दिल्ली

delhi

मौसम विभाग का अलर्ट, अगले 24 घंटे में खतरनाक हो सकता है चक्रवाती तूफान फानी

By

Published : Apr 29, 2019, 8:27 AM IST

Updated : Apr 29, 2019, 12:09 PM IST

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 12 घंटों में फानी तूफान खतरनाक हो सकता है और दक्षिण भारतीय राज्यों को नुकसान पहुंचा सकता है.

चक्रवाती तूफान फानी.

नई दिल्ली: दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव वाला क्षेत्र एक चक्रवाती तूफान 'फानी' में तब्दील हो गया है. भारतीय मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि चक्रवाती तूफान फानी अगले 12 घंटे में खतरनाक हो सकता है और अगले 24 घंटे में यह भीषण हो सकता है. मौसम विभाग ने अगले 4-5 दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है.

चक्रवात फानी के 30 अप्रैल की शाम में उत्तर तमिलनाडु और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों के पास पहुंचने की संभावना है.

चक्रवाती तूफान फानी के कारण उत्पन्न स्थिति के बारे में अधिकारियों से बात करते हुए पीएम मोदी ने उन्हें निवारक उपाय करने के लिए और हर संभव सहायता देने के लिए तैयार रहने को कहा है. साथ ही उन्होनें प्रभावित राज्यों की सरकारों के साथ मिलकर काम करने का आग्रह भी किया है. पीएम मोदी ने सभी की सुरक्षा और सलामती के लिए प्रार्थना की.

पीएम मोदी ने सतर्क रहने को कहा.

मौसम विभाग ने के मुताबिक, 30 अप्रैल और एक मई को उत्तर तटीय तमिलनाडु और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश में कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है. वहीं केरल में तेज बारिश हो सकती है, इसलिए करेल में अलर्ट किया गया है.

मौसम विभाग का बयान

चक्रवात फानी वर्तमान में पूर्वी भूमध्यरेखीय हिंद महासागर और पास के दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में स्थित है.

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर 115 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी आने की संभावना है.

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने मछलीपट्टनम, कृष्णावट्नम, निजामपट्नम, विशाखापट्टनम, गंगावरम और काकीनंदा पर वॉर्निंग सिग्नल नंबर दो जारी किया गया है.

मौसम विभाग का अलर्ट

चेन्नई में क्षेत्रीय चक्रवात चेतावनी केंद्र के निदेशक एस बालचंद्रन ने कहा कि 'फानी' के अगले 24 घंटे में एक गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की आशंका है. उन्होंने कहा कि बांग्लादेश के सुझाव पर तूफान का नाम 'फानी' रखा गया है.

पढ़ें-चक्रवाती तूफान 'फैनी' के चलते दक्षिण भारत में अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि 28 अप्रैल से श्रीलंका, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटों से लगे समुद्र में ऊंची लहरें उठने की संभावना है. विभाग ने श्रीलंका, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के तटों के मछुआरों को सलाह दी है कि वे समुद्र में न उतरें.

Last Updated : Apr 29, 2019, 12:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details