दिल्ली

delhi

तेलंगाना में बाटुकम्मा पर्व : सरकार बांटेगी एक करोड़ साड़ियां

By

Published : Sep 24, 2019, 2:45 PM IST

Updated : Oct 1, 2019, 7:52 PM IST

तेलंगाना राज्य के पुष्प पर्व बाथुकम्मा के लिए राज्य सरकार ने साड़ी वितरण कार्यक्रम की शुरुआत की है. यह साड़ियां तेलंगाना के मुख्यमंत्री की तरफ से एक करोड़ महिलाओं को उपहार के रूप में बांटी जाएंगी. पढ़ें पूरी खबर...

बाथुकम्मा पर्व के लिए साड़ी वितरण

हैदराबादः तेलंगाना सरकार ने बाथुकम्मा पर्व के लिए साड़ी वितरण कार्यक्रम की शुरुआत की. राज्य के नगर प्रशासन मंत्री के टी रामाराव ने नलगोंडा में 'बथुकम्मा' साड़ी वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया, वहीं राज्य के अन्य मंत्रियों ने राज्य के विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम में भाग लिया.

सोमवार को रामाराव ने कहा, 'इन साड़ियों को तेलंगाना में माननीय मुख्यमंत्री केसीआर जी के द्वारा भाई के रूप में एक करोड़ महिलाओं को एक छोटे से उपहार के रूप में दिया जा रहा है.'

मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव के बेटे रामाराव ने कहा कि बुनकरों को रोजगार दिलाने और बेहतर जीवन स्तर हासिल करने की दिशा में प्रयास किए जा रहे हैं (बथुकम्मा साड़ी बनाने के माध्यम से).

गौरतलब है, तेलंगाना देश का एकमात्र राज्य है, जो बुनकरों को 50 प्रतिशत अनुदान पर यार्न और रसायन जैसी कच्ची सामग्री प्रदान करता है.

बाथुकम्मा पर्व के लिए बांटी गई साड़ियां

एक आधिकारिक विज्ञप्ति ने जानकारी दी कि पावरलूम (Powerloom) श्रमिकों और 16,000 परिवारों को बथुकम्मा साड़ी बनाने के माध्यम से रोजगार मिला. आपको बता दें, राज्य सरकार इस साल साड़ी वितरण के लिए 313 करोड़ रुपये खर्च करेगी.

बथुकम्मा साड़ी वितरण कार्यक्रम 2017 में शुरू हुआ. इसके बाद महिलाओं ने साड़ियों गुणवत्ता खराब होने की शिकायत की थी. हालांकि, अधिकारियों ने कहा कि साड़ियों की गुणवत्ता और डिजाइन में साल दर साल सुधार के साथ वितरित किया जा रहा है.

पढ़ें- तेलंगाना पर 2017-18 के अंत तक 1.43 लाख करोड़ रुपये का कर्ज: कैग

बाथुकम्मा एक पुष्प पर्व है जिसे इस माह के अंत से मनाया जाएगा. यह पर्व नौरात्र के दौरान नौ दिनों के लिए मनाया जाता है. इसकी शुरूआत आमवस्या से होती है और यह दुर्गाष्टमी तक मनाया जाता है. बाथुकम्मा पर्व तेलंगाना राज्य की सांस्कृति का एक अहम हिस्सा है.

Last Updated : Oct 1, 2019, 7:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details