दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

दिल्ली : प्राइवेट अस्पतालों को कोरोना के लिए 20 फीसदी बेड रिजर्व करने का आदेश

दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13 हजार को पार कर चुकी है. इसमें हर दिन बड़ी वृद्धि भी देखने को मिल रही है. यही कारण है कि दिल्ली सरकार भी अब आगामी दिनों की चुनौतियों को देखते हुए अपनी तैयारियों में अभी से जुट गई है. इसी के मद्देनजर दिल्ली के 117 प्राइवेट अस्पतालों और नर्सिंग होम को आदेश जारी किया गया है कि वह कोरोना के लिए बेड रिजर्व करें.

By

Published : May 24, 2020, 11:00 PM IST

delhi-govt-ordered-all-private-hospitals-to-reserve-20-percent-bed-for-corona
ताजा तस्वीर

नई दिल्ली : दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 13 हजार को पार कर चुकी है. इसमें हर दिन बड़ी वृद्धि भी देखने को मिल रही है. यही कारण है कि दिल्ली सरकार भी अब आगामी दिनों की चुनौतियों को देखते हुए अपनी तैयारियों में अभी से जुट गई है. इसी के मद्देनजर दिल्ली के 117 प्राइवेट अस्पतालों और नर्सिंग होम को आदेश जारी किया गया है कि वह कोरोना के लिए बेड रिजर्व करें.

117 प्राइवेट अस्पतालों को आदेश
दिल्ली में ऐसे 117 नर्सिंग होम्स और प्राइवेट अस्पताल हैं, जहां 50 या उससे अधिक बेड की क्षमता है. इन सभी को दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग की तरफ से आदेश दिया गया है कि वे अपनी बेड की छमता का 20 फीसदी हिस्सा कोरोना के लिए रिजर्व करें.

117 प्राइवेट अस्पतालों को आदेश पत्र

दिल्ली सरकार का यह फैसला वर्तमान समय में इस मायने में अहम है, क्योंकि दिल्ली में अभी तक केवल 10 प्राइवेट अस्पतालों को ही कोरोना के इलाज की जिम्मेदारी दी गई थी.

अभी 10 प्राइवेट अस्पताल शामिल
वहीं जिस तरह हर दिन कोरोना संक्रमितों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हो रही है. दिल्ली सरकार द्वारा अब तक की गई तैयारियां भी कम पड़ती जा रहीं हैं और यही कारण है कि सरकार ने यह फैसला किया है.

देखें ईटीवी भारत की रिपोर्ट

वर्तमान समय की बात करें तो दिल्ली में दिल्ली सरकार के 2 अस्पताल, केंद्र सरकार के 4 अस्पताल और 10 प्राइवेट अस्पताल कोरोना के इलाज में लगे हैं. इनमें से सबसे बड़ा अस्पताल दिल्ली सरकार का लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल है, जिसके पास 2000 बेड की क्षमता है.

लगा सकेंगे 25 फीसदी एक्स्ट्रा बेड
इस आदेश में इन 117 अस्पतालों के लिए यह भी कहा गया है कि कोरोना के लिए 20 फ़ीसदी बेड रिजर्व करने के बाद, अगर उन्हें दूसरी बीमारियों के मरीजों का इलाज करने के लिए बेड की कमी महसूस हो, तो वे जरूरत के अनुसार 25 फ़ीसदी तक अतिरिक्त बेड लगा सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details