दिल्ली

delhi

चंद्रयान-2 से कुछ ऐसा दिखा धरती का नजारा, ISRO ने शेयर की तस्वीरें

By

Published : Aug 4, 2019, 1:34 PM IST

Updated : Aug 4, 2019, 1:48 PM IST

चंद्रयान-2 से भेजी पृथ्वी की तस्वीरों को इसरो ने ट्विटर पर शेयर किया है. अंतरिक्ष से पृथ्वी की झलक कैसी दिखती है वह तस्वीरों में नजर आ रहा है. देखें इसरो द्वारा शेयर की गई धरती की खूबसूरत तस्वीरें...

फोटो सौ. (@isro)

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने चंद्रयान-2 से भेजी पृथ्वी की तस्वीरों को आज ट्विटर पर शेयर किया. इन तस्वीरों के जरिये हम देख सकते हैं कि अंतरिक्ष से पृथ्वी कैसी दिखती है. इन तस्वीरों को देखकर आप भी आश्चर्य चकित रह जाएंगे.

ट्वीट सौ. (@isro)

इसरो के मुताबिक चंद्रयान 2 ने ये तस्वीरें LI4 कैमरे से ली है, जिसमें पृथ्वी नीले रंग की दिख रही है. यूनिवर्सल टाइमिंग के मुताबिक ये तस्वीर 17 बजकर 32 मिनट की है.

फोटो सौ. (@isro)

बता दें, यूनिवर्सल टाइम (UT) समय मानक है, जो पृथ्वी के घूमने की औसत गति को दर्शाता है. यह घड़ियों से नहीं, बल्कि तारों को देखकर मापा जाता है.

फोटो सौ. (@isro)

भारत समन्वित यूनिवर्सल टाइम से 5 घंटे 30 मिनट आगे है. 22 जुलाई को लॉन्च के बाद इसे पेरिजी (पृथ्वी से कम दूरी) 170 किमी और एपोजी (पृथ्वी से ज्यादा दूरी) 45,475 किमी पर स्थापित किया गया था.

फोटो सौ. (@isro)

पढ़ें:YS परमार जयंती स्पेशल: संसार छोड़ा तो खाते में थे महज 563 रुपये

लैंडर-विक्रम छह सितंबर को चांद पर पहुंचेगा और उसके बाद प्रज्ञान यथावत प्रयोग शुरू करेगा. चंद्रमा की कक्षा में यान के पहुंचने के बाद विक्रम नाम का लैंडर कक्षा से अलग हो जाएगा. हालांकि, ऑर्बिटर चांद की सतह से 100 किलोमीटर की दूरी पर चक्कर लगाता रहेगा. छह सितंबर को विक्रम चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग करेगा.

फोटो सौ. (@isro)

बता दें कि तकनीकी खराबी आने के बाद चंद्रयान की लॉन्चिंग डेट आगे बढ़ा दी गई थी. 22 जुलाई को इसरो ने सफलतापूर्वक चंद्रयान लॉन्च किया. इसरो चीफ ने जानकारी दी थी कि तकनीकी खामी को दूर करने के साथ ही चंद्रयान 2 को प्रक्षेपित करने वाले जीएसएलवी मार्क 3 की प्रदर्शन क्षमता पहले के मुकाबले 15 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ा दी गई है.

Last Updated : Aug 4, 2019, 1:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details