दिल्ली

delhi

ऑक्सफोर्ड कोविड-19 टीका : परीक्षण के लिए नए उम्मीदवारों की भर्ती पर रोक

By

Published : Sep 12, 2020, 8:38 AM IST

Updated : Sep 13, 2020, 7:17 AM IST

भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने भारतीय सीरम संस्थान से दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण के लिए नए उम्मीदवारों की भर्ती को अगले आदेश तक रोक देने के निर्देश दिए है. डीसीजीए ने एस्ट्राजेनेका द्वारा दूसरे देशों में टीके का परीक्षण रोके जाने के बारे में जानकारी नहीं देने को लेकर नौ सितंबर को एसआईई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

COVID 19 vaccine trials
ऑक्सफॉर्ड कोविड-19 टीके के परीक्षण

नई दिल्ली :भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने भारतीय सीरम संस्थान को नए उम्मीदवारों की भर्ती रोकने का आदेश दिया है. डीसीजीआई ने कहा है कि सीरम दवा कंपनी एस्ट्राजेनेका द्वारा दूसरे देशों में ऑक्सफोर्ड कोविड-19 टीके का परीक्षण रोके जाने के मद्देनजर दूसरे और तीसरे चरण के क्लीनिकल परीक्षण के लिए नए उम्मीदवारों की भर्ती को अगले आदेश तक रोक दे.

महानियंत्रक डॉक्टर वी जी सोमानी ने शुक्रवार को एक आदेश में भारतीय सीरम संस्थान (एसआईआई) से यह भी कहा कि परीक्षण के दौरान अभी तकटीका लगवा चुके लोगों की सुरक्षा निगरानी बढ़ाए. साथ ही योजना और रिपोर्ट पेश करे.

महानियंत्रक के इस आदेश के अनुसार सोमानी ने कंपनी से यह भी कहा है कि वह भविष्य में परीक्षण के लिए नयी भर्तियां करने से पहले उनके कार्यालय (डीसीजीए) से पूर्वानुमति के लिये ब्रिटेन और भारत में डाटा एंड सेफ्टी मॉनिटरिंग बोर्ड (डीएसएमबी) से मिली मंजूरी जमा कराए.

पढ़ें : ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी को कोरोना वैक्‍सीन के ह्यूमन ट्रायल में मिली सफलता

डीसीजीए ने एस्ट्राजेनेका द्वारा दूसरे देशों में टीके का परीक्षण रोके जाने के बारे में जानकारी नहीं देने को लेकर नौ सितंबर को एसआईई को कारण बताओ नोटिस जारी किया था.

Last Updated : Sep 13, 2020, 7:17 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details