दिल्ली

delhi

दिल्ली हिंसा पर हाईकोर्ट में 13 अप्रैल को सुनवाई, केंद्र से रिपोर्ट तलब

By

Published : Feb 27, 2020, 10:21 AM IST

Updated : Mar 2, 2020, 5:37 PM IST

etvbharat
कॉन्सेप्ट इमेज

15:07 February 27

मामले की अगली सुनवाई 13 अप्रैल को होगी.

दिल्ली हिंसा मामले में दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में अपना जवाब दाखिल करने के लिए समय की मांग की है. इस पर हाई कोर्ट ने 13 अप्रैल तक का समय दे दिया है.  केंद्र सरकार को भड़काऊ भाषण पर रिपोर्ट सौंपनी होगी. अब मामले की अगली सुनवाई 13 अप्रैल को होगी.

14:38 February 27

दिल्ली हाई कोर्ट में सुनवाई

  • दिल्ली हिंसा और भडकाऊ भाषण मामले में दाखिल याचिका पर हाई कोर्ट में सुनवाई हो रही है.
  • दिल्ली पुलिस का नेतृत्व कर रहे सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कोर्ट कहा कि पुलिस हालात सामान्य करने की हरसंभव कोशिश कर रही है.
  • सिर्फ तीन भड़काऊ भाषण चुनकर कार्रवाई की मांग उचित नहीं है. यह बयान एक-दो महीने पहले दिए गए थे.
  • पुलिस ने कार्रवाई के लिए मांगा वक्त. अथॉरिटी वीडियो देख रही है.

13:32 February 27

दिल्ली हिंसा : परीक्षा देने गई आठवीं कक्षा की छात्रा सोमवार से लापता

उत्तरपूर्वी दिल्ली में हिंसा के बीच खजूरी खास इलाके में तीन दिन पहले परीक्षा देने के लिए स्कूल गई 13 वर्षीय लड़की लापता है. पुलिस ने बुधवार को बताया कि आठवीं कक्षा की छात्रा सोनिया विहार में अपने माता-पिता के साथ रहती है और वह सोमवार को सुबह अपने घर से करीब 4.5 किलोमीटर दूर अपने स्कूल गई थी लेकिन तब से लौटी नहीं. 

रेडीमेड कपड़ों का कारोबार करने वाले उसके पिता ने समाचार एजेंसी से कहा, 'मुझे शाम पांच बजकर 20 मिनट पर उसे स्कूल से लेने जाना था. लेकिन मैं हमारे इलाके में चल रही हिंसा में फंस गया. तब से मेरी बेटी लापता है.' एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि गुमशुदगी की प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और लड़की की तलाश चल रही है.

मौजपुर के विजय पार्क निवासी एक अन्य व्यक्ति ने बताया कि दो दिन से शिव विहार के एक घर में फंसे उनके परिवार के सदस्यों से मंगलवार रात से कोई संपर्क नहीं हो पाया है. 70 वर्ष की आयु के आसपास के मोहम्मद सबीर ने कहा, 'मेरा मदीना मस्जिद के पास शिव विहार में भी एक मकान है. मेरे दो बच्चे वहां रहते हैं, दो यहां विजय पार्क में मेरे साथ रहते हैं. इलाके में हिंसा के कारण मेरा उनसे संपर्क नहीं हो सका और गत रात से उनसे कोई संपर्क नहीं है.'

उन्होंने  कहा, 'उन्होंने कल मुझे घर को भीड़ द्वारा घेरे जाने के बारे में बताया था और वे भाग निकले लेकिन मुझे मालूम नहीं है कि अब वे कहां हैं. इलाके में स्थिति तनावपूर्ण है और पुलिस से मेरी अपील है कि कृपया हमारी मदद कीजिए.'

12:33 February 27

दिल्ली हिंसा : मौत का आंकड़ा 34 हुआ

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर हुई साम्प्रदायिक हिंसा में मारे गए लोगों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है.

