दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

गर्भावस्था और कोरोना वायरस महामारी : क्या हमें चिंता करनी चाहिए?

गर्भावस्था एक महिला और उसके परिवार के लिए सबसे खुशी का समय होता है. मां की प्रतिरोधक क्षमता में बदलाव के कारण उसे संक्रमणों के प्रति संवेदनशील बना देता है इसलिए यह समय भी नाजुक है. दुनिया और भारत में कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के साथ, गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा और अजन्मे बच्चे और मां के स्वास्थ्य पर वायरस के संभावित प्रभाव से बचाव के बारे में चिंता है. पढ़ें यह खास पेशकश...

By

Published : Apr 18, 2020, 8:37 PM IST

dr ks vora on corona for ladies
कॉन्सेप्ट इमेज

गर्भावस्था एक महिला और उसके परिवार के लिए सबसे खुशी का समय होता है. मां की प्रतिरोधक क्षमता में बदलाव के कारण उसे संक्रमणों के प्रति संवेदनशील बना देता है इसलिए यह समय भी नाजुक है. दुनिया और भारत में कोरोना वायरस के मामलों की बढ़ती संख्या के साथ, गर्भवती महिलाओं की सुरक्षा और अजन्मे बच्चे और मां के स्वास्थ्य पर वायरस के संभावित प्रभाव से बचाव के बारे में चिंता है.

भारत में हर महीने लगभग दो लाख महिलाएं गर्भवती हो जाती हैं. जैसा कि महामारी कुछ महीने पुरानी है, वैश्विक महामारी के आखिरी तीन महीनों के दौरान बच्चे को जन्म देने वाली अधिकांश माताएं पहले से ही अपने अंतिम तिमाही में थीं. इस तिमाही के समय गर्भ में पल रहे बच्चे पर दुष्प्रभाव सबसे कम पड़ता है.

यदि संक्रमण पहली तिमाही में होता है तब जन्मजात विकृतियां अधिक बार होती हैं क्योंकि उस समय बच्चे के अधिकांश प्रमुख अंग गर्भ में बन रहे होते हैं.

अब तक, जन्मजात विकृतियों या कोरोना वायरस महामारी से जुड़े जन्म के बढ़ते जोखिम की कोई रिपोर्ट नहीं आई है. चीन से आने वाले अध्ययनों से संकेत मिलता है कि कोरोना वायरस का जीका या रूबेला संक्रमण जैसे बच्चे पर बड़े प्रतिकूल स्वास्थ्य परिणाम नहीं मिले हैं.

जीका संक्रमित माताओं द्वारा जन्मे गए शिशुओं में प्रमुख जन्मजात विकृति पायी गई थी. अध्ययनों में जीका के विपरीत, कोरोना संक्रमण मां से बच्चे में संचरण नहीं मिला है क्योंकि एमनियोटिक द्रव या स्तन के दूध में वायरस का पता नहीं चला है.

वुहान से 33 माताओं के एक अध्ययन से पता चला कि 3 बच्चे जन्म के बाद सकारात्मक थे. 3 में से 2 को उपचार की आवश्यकता नहीं पड़ी और वे 6 दिन में नकारात्मक हो गए. तीसरा बच्चा जिसे समय से पहले एंटीबायोटिक दवाओं की आवश्यकता थी वह जल्दी से ठीक हो गया. हम इस निष्कर्ष पर पहुंच सकते हैं कि हमें यह नहीं पता कि कोरोना वायरस गर्भ में माता द्वारा बच्चे को प्रसारित किया जाता है या नहीं लेकिन अब तक इस वायरस का बच्चे या उसकी माता पर कोई विपरीत असर देखने को नहीं मिला है. लेकिन कोरोना वायरस का भ्रूण पर क्या असर पड़ सकता है यह जानने के लिए हमें और अधिक व्यापक शोध अलग अलग देशों में करनी होगी.

जब तक इस प्रकार के अध्ययन नहीं हो जाते तब तक गर्भवती महिला को क्या करना चाहिए? लॉकडाउन के कारण दुनिया में 9 महीने के बाद नवजात शिशुओं की संख्या में भारी वृद्धी देखने को मिलेगी. कोरोना वायरस की चरम अवस्था के समय कई मिलाएं गर्भावस्था के पहले चरण में होंगी.

भारत में अब तक गर्भिणी महिलाओं में कोरोना वायरस के कम संख्या के केस मिले हैं. अब तक दिल्ली से केवल एक किस्सा सामने आया है, जिसमें कोरोना वायरस से संक्रमित महिला ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया. लेकिन एक बात को ध्यान में रखना चाहिए कि कोरोना वायरस के 80 प्रतिशत केस मामूली से माध्यम प्रभाव के होने के कारण टेस्ट में पकडे नहीं जाते.

