दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

देशभर में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन, स्वास्थ्य मंत्री ने लिया जायजा

By

Published : Jan 2, 2021, 6:42 AM IST

Updated : Jan 2, 2021, 6:07 PM IST

dry run
dry run

18:05 January 02

16:24 January 02

कोरोना वायरस को सफलतापूर्वक पराजित करेंगे

सीएम योगी आदित्यनाथ ने ड्राई रन को लेकर कहा कि कोविड19 टीकाकरण का ड्राई रन चल रहा है. 5 जनवरी को राज्य भर में ड्राई रन का आयोजन किया जाएगा. मुझे विश्वास है कि हम 'मकर संक्रांति' के आसपास वैक्सीन लाने में सफल होंगे और कोरोना वायरस को सफलतापूर्वक पराजित करेंगे 

15:17 January 02

लखनऊ में 6 जगह वैक्सीन का ड्राई रन

उत्तर प्रदेश अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहनप्रसाद ने बताया कि आज उत्तर प्रदेश के लखनऊ में 6 जगह वैक्सीन का ड्राई रन किया गया.  5 जनवरी को प्रदेश के सभी 75 जिलों के 6-6 स्थानों पर ड्राई रन किया जाएगा. इन 6 स्थानों में से 3 शहरी और 3 स्थान ग्रामीण क्षेत्रों में होंगे. 

15:14 January 02

पूरे देश में फ्री होगी वैक्सीन

डॉ हर्षवर्धन का बयान

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि कोरोना वैक्सीन दिल्ली में ही नहीं बल्कि पूरे देश में फ्री होगी.

15:11 January 02

अखिलेश यादव का टीका लगवाने से इंकार

समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव ने कोरोना के खिलाफ टीका लगवाने से मना इंकार कर दिया है. उन्होंने कहा, 'मैं अभी टीका नहीं लगवाने जा रहा हूं. मैं बीजेपी के टीके पर कैसे भरोसा कर सकता हूं, जब हमारी सरकार बनेगी, तो सभी को मुफ्त वैक्सीन मिलेगी. हम भाजपा का टीका नहीं ले सकते.' 

11:41 January 02

पूरे देश में फ्री होगी वैक्सीन

'कोरोना वैक्सीन जैसी दिल्ली में फ्री होगी क्या वैसे ही सभी राज्यों में भी फ्री होगा' सवाल पूछे जाने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वैक्सीन दिल्ली में ही नहीं बल्कि पूरे देश में फ्री होगा.

11:00 January 02

तेलंगाना में ड्राई रन 

तेलंगाना राज्य में कोरोना टीकाकरण का ड्राई रन शुरू हो गया है. इस प्रक्रिया को राज्य के दो जिलों में किया जाएगा. ड्राई रन हैदराबाद में चार केंद्रों और महाबूबनगर में तीन केंद्रों पर सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक किया जाएगा. प्रत्येक केंद्र में 25 लोगों को टीके लगाए जा सकते हैं. 

10:56 January 02

केरल : स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने लिया जायजा

स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने लिया जायजा

स्वास्थ्य मंत्री के.के. शैलजा ने तिरुवनंतपुरम के पेरूकाडा के सरकारी अस्पताल में ड्राई रन का जायजा लिया. उन्होंने कहा, ड्राई रन के लिए हमने केरल के 4 जिलों को चुना है. तिरुवनंतपुरम में सुबह 9 बजे ड्राई रन की प्रक्रिया शुरू हुई थी जो पूरी हो चुकी है.

10:20 January 02

वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर फैली अफवाह में न जाएं : डॉ.हर्षवर्धन

डॉ.हर्षवर्धन की अपील

वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने कहा कि देश के लोगों को मेरी अपील है कि वो किसी भी अफवाह में न जाएं. भारत की सरकार देश के लोगों को कोरोना से सुरक्षित रखना चाहती है, वैक्सीन का विकास उसी प्रक्रिया का हिस्सा है. 

10:04 January 02

बेंगलुरु में चल रहा टीकाकरण का ड्राई रन

बेंगलुरु में चल रहा टीकाकरण का ड्राई रन

बेंगलुरु के कामाक्षीपलय में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड-19 टीकाकरण का ड्राई रन चल रहा है. बेंगलुरु महानगर पालिक के स्पेशल कमिश्नर (स्वास्थ्य) ने कहा कि 1,65,000 से अधिक स्वास्थ्य कर्मचारियों की पहचान की गई है. यह ड्राई रन हमें टीकाकरण प्रक्रिया की योजना बनाने में मदद करेगा. 

10:01 January 02

पुणे के जिला अस्पताल में चल रहा ड्राई रन

पुणे के जिला अस्पताल में चल रहा ड्राई रन

महाराष्ट्र: पुणे के जिला अस्पताल में ड्राई रन चल रहा है.

09:40 January 02

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ले रहे जायजा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ले रहे जायजा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन आज दिल्ली के गुरु तेग बहादुर अस्पताल में होने वाले ड्राई रन का जायजा ले रहे हैं.

09:37 January 02

वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायजा लेने ड्राई रन

दिल्ली में तैयारियां

दिल्ली के दरियागंज में आज कोरोना वायरस वैक्सीनेशन की तैयारियों का जायज़ा लेने के लिए ड्राई रन होगा, इसके लिए तैयारियां चल रही हैं.

09:27 January 02

महाराष्ट्र : ड्राई रन के लिए चल रही तैयारियां

पुणे में ड्राई रन की तैयारियां

पुणे के जिला अस्पताल में आज होने वाले ड्राई रन के लिए तैयारियां चल रही हैं. आज पूरे देश में कुल 259 जगहों पर ड्राई रन होगा.

