दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी पर पिछले तीन घंटों से स्थिर है चक्रवात

चेन्नई मौसम विभाग के अनुसार, 26 मई की देर शाम पुदुचेरी के पास कराईकल और ममल्लापुरम के बीच से निवार चक्रवात के गुजरने की उम्मीद है. यहां हवा की गति लगभग 120-140 किमी प्रति घंटे तक होगी. वहीं चक्रवात निवार चेन्नई से 450 किमी दूर बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी पर पिछले तीन घंटों से स्थिर बना हुआ है.

By

Published : Nov 24, 2020, 7:49 PM IST

Updated : Nov 24, 2020, 10:40 PM IST

cyclone-nivar-stays-firm-on-same-place-for-three-hours
तीन घंटे एक ही जगह पर 'निवार' की तबाही

चेन्नई : निवार चक्रवात तमिलनाडु में सबसे ज्यादा कहर बरपा रहा है. चक्रवात निवार चेन्नई से 450 किमी दूर बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी पर पिछले तीन घंटों से स्थिर बना हुआ है. चक्रवात के चलते तमिलनाडु के कई हिस्सों में कल रात से भारी बारिश हुई. वहीं चेन्नई और आस-पास के क्षेत्रों में कुछ-कुछ देर के अंतराल में भारी बारिश हो रही है. कल रात तक 'निवार' 5 KMP की गति से आगे बढ़ रहा था, लेकिन आज सुबह से यह पिछले तीन घंटों से उसी स्थान पर बना हुआ है.

चेन्नई मौसम विभाग के उपाध्यक्ष से बात.

मौसम विभाग केंद्र चेन्नई के उपाध्यक्ष बाला चंद्र ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान कहा कि न्नई से तुफान 450 किलोमीटर दूर है. इसकी इंटेसिटी बढने की संभावना है. चेन्नई में पहले से ही भारी बारिश हो रही है. कल भी बारिश होगी. हवा की रफ्तार 120 किलोमीटर से 140 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी.

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान निवार को लेकर चेतावनी जारी की है. विभाग का कहना है कि 25 नवंबर की दोपहर या शाम को निवार के समय 100 से 110 किमी प्रति घंटे या 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार की संभावना है. इस चक्रवाती तूफान के तमिलनाडु और पुदुचेरी के तटों को पार करने की संभावना भी आईएमडी ने जताई है.

वहीं चेन्नई मौसम विभाग के अनुसार, 26 मई की देर शाम पुदुचेरी के पास कराईकल और ममल्लापुरम के बीच से निवार चक्रवात के गुजरने की उम्मीद है. यहां हवा की गति लगभग 120-130 से 140 किमी प्रति घंटे तक होगी.

यह भी पढ़ें :अगले 12 घंटे में पश्चिम दिशा में बढ़ेगा चक्रवात निवार : मौसम विभाग

आईएमडी ने यह भी चेतावनी दी कि तमिलनाडु और पुदुचेरी के 14 जिलों में अगले तीन दिनों तक भयंकर बारिश होगी, जिसमें डेल्टा क्षेत्र, चेन्नई, कांचीपुरम और तिरुवल्लूर शामिल हैं.

रद्द हुई ट्रेन सेवाएं
आपको बता दें कि मौसम विभाग ने तमिलनाडु, पुदुचेरी, कराईकल क्षेत्र, आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और तेलंगाना में भी 25-26 नवंबर के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. तूफान को देखते हुए तमिलनाडु सरकार ने 7 जिलों में बस सेवाएं रद्द कर दी हैं और कुछ जिलों में ट्रेन सेवा भी रद्द कर दी गई है. साथ ही 24 नवंबर रात 9 बजे से गुरुवार 26 नवंबर सुबह 6 बजे तक सीआरपीसी की धारा 144 के तहत कर्फ्यू लगा दिया है. केवल आपातकालीन सेवाएं उपलब्ध होंगी.

मीडिया को संबोधित करते हुए आईएमडी के क्षेत्रीय निदेशक बालाचंद्रन ने कहा कि हम निवार चक्रवात को करीब से देख रहे हैं. जैसा कि निवर तीन घंटे तक एक ही जगह पर रह रहा है, गुजरते समय यह गंभीर चक्रवात को पार कर जाएगा, जिसकी गति 130 किमी प्रति घंटे तक होगी.

कुछ इलाकों में रेड वॉर्निंग
आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अगले 12 घंटे के लिए पश्चिम-उत्तर पश्चिम दिशा की ओर गति करते हुए तमिलनाडु और पुदुचेरी तट को कराईकल और महाबलीपुरम के बीच पार करेगा. कल सुबह ये एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलेगा. इसकी गति 120-130 कि.मी. से 140 कि.मी. प्रति घंटा में बढ़ने की उम्मीद है.

कई जगहों पर बारिश शुरू हो गई है. चेन्नई में भी आज 7-9 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.

उन्होंने जानकारी दी है कि 26 तारीख को आंध्र प्रदेश राज्य में स्थित रायलसीमा को रेड वार्निंग दी गई है.

Last Updated : Nov 24, 2020, 10:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details