रालय के अधिकारी जोहेब नरेश ने कहा है कि पाकिस्तान ने राजनयिक अधिकारियों को कुलभूषण जाधव से बेरोकटोक और बिना शर्त मुलाकात नहीं करने दी.

7. जम्मू कश्मीर : कुपवाड़ा में सेना ने नाकाम की घुसपैठ की कोशिश, एक आतंकी ढेर

जम्मू कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सेना ने नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ की कोशिश को विफल करते हुए एक अज्ञात आतंकवादी को मार गिराया.

8. राजस्थान : बागी विधायकों को राहत, विधानसभा स्पीकर ने दिया कल शाम तक का वक्त

राजस्थान के विधानसभा स्पीकर शुक्रवार शाम पांच बजे तक सचिन पायलट सहित 19 बागी विधायकों पर कोई कार्रवाई नहीं करेंगे. विधानसभा स्पीकर और सचिन पायलट पक्ष की ओर से उनके वकीलों ने हाईकोर्ट में एक सहमति पत्र पेश किया है. जिसमें कहा गया कि मामले में स्पीकर भी शुक्रवार दोपहर 1 बजे सुनवाई करने वाले हैं. ऐसे में अब स्पीकर ने मामले की सुनवाई शाम पांच बजे तक स्थगित कर दी है.

9. केरल सोना तस्करी मामला : वरिष्ठ आईएएस अधिकारी एम शिवशंकर निलंबित

केरल सरकार ने गुरुवार सोना तस्करी मामले में आरोपियों से कथित रूप से तार जुड़े होने के सिलसिले में वरिष्ठ आईएएस अधिकारी एम शिवशंकर को जांच चलने के बीच निलंबित कर दिया है.

10. सीतामढ़ी में है राजा जनक की नगरी, ह्वेनसांग के यात्रा वृतांत के सबूत

भावनाथ झा ने बताया कि राजा जनक की नगरी के लोकेशन की खोज करने पर ये सीतामढ़ी के आसपास का क्षेत्र साबित होता है. विदेह की राजधानी को राजा जनक की नगरी माना गया है. वाल्मीकि रामायण में बार-बार मिथिलापुरी की चर्चा आई है. राम का विवाह और धनुष यज्ञ भी इसी क्षेत्र में हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details