गर्भावस्था के शुरूआती स्टेज में कोरोना वायरस से संक्रमित होने की सम्भावना को कम करके नहीं आंका जा सकता. इसलिए जरूरी है की गर्भवती महिला की उचित समय के अंतराल पर मेडिकल जांच की जाए जो करना शायद लॉकडाउन के कारण कठिन हो क्योंकि ऐसा करने की सुविधा या तो उपलब्ध न हो या महिला ही इस प्रकार की सुविधा जहां उपलब्ध है वहां तक पहुंच न पाए. अतः आवश्यक होगा कि खांसी, बुखार और गले में खराश जैसे लक्षण दिखने पर उन्हें आवश्यक मेडिकल सहायता उपलब्ध कराई जाए.

कोरोना पॉजिटिव मां को डॉक्टरों की सेवा मिलनी चाहिए और इसमें कोई भेद भाव नहीं बरतना चाहिए. गर्भावस्था के प्रथम चरण से गुजर रही मां को सावधानी बरतनी चाहिए क्यों कि संक्रमण का भ्रूण पर कैसा प्रभाव होता है यह अब तक स्पष्ट नहीं हो पाया है. मास्क पहनना, हाथों को बार-बार धोना और फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से दूरी बनाए रखना जैसे नियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए.

डब्ल्यूएचओ और यूके के रॉयल कॉलेज ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स इस बात से सहमत हैं कि गर्भवती माताओं को संक्रमण को रोकने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए. नियमित अंतराल पर शारीरिक जांच जरूरी है और इसका पालन किया जाना चाहिए. डॉक्टर इस बात को सुनिश्चित कर सकते हैं एक ही समय में 2 से अधिक रोगी क्लिनिक में नहीं हों. लॉकडाउन प्रसूति देखभाल तक पहुंच को सीमित करता है, जिसमें आपातकालीन प्रसूति देखभाल विशेष रूप से रक्त आधान शामिल है. स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को ऐसी आपात स्थितियों के लिए माताओं को शिक्षित करने की आवश्यकता है और उन्हें स्पष्ट निर्देश देना चाहिए कि किसको फोन करना है और कहां जाना है.

मां के लिए बच्चे के जन्म और सकारात्मक मां के लिए स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के लिए रूटीन संक्रमण नियंत्रण प्रक्रियाओं का पालन करने की जरूरत है. प्रदाताओं को सकारात्मक माताओं के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए और सम्मानजनक मातृत्व देखभाल प्रदान की जानी चाहिए. कोरोना वायरस बिमारी में सिजेरियन करना जरूरी नहीं है बल्कि तभी करना चाहिए जब यह चिकित्सा के लिए अत्यावश्यक बन जाए.

सकारात्मक मां अपने बच्चे को आवशक सावधानी के साथ स्तन पान करा सकती है. उसे हर समय मास्क पहने रहना चाहिए, हाथ धोने चाहिए और नवजात से कम इसे कम स्पर्श रखना चाहिए. यदि संभव हो तो कोरोना वायरस की सकारात्मक मां से निकाला हुआ दूध नकारात्मक शिशु को बिना उसे स्पर्श किए पिलाना चाहिए. स्तन पान के सिवाय आइसोलेशन के सभी नियमों का पालन किया जाना चाहिए.

सकारात्मक मां के बच्चों को सुनिश्चित अंतराल पर कोरोना वायरस के लिए नियमानुसार जांचा जाना चाहिए. उचित देखभाल करने से यह सुनिश्चित होगा कि भारत में गर्भवती माताओं को संक्रमण नहीं होगा और मां और बच्चे को महामारी के प्रतिकूल स्वास्थ्य प्रभावों का सामना नहीं करना पड़ेगा. सकारात्मक माताओं से उन सूचित स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं द्वारा सम्मानपूर्वक और वैज्ञानिक रूप से व्यवहार किया जाएगा जो स्वयं और उनके रोगी की देखभाल करेंगे.

महामारी जैसे ही और सामने आएगी वैसे ही नवजात पर वायरस के दीर्घकालिक प्रभाव प्रकट होंगे. व्यवस्थित रूप से अध्ययन करना होगा, जिसमें जन्म के समय और गर्भपात जैसे खराब जन्म परिणामों के वायरोलॉजी अध्ययन भी शामिल किये जायेंगे. इसके लिए विशेष अध्ययन और निगरानी को तुरंत स्थापित किया जाना चाहिए.

- डॉ. क्रांति सुरेश वोरा, एमडी, एमपीएच, पीएचडी

अतिरिक्त प्रोफेसर, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ गांधीनगर. क्रांति एक प्रसूति रोग विशेषज्ञ, यूएसए के जॉन्स हॉपकिन्स ब्लूमबर्ग, यूएसए और यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड कॉलेज पार्क से पीएचडी हैं. क्रांति ने प्लोसने, डब्ल्यूएचओ बुलेटिन और जेएचपीएन जैसी प्रसिद्ध पत्रिकाओं के लिए लेख लिखे हैं.

(लेखिका के विचार व्यक्तिगत हैं)

ABOUT THE AUTHOR

...view details