दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

सीएसआईआरओ ने टूटते उल्का को किया कैप्चर

ऑस्ट्रेलिया की राष्ट्रीय विज्ञान एजेंसी, सीएसआईआरओ द्वारा संचालित अनुसंधान पोत अन्वेषक द्वारा तस्मानिया के दक्षिणी तट पर समुद्र के ऊपर से टूटते हुए उल्का के आश्चर्यजनक विजन को कैप्चर किया गया है. जहाज के लाइव स्ट्रीम कैमरे द्वारा कैप्चर की गई विजन, जहाज के सामने आकाश को पार करते हुए बेहद चमकीले उल्का को दिखाती है और फिर समुद्र के ऊपर फट जाती है. आरवी अन्वेषक द्वारा बुधवार 18 नवंबर को 10:21 UTC पर उल्का फिल्माया गया जो 9:21 PM AEDT (होबार्ट, तस्मानिया में स्थानीय समय) है.

By

Published : Nov 20, 2020, 10:16 PM IST

CSIRO, VESSEL INVESTIGATOR
सीएसआईआरओ द्वारा टूटते हुए उल्का को किया कैप्चर

ऑस्ट्रेलिया: उल्का, जो चमकीले हरे रंग का था, जहाज के लाइव स्ट्रीम कैमरे द्वारा पूरी तरह से कैप्चर किया गया था, जो जहाज से 24/7 लाइव विजन का बीम है. जिस समय विजन को कैप्चर कर लिया गया था, आर.वी. अन्वेषक तस्मानियन तट से लगभग 100 किमी दक्षिण में तस्मान सागर में था. सीएसआईआरओ यात्रा प्रबंधक आर.वी. अन्वेषक जॉन हूपर ने कहा कि यह इस फुटेज को कैप्चर करना सौभाग्य की बात है.

सीएसआईआरओ द्वारा टूटते हुए उल्का को किया कैप्चर सौजन्यः सीएसआईआरओ

हूपर ने कहा कि हमने देखा कि लाइवस्ट्रीम फुटेज की समीक्षा करने पर हमें अचरज हुआ, उल्का का आकार और चमक अविश्वसनीय था. उल्का जहाज के सामने सीधे आसमान को पार करता है और फिर टूट जाता है. फुटेज को देखना अद्भुत था और हम बहुत भाग्यशाली थे कि हमने जहाज के लाइवस्ट्रीम पर यह सब हासिल किया.

सीएसआईआरओ द्वारा टूटते हुए उल्का को किया कैप्चर सौजन्यः सीएसआईआरओ

सीएसआईआरओ एस्ट्रोनॉमी एंड स्पेस साइंस के ग्लेन नागले ने कहा कि 100 टन से अधिक प्राकृतिक अंतरिक्ष मलबे हर दिन पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं. नागले ने कहा कि जब कोई उल्का तेज गति से पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करता है तो यह वायुमंडल के साथ चट्टान का घर्षण होता है जो उन्हें जला देता है, क्योंकि उनकी गतिज ऊर्जा को अन्य रूपों जैसे कि गर्मी, प्रकाश और ध्वनि में बदल दिया जाता है

  • कई उल्का पिंड एक बार क्षुद्रग्रह थे, अपने स्वयं के प्रक्षेपवक्र पर अंतरिक्ष से यात्रा करते थे.
  • जब यह पृथ्वी के करीब से गुजरते हैं तो यह बदल जाता है, जहां यह पृथ्वी इसके गुरुत्वाकर्षण पुल से प्रभावित हो सकते हैं.
  • जैसे ही वह हमारे वातावरण में प्रवेश करते हैं, वह उल्का बन जाते हैं और उनका प्रवेश नेत्रहीन शानदार हो सकता है.
  • आर.वी. अन्वेषक समुद्री राष्ट्रीय सुविधा का हिस्सा है, जो एक समर्पित समुद्री अनुसंधान क्षमता है जो ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा वित्त पोषित है और राष्ट्र की ओर से सीएसआईआरओ के स्वामित्व और संचालित है.

पढ़ेंःअमेजन ने फायर टीवी पर एलेक्सा के लिए जोड़ा हिंदी सपोर्ट

ABOUT THE AUTHOR

...view details