दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 6, 2019, 8:53 PM IST

ETV Bharat / bharat

जम्मू-कश्मीर में 200-300 आतंकी सक्रिय, सुरक्षाबल मुस्तैद : डीजीपी दिलबाग सिंह

जम्मू-कश्मीर के हालातों की जानकारी देते हुए डीजीपी दिलबाग सिंह ने कहा है कि आने वाले दिनों में जम्मू, लेह और कारगिल की स्थिति में और सुधार होगा. उन्होंने नियंत्रण रेखा के पार से पाक की हरकतों पर भी जानकारी दी. जानें पूरा विवरण...

डीजीपी ने दिए हालातों में सुधार के संकेत

श्रीनगर : पाकिस्तान द्वारा आए दिन संघर्ष विराम उल्लंघन किया जाता है. इस मामले के संबंध में डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (डीजीपी) दिलबाग सिंह ने कहा उरी, राजौरी, पुंछ और जम्मू-कश्मीर में कई अन्य क्षेत्रों में कई संघर्ष विराम उल्लंघन हो रहे हैं.

बकौल दिलबाग सिंह, संघर्ष विराम उल्लंघन के दौरान, पाकिस्तान घुसपैठियों को ज्यादा से ज्यादा तादाद में धकेलने का प्रयास करता है. उन्होंने जानकारी दी कि वर्तमान स्थिति जम्मू, लेह और कारगिल में बहुत शांतिपूर्ण है और अब यह कश्मीर में बहुत बेहतर हो गया है.

अनुच्छेद 370 के प्रावधानों में बदलाव के करीब दो महीने बाद के हालात पर दिलबाग सिंह ने कहा कि आज सुबह, सड़कों पर बहुत अधिक यातायात था, बाजार खुले हैं, व्यवसाय चालू हैं. आने वाले दिनों में स्थिति और भी बेहतर होगी.

पढ़ेंः कश्मीर में सामान्य हो रहे हैं हालात : जी किशन रेड्डी

डीजीपी ने जम्मू की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि सीमा क्षेत्रों पर हमारी घुसपैठ रोधी ग्रिड बहुत मजबूत हैं जिन्होंने इस तरह के कई प्रयासों को नाकाम कर दिया है. वर्तमान में सक्रिय आतंकियों की गिनती लगभग 200-300 है.

गौरतलब है कि गृह मंत्रालय ने बीते पांच-छह अगस्त को अनुच्छेद 370 के प्रावधानों में बदलाव की पहल की थी. इस संबंध में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हस्ताक्षर से पत्र जारी होने के बाद राज्यसभा और लोकसभा में प्रस्ताव लाए गए थे.

बाद में संसद से जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन विधेयक भी पारित किया गया था. इसके मुताबिक जम्मू-कश्मीर और लद्दाख अलग-अलग केंद्र शासित प्रदेश बनाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details