दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

डॉ. कलाम ने विज्ञान से लेकर राजनीति तक अमिट छाप छोड़ी : अमित शाह

पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि डॉ. कलाम ने विज्ञान और राजनीति पर अमिट छाप छोड़ी.

By

Published : Jul 27, 2020, 12:07 PM IST

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि आज
डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि आज

नई दिल्ली : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी है. शाह ने कहा कि डॉ. कलाम ने विज्ञान से लेकर राजनीति तक कई क्षेत्रों में अमिट छाप छोड़ी हैं.

अमित शाह ने ट्वीट करते हुए कहा, 'बुद्धि, ज्ञान और सरलता के प्रतीक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को श्रद्धांजलि. जनता के राष्ट्रपति, जिन्होंने विज्ञान से लेकर राजनीति तक कई क्षेत्रों में अमिट छाप छोड़ी.'

शाह ने कहा कि कलाम की लगातार ज्ञान की खोज और एक आत्मनिर्भर भारत बनाने के विचार पर लगातार प्रयास जारी है.

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी संदेश देते हुए कहा कि कलाम एक ऐसे राष्ट्रपति थे, जिनका आदर्श जीवन देश के लोगों को प्रेरणा देता रहेगा.

नड्डा ने ट्वीट किया, 'भारत के पूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी पुण्यतिथि पर मेरी भावभीनी श्रद्धांजलि. वह एक ऐसे राष्ट्रपति थे, जिनका आदर्श जीवन देश के लोगों को प्रेरणा देता रहेगा.'

भारत के मिसाइल मैन के रूप में जाने जाने वाले डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम ने न केवल विज्ञान के क्षेत्र में योगदान दिया बल्कि भारत के 11वें राष्ट्रपति के रूप में भी काम किया और व्यापक रूप से उन्हें 'पीपुल्स प्रेसिडेंट' माना गया.

पढ़ें :एपीजे अब्दुल कलाम की बायोपिक में परेश रावल करेंगे लीड रोल

एक एयरोस्पेस वैज्ञानिक के रूप में कलाम ने भारत के दो प्रमुख अंतरिक्ष अनुसंधान संगठनों- रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के साथ काम किया.

डॉ. कलाम के सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में भारतीय बैलिस्टिक मिसाइल और लॉन्च वाहन प्रौद्योगिकी का विकास शामिल है. उन्होंने भारत के सबसे महत्वपूर्ण परमाणु परीक्षणों में से एक पोखरण- II में केंद्रीय भूमिका निभाई. विज्ञान और राजनीति में उनके काम के लिए, जन ​​राष्ट्रपति को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान या भारत रत्न से सम्मानित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details