दिल्ली

delhi

कोरोना संक्रमण से जुड़ीं देशभर की अहम खबरें

By

Published : Jul 21, 2020, 10:00 PM IST

Updated : Jul 21, 2020, 10:46 PM IST

दिल्ली में कोरोना संक्रमण से जुड़े एक सीरोलॉजिकल सर्वे में लगभग 23 फीसदी आबादी के संक्रमित होने की बात सामने आई है. यह आंकड़ा जुलाई के पहले सप्ताह तक का है. सर्वे में 27 जून से 10 जुलाई के बीच राजधानी के 11 जिलों में 20,000 से अधिक लोगों को कवर किया गया. मंगलवार को मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में 82 कैदियों और बरेली उप-जेल के तीन गार्डों में से 67 कैदियों को कोरोना संक्रमित पाया गया. यह राज्य भर की जेलों में बचाव के उपाय अपनाए जाने में अनदेखी के संकेत हैं.

corona in india
भारत में कोरोना संक्रमण के आंकड़े

हैदराबाद : कोरोना वायरस का प्रकोप पूरे देश में जारी है और बड़ी तादाद में लोगों को अपनी चपेट में ले रहा है. देशभर में मंगलवार को 38 हजार से अधिक नए कोरोना पॉजिटिव मामले दर्ज किए. इसी के साथ ही देशभर में कोरोना वायरस के कुल मामले 11.55 लाख से अधिक हो गई. पिछले 24 घंटे में 587 लोगों की मौत के साथ मृतकों का आंकड़ा 28,084 तक पहुंच गया है.

देशभर में कोरोना संक्रमण से उबरने वाले लोगों की तादाद 7.2 लाख से अधिक हो गई है, जबकि 4 लाख से अधिक कोरोना संक्रमित केस एक्टिव श्रेणी के हैं. इस बीच, भारत में स्वदेशी रूप से विकसित कोरोना वायरस से बचाव का टीका- कोवैक्सिन के मानव ​​परीक्षण के लिए स्वयंसेवक सामने आ रहे हैं.

21 जुलाई को भारत में कोरोना संक्रमण के आंकड़े

दिल्ली
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के लगभग 23% लोग जुलाई के पहले सप्ताह तक कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके थे. 27 जून से 10 जुलाई के बीच राजधानी के 11 जिलों में सर्वे के बाद यह आंकड़ा सामने आया है. 20,000 से अधिक लोगों की शिरकत के साथ हुए इस सीरोलॉजिकल सर्वे से यह भी संकेत मिलते हैं कि बड़ी संख्या में संक्रमित लोग एसिम्टौमेटिक श्रेणी के हैं, यानी ऐसे लोगों में कोरोना संक्रमण का कोई लक्षण नहीं पाया गया.

दिल्ली सरकार के साथ नेशनल सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल (एनसीडीसी) द्वारा किए गए सर्वेक्षण के निष्कर्ष मंगलवार को जारी किए गए.

महाराष्ट्र
पुणे की पिंपरी चिंचवाड़ की 30 वर्षीय महिला के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई. बता दें कि महिला कोरोना संक्रमित थी और होम क्वारंटाइन में रह रही थी. वह 17 जुलाई को एक विशेष उड़ान के माध्यम से मुंबई हवाई अड्डे से दुबई जाने की फिराक में थी.

तेलंगाना
हैदराबाद के सेंट एंड्रयूज स्कूल (St Andrew's School) में दाखिला लेने वाले छात्रों के माता-पिता ने कोरोना के मद्देनजर स्कूल की फीस में कटौती करने की मांग की. एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि वह हमसे उतनी ही फीस का भुगतान करने के लिए कह रहे हैं जितना हम पहले करते थे. गैर-भुगतान पर ऑनलाइन कक्षाओं के लिए छात्रों को रोक रहे हैं.

भोपाल
मध्य प्रदेश के रायसेन जिले की बरेली उप-जले में 82 कैदियों में तीन गार्ड समेत 67 कैदी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. राज्यभर की जेलों में अपनाए जा रहे है. राज्य में कोरोना मामले बढ़ रहे हैं. मध्य प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि राज्य की राजधानी के 17 हॉटस्पाट क्षेत्रों में पांच दिन के लिए लॉकडाउन लागू किया गया है.

ओडिशा
मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मुख्यमंत्री राहत कोष (CMRF) से खुर्दा और कटक जिलों में अगले तीन महीनों के लिए नए कोरोना समर्पित अस्पताल और कोरोना देखभाल केंद्र चलाने के लिए मंजूरी दी है. मुख्यमंत्री ने आज कटक और खुर्दा जिले में कोरोना की स्थिति और प्रबंधन की समीक्षा की.

उत्तर प्रदेश
कानपुर जिले में कोरोना संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है. मंगलवार को जिले में कोरोना के 206 नए मामले सामने आए हैं और 46 मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं. जिले में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2907 हो गई है. कानपुर में अब तक 1402 कोरोना मरीज ठीक होकर घर जा चुके हैं. वहीं जिले में कुल 1364 मामले एक्टिव हैं.

झारखंड
कोरोना वायरस का प्रकोप दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है. इससे मरने वालों की संख्या भी बढ़ रही है. कोरोना का कहर झारखंड के धनबाद में देखने को मिला. वहां एक ही परिवार के छह लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई. बता दें कि पांच मृतकों की उम्र 50 से 60 वर्ष के बीच में थी, वहीं बुजुर्ग महिला की उम्र 88 वर्ष थी. इसके बाद इस इलाके को सील कर दिया गया है.

Last Updated : Jul 21, 2020, 10:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details