दिल्ली

delhi

कोरोना संक्रमण से जुड़ीं देशभर की अहम खबरें

By

Published : Jul 24, 2020, 10:19 PM IST

दिल्ली एम्स में कोरोना की दवा कोवैक्सीन का आज मानव पर परीक्षण किया गया है. वहीं पटना हाईकोर्ट ने बिहार में कोरोना के लिए किए जा उपायों पर नाराजगी जताई है. इसके अलावा झारखंड हाईकोर्ट ने कोरोना के प्रति राज्य सरकार के ढीले रवैये पर फटकार लगाई है. पढ़ें पूरी खबर...

corona in india
भारत में कोरोना

हैदराबाद : देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन ने कहा कि देश में एक मिलयन आबादी पर 864 लोग संक्रमित पाए जा रहे हैं और 21 मौतें हो रही हैं. भारत में दुनियाभर के देशों की अपेक्षा सबसे कम संक्रमित और मृत्यु दर है. भारत में कोरोना से ठीक होने वालों की दर 63.45 फीसदी है और मृत्यु दर 2.3 फीसदी है.

दिल्ली
एम्स में आज कोरोना की वैक्सीन कोवैक्सीन की चरण एक का मानव ट्रायल किया गया है. एम्स में कोवैक्सीन की पहली डोज 30 वर्षीय व्यक्ति को दी गई.

भारत में कोरोना

एम्स में सामुदायिक चिकित्सा केंद्र में प्रोफेसर डॉ संजय राय ने कहा एम्स में पिछले शनिवार से 3,500 से अधिक स्वयंसेवकों ने परीक्षण के लिए पंजीकृत कराया, जिनमें से कम से कम 22 लोगों पर परीक्षण किया जा रहा है.

बता दें कि इस वैक्सीन को हैदराबाद स्थित भारत बॉयोटेक ने नेशनल वॉयरोलॉजी और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के साथ मिलकर बनाया है.

बिहार
पटना उच्च न्यायालय ने शुक्रवार को राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस संकट से निपटने और संबंधित जानकारी के प्रकटीकरण पर नाराजगी व्यक्त की. इसने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से राज्य में वर्तमान कोरोना की स्थिति पर एक रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है.

इस बीच, राज्य सरकार ने राज्य में कोरोना रोगियों को समर्पित मौजूदा 8,000 बिस्तरों में कम से कम 5,000 और बेड बढ़ाने का फैसला लिया है.

राज्य में आज 1820 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही संक्रमितों की संख्या बढ़कर 33,000 हो गई है.

झारखंड
झारखंड हाईकोर्ट ने राज्य में कोरोना की स्थिति को संभालने के प्रति राज्य सरकार के लापरवाह रवैये पर लताड़ लगाई और स्थिति को सुधारने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा. राज्य में कोरोना के रोगियों की कुल संख्या 7,250 तक पहुंच गई जबकि मृत्यु का आंकड़ा 71 है.

उत्तराखंड
राज्य में कोरोना से 62 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 5,717 हो गई. इस बीच, 3479 कोरोना पॉजिटिव रोगियों को अब तक अस्पतालों से ठीक हो चुके हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details