दिल्ली

delhi

भारत आना हुआ आसान, अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को दी गई ऑनलाइन सुविधा

By

Published : Aug 8, 2020, 8:13 PM IST

भारत में आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्री घोषणा-पत्र और क्वारंटाइन के लिए अनिवार्य प्रक्रिया का आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं. नागरिक उड्डयन मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार, यह सुविधा 8 अगस्त 2020 से सभी अंतरराष्ट्रीय आगमन वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी. इस प्रक्रिया को संपर्क रहित तरीके से अधिक सुविधाजनक और आरामदायक बनाने में मदद मिलेगी.

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को दी गई ऑनलाइन सुविधा
अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को दी गई ऑनलाइन सुविधा

नई दिल्ली : दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) ने घोषणा की है कि उसने अपनी तरह का पहला पोर्टल विकसित किया है, जहां भारत में आने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्री घोषणा-पत्र और क्वारंटाइन के लिए अनिवार्य प्रक्रिया का आवेदन ऑनलाइन कर सकते हैं.

दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की सरकारों के सहयोग से ऑनलाइन फॉर्म विकसित किए गए हैं.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार. यह सुविधा 8 अगस्त 2020 से सभी अंतरराष्ट्रीय आगमन वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध है. इस प्रक्रिया को संपर्क रहित तरीके से अधिक सुविधाजनक और आरामदायक बनाने में मदद मिलेगी क्योंकि अब उन्हें फॉर्म को हाथ से भरने की जरूरत नहीं होगी.

पांच विशिष्ट श्रेणियों के तहत आने वाले यात्रियों को छूट के लिए दिल्ली हवाई अड्डे की वेबसाइट www.newdelhiairport.in पर उपलब्ध ई-फॉर्म भरना होगा. विशिष्ट आधारों पर छूट, अनुरोधों की स्वीकृति या अस्वीकृति की एक प्रति यात्रियों को ईमेल की जाएगी.

इस तरह हवाई अड्डे पर अनावश्यक परेशानी से मुक्ति मिल सकती है. इस प्रक्रिया से न केवल यात्रियों को मदद मिलेगी जो छूट की मांग कर सकते हैं, बल्कि अधिकारियों को अपेक्षित औपचारिकताओं को तेजी से पूरा करने में मदद मिलेगी. इससे हवाई अड्डों के आगमन हॉल में भीड़भाड़ को कम कर सकते हैं.

केवल उन यात्रियों को छूट मिलेगी, जो इन पांच छूट की श्रेणियों में आते हैं. गर्भवती महिला, परिवार में मृत्यु, गंभीर बीमारी से पीड़ित (विवरण प्रदान किया जाए), 10 साल से कम उम्र के बच्चों के साथ माता-पिता और कोविड टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आई हो.

डीआईएएल के सीईओ विदेह कुमार जयपुरियार ने कहा कि कोविद-19 ने निश्चित रूप से दिल्ली हवाई अड्डे के संचालन के तरीके को बदल दिया है. हमारा ध्यान हमारे यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा पर रहता है. इस महामारी की स्थिति के दौरान अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को होने वाली असुविधा को ध्यान में रखते हुए, दिल्ली हवाई अड्डे ने भारत सरकार के साथ एक पहल की है जो सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के भारत आने पर उनकी सुविधा के लिए महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़ें -दिल्ली: चिड़ियाघर में प्रवेश के लिए लंबी कतारों से मिलेगा छुटकारा, ऑनलाइन मिलेगी टिकट

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संयुक्त सचिव उषा पाधे ने दिल्ली हवाई अड्डे की पहल की सराहना की और कहा कि भारत में अंतरराष्ट्रीय प्रत्यावर्तन सेवा के फिर से शुरू होने में कुछ समय लगा है. यात्री महामारी के दौरान सीमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर विभिन्न कारणों से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं. मंत्रालय स्वास्थ्य स्व-घोषणा और छूट वाले यात्रियों की इस प्रक्रिया को डिजिटलाइज करने और कारगर बनाने में दिल्ली हवाई अड्डे के योगदान की सराहना करता है. इससे भारतीय हवाई अड्डों पर उड़ानों की संख्या को बढ़ाने की सुविधा मिलेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details