दिल्ली

delhi

लखनऊ की दिव्यांशी जैन ने सीबीएसई की 12वीं परीक्षा में किया टॉप

By

Published : Jul 13, 2020, 9:27 PM IST

सीबीएसई की 12वीं कक्षा की परीक्षा में इस साल लखनऊ की दिव्यांशी जैन ने टॉप किया है. दिव्यांशी ने बोर्ड परीक्षा में 600 पूर्णांक में से 600 अंक हासिल किए हैं. जानिए दिव्यांशी ने अपनी तैयारी के बारे में क्या कहा...

divyanshi jain
दिव्यांशी जैन

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 12वीं कक्षा की परीक्षा में लखनऊ की दिव्यांशी जैन ने 100% अंक लाकर सभी को चौंका दिया है. 12वीं की परीक्षा में शत प्रतिशत अंक हासिल करके दिव्यांशी ने देश में टॉप किया है.

लखनऊ के नवयुग रेडियंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा दिव्यांशी जैन ने 12 की बोर्ड परीक्षा में 600 पूर्णांक में से 600 अंक हासिल कर पूरे शहर का मान बढ़ाया है. बोर्ड परीक्षा में टॉप करने से खुश दिव्यांशी जैन ने बताया कि वह अपनी पढ़ाई को लेकर शुरू से ही संवेदनशील रहीं.

दिव्यांशी जैन ने बताया अपनी सफलता का राज.

दिव्यांशी की शिक्षिकाओं ने बताया था कि परीक्षा के लिए अंतिम समय में तैयारी करना अच्छी रणनीति नहीं है. इसलिए उन्होंने साल के शुरुआत से ही अपने बेहतर रिजल्ट के लिए सभी विषयों का योजनाबद्ध तरीके से अध्ययन शुरू कर दिया था.

दिव्यांशी ने की खास तैयारी
12वीं कक्षा में उनके विषय हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, इतिहास, भूगोल और इंश्योरेंस रहे हैं. इन विषयों की तैयारी के लिए उन्होंने अपनी ओर से नोट्स तैयार किए. पढ़ाई करने के साथ दिव्यांशी एक बार हर टॉपिक रिवाइज कर यह जांचने की कोशिश करती थीं कि उन्होंने जो पढ़ा है उसका कितना प्रतिशत हिस्सा उन्हें याद है. उन्होंने यह भी बताया कि उनके पिता राजेश प्रकाश जैन एक व्यापारी हैं और मां सीमा जैन घरेलू महिला हैं.

हर दिन लेती थीं 8 घंटे की नींद
दिव्यांशी का कहना है कि परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्हें अपने परिवार के साथ ही स्कूल के शिक्षकों का भी पूरा सहयोग और प्रोत्साहन मिला. स्कूल में यूनिट टेस्ट समेत कई सारे टेस्ट होते रहे जिसका परीक्षा में बहुत फायदा मिला.

दिव्यांशी ने एनसीईआरटी की पुस्तकों के अलावा इंटरनेट से भी पढ़ाई की. दिव्यांशी का कहना है कि वह जो कुछ भी पढ़तीं उसकी शॉर्ट नोट जरूर बनाती थीं. इससे उन्हें फोकस करने में मदद मिलती थी. इसके अलावा उन्होंने खुद एक सैंपल पेपर बनाए, जिसके आधार पर पढ़ाई की. पढ़ाई के बाद हर दिन दिव्यांशी ने आठ घंटे की नींद भी पूरी की.

दिव्यांशी जैन का रिजल्ट:

  • इंग्लिश- 100
  • संस्कृत- 100
  • इतिहास- 100
  • भूगोल- 100
  • इश्योरेंस- 100
  • इकोनॉमिक्स- 100

ABOUT THE AUTHOR

...view details