दिल्ली

delhi

दिल्ली में वकीलों का हंगामा जारी, आत्मदाह का प्रयास

By

Published : Nov 6, 2019, 11:01 AM IST

Updated : Nov 6, 2019, 3:34 PM IST

दिल्ली पुलिस के विरोध के बाद आज वकीलों ने अदालतों में कामकाज ठप कर दिया है. आम लोगों को अदालतों में जाने से रोका जा रहा है. कुछ जगहों पर हंगामे की भी खबर है. रोहिणी कोर्ट की छत पर एक वकील ने आत्मदाह का भी प्रयास किया, लेकिन समय रहते उसे रोक लिया गया. ऐसे में याचिकाकर्ताओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. आइए जानते हैं क्या है ताजा स्थिति.

वकीलों की हड़ताल

नई दिल्ली : तीस हजारी कोर्ट में दो नवंबर को पुलिस और वकीलों के बीच हुई हिंसक झड़प के बाद दिल्ली की सभी अदालतों में वकीलों की हड़ताल जारी है. इसी क्रम में दिल्ली की सभी जिला अदालतों के बाहर वकीलों का विरोध प्रदर्शन जारी है. वे लोग दिल्ली पुलिस के खिलाफ नारे लगा रहे हैं. तीस हजारी घटना को लेकर गृह मंत्रालय के आवेदन पर हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हो रही है. हाई कोर्ट के बाहर वकील विरोध कर रहे हैं.

इतना ही नहीं सुप्रीम कोर्ट के वकील वरुण ठाकुर ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक को कानूनी नोटिस भेजा है और पूछा है कि उन्होंने पुलिस अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं, जिन्होंने धरना-प्रदर्शन किया था.

वकीलों का विरोध प्रदर्शन

इसी बीच इस घटना पर प्रशांत भूषण ने ट्वीट करके एक वीडियो साझा करते हुए लिखा है कि तीस हजारी कोर्ट के लॉकअप का यह वीडियों देखकर ऐसा प्रतीत हो रहा है कि शनिवार को वकीलों और पुलिस के बीच हुई झड़प में वकीलों की तरफ से अक्रामकता अपनाई गई थी.

गौरतलब है कि बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) की अपील को दरकिनार करते हुए कोआर्डिनेशन कमेटी ऑफ बार एसोसिएशन ऑफ दिल्ली ने हड़ताल जारी रखने की घोषणा की.

वकीलों का विरोध प्रदर्शन

कमेटी के चेयरमैन महावीर सिंह और सचिव धीर सिंह कसाना ने मांगें पूरी न होने तक हड़ताल जारी रखने का आह्वान किया है.

ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन का विरोधबीसीआई के चेयरमैन मनन मिश्रा के दिल्ली के बार एसोसिएशंस को हड़ताल खत्म करने संबंधी पत्र का ऑल इंडिया लॉयर्स यूनियन ने विरोध किया है. यूनियन ने कहा है कि मनन मिश्रा का ये कहना गलत है कि हड़ताल का कोई औचित्य नहीं है.

घटनाएं, जहां पुलिस और वकीलों के बीच झड़प हुई

तीस हजारी कांड : 31 साल बाद दिल्ली पुलिस को फिर याद आईं किरण बेदी, ये है वजह

बीसीआई की अपील को खारिज करने की मांग सुनील कुमार ने कहा है कि पुलिस वालों के प्रदर्शन के बाद गृह मंत्रालय, हाईकोर्ट से मांग की गई कि वकीलों के खिलाफ कार्रवाई हो.

ऐसे में बीसीआई का ये पत्र वकीलों के साथ विश्वासघात है. सुनील कुमार ने दिल्ली के सभी बार एसोसिएशन से अपील की है कि वे बीसीआई की अपील को खारिज करते हुए संघर्ष को आगे बढ़ाएं.

शांति की अपीलबता दें कि दिल्ली की अदालतों में हड़ताल का मंगलवार को दूसरा दिन था. मंगलवार सुबह दिल्ली बार काउंसिल ने वकीलों से आग्रह किया कि वे शांति बनाए रखें.

वकील-पुलिस जंग : दिल्ली पुलिस का अभूतपूर्व विरोध प्रदर्शन खत्म

दिल्ली बार काउंसिल के चेयरमैन केसी मित्तल समेत आठ पदाधिकारियों ने सभी वकीलों को मैसेज भेजकर आग्रह किया कि वे अपने पेशे की गरिमा को बनाए रखें और किसी व्यक्ति या संपत्ति को कोई नुकसान ना पहुंचाए.

हड़ताल रहेगी जारीबता दें कि ऑल डिस्ट्रिक्ट कोर्ट कोआर्डिनेशन कमेटी ने गोली चलाने वाले पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी होने तक हड़ताल जारी रखने का आह्वान किया है.

Last Updated : Nov 6, 2019, 3:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details