दिल्ली

delhi

आंध्र प्रदेश में भारी बारिश, बंगाल की खाड़ी में तूफान की आशंका

By

Published : Oct 13, 2020, 11:30 AM IST

मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार इस कम दबाव के क्षेत्र के निर्माण की वजह से आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा समेत कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका है. आंध्र प्रदेश के मछलीपट्टनम, विशाखापत्तनम और गोपालपुर के तटीय डॉपलर वेदर रडार द्वारा इस प्रक्रिया पर निगरानी रखी जा रही है.

NORTH ANDHRA PRADESH
भारी बारिश का अलर्ट जारी

काकीनाडा :बंगाल की खाड़ी में बन रहे गहरे दबाव के क्षेत्र के कारण कई राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार बंगाल की खाड़ी के ऊपर अगले 24 घंटे में कम दबाव का क्षेत्र गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्‍दील हो जाएगा. ऐसे में यह तूफान में बदल सकता है. इस दौरान कई राज्‍यों के लिए अलर्ट जारी किया गया है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के चक्रवात चेतावनी विभाग के अनुसार पश्चिम बंगाल की खाड़ी (बीओबी) में कल जो दबाव का क्षेत्र बना था वो अब पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ गया है. ये काकीनाडा के निकट उत्तर आंध्र प्रदेश के तट को पार (17.0 ° N से 82.4 ° ई) कर चुका है. आज 13 अक्टूबर से 13:30 बजे के बीच अधिकतम निरंतर हवा की गति के रूप में काफी गहरी गंभीर समस्या का कारण बन सकता है. गहरे दबाव की वजह से अधिकतम 55-65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

13 अक्टूबर को ये दबाव पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और उत्तर आंध्र प्रदेश तट के नरसापुर के साथ-साथ विशाखापट्टनम के बीच मार्ग को पार कर सकता है ऐसी आशंका जताई जा रही है.

बीते दिन सोमवार 12 अक्टूबर से भारतीय समयानुसार 11:30 बजे (15.9° अक्षांत और देशांतर 84.8° ई) लगभग 250 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में विशाखापट्टनम (आंध्र प्रदेश), काकीनाडा (आंध्र प्रदेश) से 290 किमी दक्षिण-पूर्व में और 330 किमी दक्षिण-पूर्व में केंद्रित है.

भारी बारिश का अलर्ट

पश्चिम में समुद्र में तेज लहरें उठने की आशंका
पूर्व और पश्चिम गोदावरी, विशाखापत्तनम, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश के विजयनगरम और श्रीकाकुलम जिले के अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश (प्रति दिन 20 सेमी से अधिक) होने की आशंका जताई जा रही है. वहीं, बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी और ओडिशा-आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु और पुदुचेरी तटों के साथ-साथ पश्चिम बंगाल और पश्चिम बंगाल की खाड़ी से सटे पश्चिम में समुद्र में तेज लहरें उठने की आशंका है.

भारी बारिश की आशंका
13 अक्टूबर से तेलंगाना के अधिकतम जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश के साथ अधिकांश स्थानों पर अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है. उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा, और विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है.

कई राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी

आंध्र प्रदेश के तट पर हवा की गति
12 अक्टूबर की शाम से लेकर 13 अक्टूबर की दोपहर तक पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और आंध्र प्रदेश के तट पर हवा की गति 55-65 किमी प्रति घंटा से बढ़कर 75 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है और बंगाल के उत्तर-पश्चिमी खाड़ी, बंगाल के दक्षिण-पश्चिम खाड़ी से सटे इलाकों और ओडिशा के साथ-साथ तमिलनाडु और पुदुचेरी के तटों पर हवा की गति 50-60 किमी प्रति घंटे से लेकर 70 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुंच सकती है.

पढ़ें: हिमाचल प्रदेश : 25 ट्रांसजेंडरों ने फतह की 17 हजार फीट ऊंची चोटी

समुद्र की स्थिति
11 और 12 अक्टूबर 2020 को पश्चिमोत्तर और बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी से सटे इलाकों, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और ओडिशा के साथ-साथ आंध्र प्रदेश समेत कई राज्यों के समुद्र में तेज लहरें उठ सकती हैं.

समुद्र में तेज लहरें उठने की आशंका

मछुआरों को चेतावनी
मछुआरों को सलाह दी जा रही है कि वे 13 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल की खाड़ीऔर पश्चिमोत्तर बंगाल की खाड़ी, दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ ओडिशा और आंध्र प्रदेश तटों, खाड़ी में ना जाएं.

पढ़ें: 17 अक्टूबर से फिर पटरी पर दौड़ेगी तेजस

ABOUT THE AUTHOR

...view details