दिल्ली

delhi

पिनाका रॉकेट का सफल परीक्षण, दुश्मन को मिलेगा करारा जवाब

By

Published : Nov 4, 2020, 10:15 PM IST

पुणे स्थित डीआरडीओ प्रयोगशाला, आयुध अनुसंधान एवं विकास स्थापना (एआरडीई) और हाई एनर्जी मैटेरियल रिसर्च लेबोरेटरी ने पिनाका रॉकेट प्रणाली का सफल परीक्षण किया है. वहीं, जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक पिनाका रॉकेट की रेंज करीब 37 किलोमीटर है. पिनाका रॉकेट सिस्टम के नए वर्जन का भारत ने किया परीक्षण, सीमा पर चीन को मिलेगा करारा जवाब

drdo successfully test fires of pinaka rockets
डीआरडीओ ने किया सफल परीक्षण

नई दिल्ली : रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने बुधवार को कहा कि उसने ओडिशा तट से पिनाका रॉकेट प्रणाली के नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने कहा कि लगातार छह रॉकेट छोड़े गए और परीक्षण के दौरान लक्ष्य पूरा करने में सफलता मिली.

डीआरडीओ ने ट्वीट कर दी जानकारी

डीआरडीओ ने ट्वीट किया कि डीआरडीओ द्वारा विकसित पिनाका रॉकेट प्रणाली का बुधवार को ओडिशा तट के पास चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया. डीआरडीओ ने कहा कि पिनाका रॉकेट सिस्टम के उन्नत संस्करण मौजूदा पिनाका एमके-आई का स्थान लेंगे, जिसका वर्तमान में उत्पादन हो रहा है. अधिकारियों ने बताया कि यह रॉकेट अत्याधुनिक दिशासूचक प्रणाली से लैस है जिसके कारण यह सटीकता से लक्ष्य की पहचान कर उसपर निशाना साधता है.

पढ़ें:मशीन लर्निंग और एआई ऑपरेशंस के लिए Cnvrg.io का अधिग्रहण करेगा इंटेल

पिनाका रॉकेट की रेंज करीब 37 किलोमीटर

पुणे स्थित डीआरडीओ प्रयोगशाला, आयुध अनुसंधान एवं विकास स्थापना (एआरडीई) और हाई एनर्जी मैटेरियल रिसर्च लेबोरेटरी ने इसका डिजाइन और इसे विकसित किया है. पिनाका रॉकेट की रेंज करीब 37 किलोमीटर है. पिछले दो महीने में भारत ने कई मिसाइलों का परीक्षण किया है. इसमें सतह से सतह पर मार करने में सक्षम सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस और एंटी रेडिएशन मिसाइल रूद्रम-एक भी शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details