दिल्ली

delhi

विजयादशमी : चीन सीमा के पास रक्षा मंत्री ने की शस्त्र पूजा, कही यह बात

By

Published : Oct 25, 2020, 8:21 AM IST

Updated : Oct 25, 2020, 3:00 PM IST

पूर्वी लद्दाख में चीन से चल रहे विवाद के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सिक्किम में भारतीय सेना के जवानों के साथ दशहरा मनाने पहुंचे. सिंह ने सिक्किम के सुकना वार मेमोरियल में शस्त्र पूजा की. साथ ही हमला राइफल का निरीक्षण किया. वहीं, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सिक्किम में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित सड़क का उद्घाटन किया.

Defense Minister
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

कोलकात्ता (पश्चिम बंगाल) : पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ चल रहे गतिरोध के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे पूर्वोत्तर के दो दिवसीय दौरे पर हैं.

हमला राइफल का निरीक्षण करते राजनाथ सिंह

सिंह ने दार्जिलिंग के सुकना युद्ध स्मारक में श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके साथ ही दशहरे के मौके पर एलएसी के पास नाथुला दर्रे पर सैनिकों के साथ शस्त्र पूजन किया. साथ ही साथ हमला राइफल का भी निरीक्षण किया.

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम उद्घाटन

सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया उद्घाटन
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सिक्किम में सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) द्वारा निर्मित सड़क का उद्घाटन सुकना, दार्जिलिंग से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया. सिंह ने सुकना, दार्जिलिंग में 33 कोर के मुख्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से वैकल्पिक संरेखण गंगटोक-नाथुला रोड का उद्घाटन किया.

सुकना वार मेमोरियल में शस्त्र पूजा करते रक्षा मंत्री

इस दौरान रक्षामंत्री ने कहा कि भारत-चीन की सीमा पर जो तनाव चल रहा है, भारत ये चाहता है कि तनाव खत्म हो. शांति स्थापित हो है, लेकिन कभी-कभी नापाक हरकत होती रहती है. मैं पूरी तरह से आश्वस्त हूं कि हमारे सेना के जवान किसी भी सूरत में अपने भारत की एक इंच भी जमीन किसी दूसरे के हाथों में जाने नहीं देंगे.

पढ़ें: पीएम मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम के जरिए देश को करेंगे संबोधित

गौरतलब है कि चीन से तनातनी के बीच रक्षा मंत्री का यह दौरा बेहद ही महत्वपूर्ण है. बता दें कि, यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह सिक्किम में सीमा सड़क संगठन द्वारा निर्मित सड़क का भी उद्घाटन किया.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का ट्वीट

जवानों से मुलाकात की और तैयारियों की समीक्षा
पश्चिम बंगाल और सिक्किम दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे राजनाथ ने इससे पहले दार्जिलिंग के सुकना स्थित 33वीं कॉर्प्स मुख्यालय पर भारतीय सेना के जवानों से मुलाकात की और तैयारियों की समीक्षा की. उन्होंने भारतीय जवानों को संबोधित भी किया. दार्जिलिंग में 33वीं कॉर्प्स के जवानों को संबोधित करते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत ने हमेशा अपने सभी पड़ोसियों के साथ अच्छा संबंध चाहा. उन्होंने कहा कि भारत की तरफ से हमेशा इसको लेकर प्रयास किए गए, लेकिन भारतीय जवानों ने सीमाओं, अखंडता और सार्वभौमिकता की रक्षा की खातिर समय-समय पर कुर्बानी दी.

रक्षा मंत्री ने अर्पित की श्रद्धांजलि

फॉरवर्ड इलाकों में सेना की तैयारियों की समीक्षा
राजनाथ सिंह ने अपने दो दिवसीय दौरे के पहले दिन शनिवार को दार्जिलिंग में जवानों से मुलाकात की थी, इसके साथ ही उनका कार्यक्रम भी देखा था. वहीं दूसरी तरफ उन्होंने फॉरवर्ड इलाकों में सेना की तैयारियों की समीक्षा भी की.

पढ़ें:कोरोना को लेकर बोले भागवत- देश में हुआ कम नुकसान

बीआरओ की परियोजना का करेंगे उद्घाटन
अपनी यात्रा के दौरान राजनाथ सिंह सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) की ओर से निर्मित बुनियादी ढांचा परियोजना का उद्घाटन किया. रक्षा मंत्री ने ट्वीट करते हुए बताया था कि पश्चिम बंगाल और सिक्किम के दो दिवसीय दौरे पर दार्जिलिंग जा रहा हूं. मैं अग्रिम इलाकों का दौरा करूंगा और सैनिकों के साथ मुखातिब होऊंगा. इस यात्रा के दौरान सिक्किम में एक बॉर्डर रोड ऑर्गेनाइजेशन की तरफ से बनाई गई सड़क का भी उद्घाटन करूंगा.

गंगटोक में ठाकुरबाड़ी मंदिर का उद्घाटन
बता दें कि, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के दो दिवसीय दौरे पर राजनाथ सिंह नाथुला में सेना के जवानों के साथ दशहरा मनाएंगे. इसके साथ ही गंगटोक में ठाकुरबाड़ी मंदिर का उद्घाटन भी करेंगे.

Last Updated : Oct 25, 2020, 3:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details