08:53 January 02

हैदराबाद में टीकाकरण के ड्राई रन की तैयारी

हैदराबाद में टीकाकरण के ड्राई रन की तैयारी

हैदराबाद के गांधी अस्पताल में आज होने वाले कोविड-19 टीकाकरण ड्राई रन के लिए तैयारी चल रही हैं. टीकाकरण का ड्राई रन आज सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आयोजित किया जाएगा.

06:18 January 02

वैक्सीन का ड्राई रन

वैक्सीन का ड्राई रन

नई दिल्ली : देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आज शनिवार से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा जिससे कि अभियान में आने वाली चुनौतियों की पहचान की जा सके और योजना और क्रियान्यवन के बीच की कड़ियों को परखा जा सके. बता दें कि पहले चरण का पूर्वाभ्यास 28-29 दिसंबर को आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात और पंजाब के दो-दो जिलों में किया गया था.

 तीन सत्र स्थलों पर अंजाम दिए जाने का प्रस्ताव

इस कवायद को सभी राज्यों की राजधानियों में कम से कम तीन सत्र स्थलों पर अंजाम दिए जाने का प्रस्ताव है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कुछ राज्यों में इस कवायद को ऐसे जिलों में भी अंजाम दिया जाएगा जहां पहुंच आसान नहीं है तथा जहां साजो-सामान संबंधी सुविधाओं की अच्छी व्यवस्था नहीं है.

क्या है उद्देश्य

मंत्रालय ने कहा, कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास वास्तविक माहौल में को-विन एप्लीकेशन के इस्तेमाल की अभियानगत संभावना का आकलन करने, योजना और क्रियान्वयन के बीच की कड़ियों को परखने और चुनौतियों की पहचान करने और वास्तविक टीकाकरण से पहले मार्ग प्रशस्त करने के उद्देश्य से किया जा रहा है.

प्रभावी तैयारियां शुरू किया जाए

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास शुरू करने की प्रभावी तैयारियां शुरू करने को भी कहा है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों के प्रधान स्वास्थ्य सचिवों और अन्य स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की तथा कोविड-19 टीकाकरण के लिए सत्र स्थलों पर तैयारियों की समीक्षा की.

टीकाकरण शुरू करने की योजना केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 20 दिसंबर को जारी अभियानगत दिशा-निर्देशों के अनुरूप होगी.

आगामी पूर्वाभ्यास के लिए तीन सत्र स्थलों में से प्रत्येक के लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारी 25 लाभार्थियों (स्वास्थ्यकर्मियों) की पहचान करेंगे जिन्हें डमी टीका लगाया जाएगा.

मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि इन लाभार्थियों का ब्योरा को-विन ऐप पर अपलोड हो. ये लाभार्थी पूर्वभ्यास के लिए सत्र स्थलों पर उपलब्ध भी रहेंगे.

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि पर्याप्त स्थान, साजो-सामान संबंधी प्रबंध, इंटरनेट कनेक्टिविटी, बिजली, सुरक्षा, इत्यादि के लिहाज से सभी प्रस्तावित स्थलों का भौतिक सत्यापन किया जाए.

पढ़ें :-टीकाकरण की तैयारियां पूरी, देशभर में इन जगहों पर ड्राई रन

उनसे यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि संबंधित स्थलों पर तीन कमरे के ढांचे में अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार हों. इसमें जागरूकता संबंधी जानकारी दिखाने और इन स्थलों पर सभी आईईसी सामग्री प्रदर्शित करने के लिए बाहर की तरफ पर्याप्त जगह हो.

सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से टीकाकरण टीमों की पहचान करने और हर तरह से उन्हें प्रशिक्षित करने सहित चिह्नित स्थलों पर सभी मानक संचालन प्रक्रियाओं तथा प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करने को कहा गया है.

मंत्रालय ने कहा कि पूर्वाभ्यास राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासन को प्रशीतन श्रृंखला प्रबंधन सहित टीका आपूर्ति के प्रबंधन, भंडारण और साजो-सामान में भी समर्थ करेगा.

इस उद्देश्य के लिए टीका लगाने के कार्य से जुड़े लगभग 96,000 कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है. कुल 2,360 भागीदारों को राष्ट्रीय प्रशिक्षक प्रशिक्षण में प्रशिक्षित किया गया है, वहीं 719 जिलों में 57,000 से अधिक भागीदारों को जिला स्तर का प्रशिक्षण दिया गया है.

पढ़ें :-कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास, सभी राज्यों में कल से होगी शुरुआत

टीका/सॉफ्टवेयर संबंधी किसी भी जानकारी के लिए राज्य हेल्पलाइन 104 भी (1075 के अतिरिक्त) इस्तेमाल की जाएगी.

मंत्रालय ने कहा कि पूर्वाभ्यास का महत्वपूर्ण उद्देश्य टीकाकरण के बाद किसी भी संभावित प्रतिकूल घटनाक्रम के प्रबंधन का भी होगा.

इसने कहा कि इस कवायद में खंड एवं जिला स्तर पर निगरानी भी की जाएगी और राज्य कार्यबल फीडबैक की समीक्षा करेगा और इसे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ साझा करेगा.

पहले चरण का पूर्वाभ्यास 28-29 दिसंबर को आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात और पंजाब के दो-दो जिलों में किया गया था.

मंत्रालय ने कहा कि इस दौरान कोई बड़ा मुद्दा सामने नहीं आया और सभी राज्यों ने व्यापक स्तर पर कार्यक्रम क्रियान्वयन के लिए अभियानगत दिशा-निर्देशों तथा सूचना प्रौद्योगिकी मंच पर विश्वास व्यक्त किया.

Last Updated : Jan 2, 2021, 6:07 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details