दिल्ली

delhi

छत्तीसगढ़ में मिला एक और हथिनी का शव, महीनेभर में चार की मौत

By

Published : Jun 11, 2020, 2:36 PM IST

छत्तीसगढ़ में सूरजपुर के प्रतापपुर वनपरिक्षेत्र में लगातार तीसरे दिन हथिनी का शव मिला है. हथिनी की मौत दो से तीन दिन पहले हुई है. बता दें, एक महीने में इस क्षेत्र में चार हथिनियों के शव मिल चुके हैं. पढ़ें पूरी खबर...

female elephant died in surajpur
छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में हथिनियों की मौत

सूरजपुर : छत्तीसगढ़ के प्रतापपुर वन परिक्षेत्र में लगातार तीसरे दिन एक और हाथिनी का शव मिला है. एक महीने के अंदर चार हाथियों के शव इस वन क्षेत्र से मिल चुके हैं. यह हथिनी गणेशपुर के प्यारे हाथियों के दल की सदस्य है. इससे पहले इस दल की दो और हथिनियों का शव मिला था.

अब तक वन विभाग पहले हुई हथिनियों की मौत की वजह का पता नहीं लगा पाया है. लगातार हथिनियों का शव मिलने से वन विभाग में हड़कंप मच गया है. विभाग ने मौत के पीछ खराब पानी की आशंका जताई है लेकिन रायपुर की टीम ही इस बात की पुष्टि कर पाएगी.

आज मिले शव को देखकर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि हथिनी की मौत दो-तीन दिन पहले हुई थी. प्यारे दल कुछ दिन पहले गणेशपुर होकर राजपुर परिक्षेत्र में घुसा था और कुछ दिन रहने के बाद वापस लौट गया था. गुरुवार सुबह ग्रामीणों ने जंगल में हाथिनी के शव की सूचना वन विभाग को दी थी. फिलहाल वन अमला मौके पर पहुंचकर हथिनी के पोस्टमार्टम की तैयारी में जुट गया है.

गणेशपुर में डटा हुआ है प्यारे हाथी का दल

  • मंगलवार को गर्भवती हाथिनी का शव मिला.
  • बुधवार को एक और हथिनी का शव बरामद हुआ.
  • मृत हथिनी के पास उसके शावक और प्यारे हाथी दल के 16 हाथी जमा हो गए.
  • इस वजह से वन अमला वहां तक नहीं पहुंच पाया है.
  • हाथियों के डेरा जमाने की वजह से अब तक मृत मादा हथिनी का पोस्टमॉर्टम नहीं हो पाया है.

प्रतापपुर वन अमला घटनास्थल के आस-पास मौजूद है और बैरिकेड लगाकर लोगों को हाथियों की मौजूदगी की सूचना दे रहा है. लगातार हाथियों के शव मिलने की सूचना के बाद वन विभाग के आला अधिकारी भी प्रतापपुर पहुंच गए हैं. हथिनियों की मौत क्यों हो रही है, वन विभाग इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details