यह संख्या बुधवार तक 27 थी, जिसमें से 25 लोगों की मौत दिलशाद गार्डन स्थिति जीटीबी अस्पाल में हुई थी.

दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘जीटीबी अस्पताल में पांच और एलएनजेपी में एक और व्यक्ति की मौत हो गई. जग प्रवेश चंद्र अस्पताल में भी गुरुवार को एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया, जिससे कुल मृतक संख्या 34 तक पहुंच गई.'

लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजेपी) में बुधवार को एक व्यक्ति की मौत इलाज के दौरान हो गई थी और एक को वहां लाते ही डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया था.

12:08 February 27

दिल्ली सरकार का शहीद कांस्टेबल रतन लाल को एक करोड़ रुपये की सहायता राशि देने का एलान

दिल्ली हिंसा में शहीद कांस्टेबल रतन लाल को दिल्ली सरकार ने एक करोड़ रुपये की सहायता राशि देने का एलान किया है. दिल्ली विधानसभा के मौजूदा सत्र के आखिरी दिन उपराज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा के दौरान सीएम केजरीवाल ने ये ऐलान किया.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार अपनी नीति के अनुसार रतन लाल को एक करोड़ की सम्मान राशि देगी और परिवार के एक आदमी को नौकरी देगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली वाले बहुत अच्छे हैं, भाईचारे से रहते हैं, सब सुकून से जीते हैं. हमें दंगे फसाद नहीं चाहिए.  

11:44 February 27

अंकित शर्मा हत्या मामला : आप पार्षद ताहिर हुसैन ने वीडियो जारी कर आरोप किए खारिज

आम आदमी पार्टी के पार्षद हाजी ताहिर हुसैन

आईबी कर्मचारी अंकित शर्मा की हत्या को लेकर आम आदमी पार्टी के पार्षद हाजी ताहिर हुसैन पर बीजेपी नेताओं ने निशाना साधा है, जिसे लेकर अब हाजी ताहिर हुसैन ने वीडियो जारी किया है. हाजी ताहिर हुसैन ने कहा है कि जो भी उनके बारे में जो भी खबर चलाई जा रही है, वो गलत है. उन्हें गंदी राजनीति के कारण घसीटा जा रहा है. कपिल मिश्रा के भाषण के बाद से हालात बिगड़े हुए हैं. भीड़ ऑफिस का गेट तोड़कर अंदर घुस गई थी, मैंने पुलिस से मदद मांगी फिर पुलिस आई और हमें सुरक्षित स्थान पर जाने को कहा.

गुप्तचर ब्यूरो (आईबी) के कर्मचारी अंकित शर्मा उत्तर पूर्व दिल्ली के दंगाग्रस्त चांद बाग इलाके में बुधवार को एक नाले में मृत मिले. वह इसी इलाके में रहते थे. अधिकारियों ने बताया कि 26 वर्षीय अंकित शर्मा मंगलवार से लापता थे और आशंका है कि उनकी जान पथराव में गयी.

11:23 February 27

दिल्ली में दो शव बरामद

दिल्ली हिंसा

लापता लोगों की तलाश में गोकुलपुरी के बड़े नाले में सर्च अभियान चलाया जा रहा है. सूचना के मुताबिक इलाके से दो शव बरामद हुए हैं. पूरे इलाके में सीआरपीएफ के जवान तैनात हैं. पुलिस और अर्धसैनिक बलों द्वारा तलाशी अभियान चलाया जा रहा है.

10:46 February 27

दिल्ली पुलिस को फटकार लगाने वाले हाईकोर्ट के जज का ट्रांसफर

दिल्ली हाई कोर्ट के जज एस मुरलीधर का पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट में ट्रांसफर कर दिया गया है. बता दें, दिल्ली हिंसा मामले में सुनवाई करते हुए न्यायाधीश मुरलीधर ने दिल्ली पुलिस को फटकार लगाई थी. 

10:22 February 27

अब तक 32 लोगों की मौत

गुरु तेग बहादुर (GTB) अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक सुनील कुमार गौतम ने बताया कि अस्पताल में मौतों का आंकड़ा बढ़कर 30 हो गया है.

