दिल्ली

delhi

भारत-श्रीलंका संबंधों में जुड़ा नया अध्याय, चेन्नई से जाफना की सीधी उड़ान शुरू

By

Published : Oct 17, 2019, 11:24 PM IST

चेन्नई से श्रीलंका जाने वाले विमान यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. श्रीलंका के जाफना हवाईअड्डे के उद्धाटन के बाद चेन्नई-जाफना के बीच सीधी उड़ान सेवा शुरू कर दी गई है. जानें पूरा विवरण...

जाफना एअर पोर्ट का उद्घाटन पर मैत्रिपाला सिरिसेना,तरनजीत सिंह संधू

कोलंबो : भारत और श्रीलंका के रिश्तों मेंं गुरुवार को नया अध्याय जुड़ गया, जब श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रिपाला सिरिसेना ने जाफना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया. इसके साथ ही चेन्‍नई से पहली उड़ान यहां पहुंची. यह सीधी उड़ान सेवा पहली बार शुरू की गई है.

श्रीलंका के जाफना अंतरराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन के बाद एअर इंडिया की अंगीभूत (subsidiary) कम्पनी एलायंस एयर ने एटीआर 72-600 (कम दूरी की उड़ान) का संचालन किया. इस विमान में भारत की कई गणमान्य हस्तियां सवार थीं. यह एलायंस एयर की पहली अंतरराष्ट्रीय उड़ान है.

जाफना एअर पोर्ट का उद्घाटन

एटीआर 72-600 विमान से उतरे यात्रियों के स्वागत के लिए जाफना हवाईअड्डे पर श्रीलंकाई राष्ट्रपति सिरिसेना के अलावा भारतीय उच्चायुक्त तरनजीत सिंह संधू मौजूद रहे.

जाफना एअर पोर्ट का उद्घाटन

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर ने इसे भारत और श्रीलंका के बीच ऐतिहासिक क्षण करार दिया. उन्होंने जाफना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के उद्घाटन का स्वागत किया है.

बता दें कि चेन्नई और जाफना के बीच नियमित वाणिज्यिक उड़ानें नवम्बर, 2019 के आरंभ से शुरू होने वाली हैं.

श्रीलंका में भारतीय उच्चायुक्त तरनजीत सिंह संधू ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि भारत व श्रीलंका के द्विपक्षीय संबंध अब वास्तव में आसमान को छू चुके हैं.

भारतीय उच्चायुक्त तरनजीत सिंह

उन्होंने कहा कि यह उद्घाटन उड़ान भारत की श्रीलंका में विकास उन्मुख परियोजनाओं को जारी रखने की प्रतिबद्धता की एक और मिसाल है.

ये भी पढ़ेंः : नोबेल पुरस्कार की खबर सुनने के बाद सोने चला गया : अभिजीत बनर्जी

उल्लेखनीय है कि पलाली (Palali) एयरफील्ड में रनवे और बुनियादी ढांचे के पुनर्वास के लिए 2005 में एमओयू हुआ था. इसके तहत भारत सरकार ने इससे पहले श्रीलंका सरकार को अनुदान दिया था.

दोनों पक्ष जाफना से क्षेत्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानों के परिचालन की दिशा में भी काम कर रहे हैं. हाल ही में श्रीलंका सरकार द्वारा हवाई अड्डे की स्थापना के साथ-साथ सहायक सुविधाएं भी उपलब्ध करायी गयी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details