दिल्ली

delhi

असम में अब तक पांच मौतें, डिब्रूगढ़ व गुवाहाटी के कर्फ्यू में आंशिक ढील

By

Published : Dec 15, 2019, 8:22 AM IST

Updated : Dec 15, 2019, 9:57 PM IST

असम के गुवाहाटी में सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक लोगों को कर्फ्यू से राहत मिली है. इस बीच असम के मुख्यमंत्री ने भी हालातों को लेकर ट्वीट किया है. नागरिकता कानून के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन और हिंसा में अब तक कुल 5 लोगों की मौत होने की खबर है. जानें पूरा विवरण

curfew-relaxation-in-guwahati-assam
गुवाहाटी में लोगों को कर्फ्यू से मिली राहत.

गुवाहाटी : असम के अलग-अलग हिस्सों में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान हुई हिंसा में अब तक पांच लोगों की मौत हो चुकी है. असम के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक जीपी सिंह ने बताया कि गुवाहटी में सोमवार को सुबह छह बजे से कर्फ्यू हटा लिया जाएगा, लेकिन रात में कर्फ्यू जारी रहेगा. रात नौ बजे से सुबह छह बजे तक कर्फ्यू रहेगा. बता दें संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों के बाद गुवाहाटी और डिब्रूगढ़ जिले के कुछ हिस्सों में लगाए गए कर्फ्यू में ढील दी गई थी.

गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल के अनुसार अब तक तीन लोगों की मौत हुई और वहीं 27 लोग घायल हो चुके हैं. गौरतलब है, 11 दिसंबर को संसद में नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2019 पारित होने के बाद असम के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए. 13 दिसंबर को राष्ट्रपति का हस्ताक्षर होने के बाद विधेयक एक अधिनियम बन गया है.

इससे पहले पुलिस अधिकारियों ने बताया कि गुवाहाटी में सुबह सात से शाम चार बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है. उन्होंने बताया कि डिब्रूगढ़ पश्चिम, नहरकटिया, तेनुघाट और जिले के कई अन्य हिस्सों में भी इतने ही समय के लिए कर्फ्यू में ढील दी गई है.

असम में विरोध प्रदर्शन

मुख्यमंत्री ने किया ट्वीट
इस बीच असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ट्वीट कर अपनी प्रतिक्रिया जाहिर की. उन्होंने कहा कि हम सभी वास्तविक भारतीय नागरिकों और असम के लोगों के अधिकारों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं.

सर्बानंद सोनोवाल का ट्वीट

मैं समाज के सभी वर्गों का आह्वान करता हूं कि वह ऐसे तत्वों को खदेड़ें जो नागरिकता संशोधन कानून (CAA) पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं और हिंसा में लिप्त हैं और हम प्रदेश की विकास यात्रा के लिए साथ हैं.

पढ़ें : नागरिकता बिल के विरोध में है असोम गण परिषद : केशब महंत

इसके बाद दिसपुर, उजान बाजार, चांदमारी, सिलपुखुरी और जू रोड सहित कई स्थानों पर दुकानों के बाहर लंबी कतारें नजर आईं. ऑटो-रिक्शा और साइकिल-रिक्शा सड़कों पर चलते दिखाई दिए.

अधिकारियों ने बताया कि पुलिस लोगों को इस ढील की जानकारी देने के लिए लाउडस्पीकरों का इस्तेमाल कर रही है.

नागरिकता (संशोधन) विधेयक 2019 के संसद में पारित होने के बाद शहर और राज्य के अन्य हिस्सों में हिंसक प्रदर्शन हुए थे. इस दौरान पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच संघर्ष होने के कारण यहां कर्फ्यू लगा दिया गया था.

Last Updated : Dec 15, 2019, 9:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details