दिल्ली

delhi

यहां पढ़ें कोविड-19 से जुड़ी देशभर की प्रमुख खबरें

By

Published : Nov 4, 2020, 10:49 PM IST

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अब तक कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की कुल संख्या 83,13,876 बताई है. इसके अलावा मंत्रालय ने बताया कि 1,23,611 लोगों की मौत हुई है और उपचार के बाद 76,56,478 लोग ठीक हो चुके हैं.

COVID-19 news from across the nation
COVID-19 news from across the nation

हैदराबाद : देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 83 लाख के पार पहुंच गई है. इनमें 1.23 लाख से ज्यादा लोगों की संक्रमण के कारण मृत्यु हो गई है. देश में संक्रमण के 76 प्रतिशत मामले 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में हैं. केरल और दिल्ली इसमें शीर्ष पर हैं. इसके बाद महाराष्ट्र है. यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है.

सिविल एविएशन मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय एयरलाइंस अगले साल 24 फरवरी तक अपनी प्री-कोविड डोमेस्टिक पैसेंजर फ्लाइट का अधिकतम 60 फीसदी पर परिचालन कर सकती है.

भारत में कोरोना के आंकड़े

दिल्ली

दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण के एक ही दिन में सामने आए सर्वाधिक 6,842 नए मामलों के साथ ही संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 4.09 लाख के पार हुई, 51 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या 6,703 तक पहुंची.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि बीते कुछ दिनों में संक्रमितों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा कि इसे तीसरी वेव कहा जा सकता है.

महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में निरूद्ध क्षेत्रों से बाहर स्थित सिनेमाघर, नाटकघर, मल्टीप्लेक्स, स्वीमिंग पूल और योग संस्थान पांच नवंबर से फिर खुल सकेंगे.

सिनेमाघरों, मल्टीप्लेक्स और नाटकघरों को 50 प्रतिशत लोगों के बैठने की क्षमता के साथ संचालन की अनुमति होगी. इनके अंदर किसी भी तरह के खाद्य पदार्थों की व्यवस्था नहीं होगी.

कर्नाटक

कर्नाटक सरकार के एक सर्वेक्षण में सामने आया है कि 16 सितंबर तक राज्य में कम से कम 1.93 करोड़ (27.3 प्रतिशत) लोग कोरोना वायरस से या तो संक्रमित हो चुके थे या संक्रमित हैं.

सरकार ने यह सर्वेक्षण राज्य में कोविड-19 के प्रसार का अंदाजा लगाने के लिए कराया है.

राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. के सुधाकर ने कहा कि यह सर्वेक्षण राज्य के 30 जिलों में तीन से 16 सितंबर के दौरान किया गया.

मंत्री ने कहा कि सरकार के पास यह स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए कि यह जिलों में समुदायों में किस तरह से फैल रहा है और इसके प्रसार को कैसे रोका जा सकता है और क्या कार्रवाई करनी चाहिए.

तमिलनाडु

विल्लुपुरम मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (जीवीएमसीएच) में वायरल रिसर्च एंड डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी (वीआरडीएल) ने कोविड-19 के लिए दो लाख आरटी-पीसीआर परीक्षण किए हैं.

पंजाब

पंजाब में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 14 और मरीजों मौत हो गई, जिससे राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 4,259 हो गई है, जबकि संक्रमण के 527 नए मामले सामने आने से राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,35,313 हो गई. स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार,लुधियाना में तीन, पठानकोट, रुपनगर और संगरुर में दो-दो, फजिल्का, कपूरथला, मुक्तसर, पटियाला और तरनतारन में एक-एकमौत हुई. बुलेटिन में कहा गया कि राज्य में अब 4,471 मरीजों का इलाज चल रहा है. संक्रमण से उबरने के बाद कुल 268 रोगियों को छुट्टी दे दी गई, जिससे राज्य में अब तक ठीक हुए लोगों की संख्या बढ़कर 1,26,583 तक पहुंच गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details