दिल्ली

delhi

देखिए गाय के गोबर से बने शगुन कार्ड और चप्पल, पहनने से कई रोगों के ठीक होने का दावा

By

Published : Feb 27, 2020, 1:14 PM IST

Updated : Mar 2, 2020, 6:00 PM IST

मंडी शिवरात्रि महोत्सव में लगाई गई प्रदर्शनी लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. इसमें गोबर से बनी चप्पल को देख कर हर कोई हैरान हो रहा है. भारी संख्या में लोग इन चप्पलों की डिमांड कर रहे हैं. पढे़ं पूरा विवरण...

dung-slippers-became-the-attraction-of-mandi-maha-shivaratri
गाय के गोबर से बने चप्पल

मंडी:अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में जहां देवी-देवता लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं, वहीं दूसरी तरफ शिवरात्रि महोत्सव में लगाई गई प्रदर्शनियां भी लोगों को अपनी तरफ खींच रही हैं, लेकिन एक स्टॉल में गोबर से बनी चप्पलों को देख कर हर कोई हैरान हो जाता है.

बता दें कि इस चप्पल को हरियाणा के रोहतक की संस्था वैदिक प्लास्टर ने ईजाद किया है, जबकि अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव में पशुपालन विभाग के स्टॉल में इसे जगह दी गई है. इस विशेष चप्पल को वैदिक प्लास्टर संस्था के मंडी जिला से डिस्ट्रीब्यूटर कर्ण सिंह ने प्रदर्शित किया है.

देखिए गाय के गोबर से बने शगुन कार्ड और चप्पल

वैदिक प्लास्टर संस्था के डिस्ट्रीब्यूटर कर्ण सिंह ने बताया कि इस चप्पल को गौमय चरण पादुका का नाम दिया गया है. इसे पहनने पर व्यक्ति का बीपी नियंत्रित रहेगा. मांसपेशियों में खिचाव से मुक्ति मिलेगी और मानसिक बीमारियों से बचाव होने के अलावा बेचैनी, चिड़चिड़ापन में भी गोबर से बनी पादुकाएं कारगर साबित होगी.

ऐसे बनाई गई चप्पल

चप्पलों को बनाने के लिए गोबर को छानकर उसमें नेचुरल ऑयल को मिलाया गया है. सूखने पर इस आयल मिश्रित गोबर को मशीन में प्रेस करके चप्पलों का आकार दिया गया है. कर्ण सिंह ने बताया कि वैदिक चरण पादुका को पहनने वाले व्यक्ति को विभिन्न तरह के लाभ मिलते हैं और रोगों से निजात मिल सकती है. उन्होंने बताया कि अभी तक केवल जागरूकता के लिए इन चप्पलों को स्टॉल में प्रदर्शित किया गया है.

प्रदर्शनी में गोबर से बनाए गए बाकी उत्पाद भी प्रदर्शित किए गए हैं जोकि लोगों के आकर्षण का केंद्र बने हुए हैं. इन उत्पादों के बारे में जानकारी हासिल करने के बाद लोग इसकी मांग डिस्ट्रिीब्यूर कर्ण सिंह को दे रहे हैं. स्टॉल में गोबर से निर्मित नेचुरल कलर जिन्हें होली या घर की दीवारों पर इस्तेमाल किया जा सकता है, गोबर से बनी डायरी, शगुन कार्ड, धूप समेत अन्य कई उत्पाद प्रदर्शित किए गए हैं.

Last Updated : Mar 2, 2020, 6:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details