दिल्ली

delhi

चक्रवाती तूफान 'महा': गुजरात और ओडिशा अलर्ट पर

By

Published : Nov 6, 2019, 4:50 PM IST

चक्रवाती तूफान 'महा' के प्रभाव से गुजरात के दक्षिणी हिस्सों में मूसलाधार बारिश का अनुमान है. हालांकि जैसे-जैसे महाचक्रवात गुजरात की तरफ बढ़ रहा है, उसकी तीव्रता कम होती जा रही है.वहीं बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व के पास में भी विक्षोभ गहराने के कारण ओडिशा में तेज बारिश होने का अनुमान लगाया गया है. पढे़ं पूरी खबर...

मौसम विभाग लोगो

अहमदाबाद : गुजरात और ओडिशा में चक्रवाती तूफान 'महा' की वजह से अलर्ट जारी किया गया है. दोनों राज्यों में इससे निबटने के लिए विशेष तैयारियां की गयी हैं. मौसम विभाग के अनुसार तट पर टकराने के बाद चक्रवाती तूफान की गति कम होने की संभावना है.

चक्रवाती तूफान ‘महा’ केंद्रशासित प्रदेश दीव के पास गुजरात तट पर गुरुवार को टकराने से पहले कमजोर होकर चक्रवात में बदल सकता है. इससे गुजरात के अलग अलग हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका है. साथ में 90 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

मौसम विभाग द्वारा जारी चक्रवाती तूफान 'महा' की जानकारी.

मौसम विभाग ने बताया कि नये पूर्वानुमान के मुताबिक, बहुत गंभीर चक्रवात पोरबंदर तट से पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में करीब 650 किलोमीटर की दूरी पर है और अरब सागर में वेरावल के पश्चिम-दक्षिण पश्चिम में 700 किलोमीटर दूर है.

ओडिशा में भारी बारिश का पूर्वानुमान

विभाग ने जारी बुलेटिन में बताया कि इसके पूर्व-उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने बहुत संभावना है और यह तेजी से कमजोर पड़ेगा. संभावना है कि यह सात नवम्बर की सुबह चक्रवाती तूफान बनकर दीव के पास गुजरात तट को पार कर सकता है. इस दौरान 70-80 से लेकर 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

गुजरात के दक्षिणी हिस्सों में मूसलाधार बारिश का अनुमान

चक्रवात से छह नवम्बर को ज्यादातर हिस्सों पर हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है और कुछ जगहों पर तेज बारिश की आशंका है.

विभाग ने कहा कि सात नवम्बर को ‘महा’ चक्रवात जब तट पर टकराएगा तो, भावनगर, सूरत, भरूच, आणंद, अहमदाबाद, बोटाद और वडोदरा में मूसलाधार बारिश हो सकती है.

ओडिशा में भी हो सकती है तेज बारिश
ओडिशा सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि विक्षोभ गहराने से व्यापक बारिश होने का पूर्वानुमान है और ओडिशा सरकार ने राज्य के 30 में से 15 जिलों को संभावित बाढ़ की आशंका और जलजमाव को देखते हुए सचेत रहने का निर्देश दिया है.

पढ़ें - चक्रवाती तूफान 'महा' से गुजरात में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व के पास और पूर्वी मध्य क्षेत्र में गहरा विक्षोभ स्थित है, जो ओडिशा में पारादीप के 810 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पूर्व और पश्चिम बंगाल में सागर द्वीप के 920 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तैयारियों का जायजा लिया. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तरी भारत के विभिन्न हिस्सों में प्रदूषण से उपजी स्थिति पर चर्चा करने के लिए आहूत बैठक की अध्यक्षता की. प्रधानमंत्री ने पश्चिमी भारत के हिस्सों में चक्रवात की स्थिति से उपजे हालात की भी समीक्षा की.’

प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा किया गया ट्वीट

ABOUT THE AUTHOR

...view details