वहीं, जय प्रकाश नारायण अस्पताल में अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है.

10:07 February 27

दिल्ली हिंसा लाइव अपडेट्स

नई दिल्ली : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के उत्तर पूर्व क्षेत्र में दो दिन की सांप्रदायिक हिंसा में अब तक 34 लोगों की मौत हो गई है. मौजपुर, जाफराबाद, सीलमपुर और बाबरपुर जैसे संवेदनशील इलाकों में आज भी सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है.

बता दें कि दिल्ली में हिंसा के बाद पुलिस ने फ्लैग मार्च किया और सोमवार की रात से भड़की हिंसा पर लगाम लगाने के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के उत्तर पूर्व क्षेत्र में सुरक्षा बल चारों ओर फैल गए.

प्रधानमंत्री की शांति की अपील
दिल्ली में हिंसा की घटनाओं के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को लोगों से शांति एवं भाईचारा बनाये रखने की अपील की थी. प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में वर्तमान स्थिति की गहन समीक्षा की थी. उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण है कि जल्दी शांति एवं सामान्य स्थिति बहाल हो.

डोभाल को स्थिति नियंत्रण की जिम्मेदारी
राष्ट्रीय राजधानी में स्थिति नियंत्रित करने का काम राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को दिया गया है. डोभाल ने मिली जुली आबादी वाले क्षेत्र में जा कर स्थानीय लोगों से मुलाकात की. उन्होंने कहा, 'जो कुछ हुआ सो हुआ. इंशाअल्ला, जल्दी ही पूरी शांति होगी.'

  • दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक तथा नव नियुक्त विशेष आयुक्त एस एन श्रीवास्तव के साथ मंगलवार को उन्होंने देर रात इलाके का दौरा किया था.
  • अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) मणदीप सिंह रंधावा ने संवाददाताओं से कहा, 'बुधवार को कोई अप्रिय घटना सामने नहीं आयी और उत्तर पूर्व दिल्ली से पीसीआर कॉल घट गये.'
  • जीटीबी अस्पताल के एक अधिकारी ने बताया कि मरीज विभिन्न तरीके से घायल हुए हैं. इनमें बंदूक की गोली, पथराव तथा अन्य हथियारों से हमला शामिल है.

दिल्ली हिंसा पर सियासत
इस बीच दिल्ली हिंसा के लिए केंद्र और दिल्ली सरकार को जिम्मेदार बताते हुए कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा को लेकर बुधवार को गृह मंत्री अमित शाह से इस्तीफे की मांग की.

उन्होंने कहा, 'इसकी साजिश दिल्ली चुनाव के वक्त ही दिखी थी और भाजपा नेताओं ने घृणास्पद भाषण दिए और डर का माहौल बना दिया. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि दिल्ली में हुई हिंसा के लिए शाह को जिम्मेदारी लेनी चाहिए और उन्हें पद से त्यागपत्र दे देना चाहिए.

भाजपा का पलटवार
दूसरी ओर मामले का राजनीतिकरण करने के लिए भाजपा ने सोनिया की आलोचना की. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'हिंसा समाप्त हो रही है. सच का पता लगाने तथा दोषियों की पहचान करने के लिए जांच की जा रही है ...ऐसे समय में सरकार पर हमला करना और मामले का राजनीतिकरण करना गंदी राजनीति है.' उन्होंने कहा कि यह पुलिस का मनोबल गिराने वाला है.

गौरतलब है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) का समर्थन करने वाले और विरोध करने वाले समूहों के बीच संघर्ष ने साम्प्रदायिक रंग ले लिया था. उपद्रवियों ने कई घरों, दुकानों तथा वाहनों में आग लगा दी और एक-दूसरे पर पथराव किया. इन घटनाओं में बुधवार तक कम से कम 32 लोगों की जान चली गई और करीब 200 लोग घायल हो चुके हैं.

Last Updated : Mar 2, 2020, 5:37 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details