दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

आंध्र प्रदेश : यहां 'तेंदुआ' करता है खेतों की रखवाली, जानें पूरा मामला

अनंतपुर जिले के गुड़ीबंडा मंडल स्थित रलापल्ली गांव के एक किसान ने जंगली जानवरों से अपने फसलों की सुरक्षा का नायाब तरीका खोज निकाला है, जो अब कारगर साबित हो रहा है. दरअसल, यहां एक तेंदुआ खेतों की रखवाली में जुटा है, जिसे देख हर कोई हैरान है.

By

Published : Dec 15, 2020, 7:52 PM IST

Updated : Dec 15, 2020, 8:38 PM IST

protect farms
खेतों की रखवाली

अनंतपुर (आंध्र प्रदेश) : गुड़ीबंडा मंडल के रलापल्ली गांव के एक किसान ने अपने खेतों को सुरक्षित रखने के लिए एक अजीबो-गरीब तरीका इजाद किया है, जिससे खेत तो सुरक्षित हो ही रहे हैं, बल्कि आसपास के लोग भी इस तरकीब के असर को देख अचंभित हो रहे हैं. दरअसल, यहां किसान मूंगफली की फसल लगाते थे, जिसे कई बार पक्षी और बंदर जैसे कई जंगली जानवर खराब कर देते थे. इसी दौरान किसान ने एक तरीका खोज निकाला, जो कारगर साबित हो रहा है.

खेतों को सुरक्षित रखने के लिए किसान की बेमिसाल तरकीब

रलापल्ली गांव के एक किसान ने 'तेंदुआ' को अपने खेतों की रखवाली में लगा रखा है. दरअसल, ये 'तेंदुआ' किसान का एक पालतू कुत्ता है,जिसे तेंदुआ की तरह बना दिया गया. यानि की कुत्ते के शरीर पर तेंदुआ के शरीर की तरह की चित्रकारी कर दी गई है, ये कुत्ता देखने में तेंदुआ से कम नहीं लगता. कई बार रात के अंधेरे में लोग इस कुत्ते को देख सकते में पड़ जाते हैं.

जंगली जानवर कर देते थे फसल नष्ट
बताया जा रहा है कि कुछ समय पहले तक यहां की लहलहाती फसलों को कई जंगली जानवर तबाह कर देते थे. यहां किसान मूंगफली की फसल लगाते थे, जिसे कई बार पक्षी और बंदर जैसे कई जंगली जानवर खराब कर देते थे. ऐसा कई हुआ, जब मूंगफली की फसल बर्बाद हो गई. साथ ही किसान की रात-दिन की कड़ी मेहनत पर भी पानी फिर जाता.

किसान की मेहनत पर जंगली जानवर फेर रहे थे पानी
स्थानीय लोग और कुत्ते के मालिक के मुताबिक, जब भी वह किसी भी प्रकार की फसल उगाते थे, तो जंगली जानवर उनकी खड़ी फसलों को खराब कर देते थे. ऐसे ही एक बार उन्होंने मूंगफली उगाई थी, जिसे भी जानवरों और पक्षियों नष्ट कर दिया था. बार-बार खराब होती फसलों को बचाने के लिए उन्होंने एक तरीका खोज निकाला, जो अब उनकी फसलों को खराब होने से बचा रहा है.

पढ़ें:वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के अधिकार क्षेत्र को एनजीटी को सौंपने पर हो विचार : SC

जानवरों के साथ-साथ इंसानों में भी हैं 'तेंदुए' का डर
उन्होंने अपने पालतू कुत्ते को तेंदुआ की तरह बना दिया. कुत्ते के शरीर पर तेंदुआ की तपह चित्रकारी कर दी, जिससे कुत्ता एक तरह से तेंदुआ की तरह ही दिखने लगा. कई बार ग्रामीण कुत्ते को देख डर जाते थे. वहीं, अब तेंदुआ रूपी कुत्ते के चलते खेतों पर जंगली जानवरों के साथ-साथ पक्षी भी पर मारने में कतराने लगे.

Last Updated : Dec 15, 2020, 8:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details