दिल्ली

delhi

यहां पढ़ें, कोरोना से जुड़ी देशभर की बड़ी खबरें

By

Published : Jul 17, 2020, 10:06 PM IST

Updated : Jul 17, 2020, 11:28 PM IST

कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण भारत के 35 प्रदेशों में पैर पसार चुका है. अलग-अलग राज्यों में 25,602 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 6,35,756 लोग संक्रमण मुक्त भी हो चुके हैं. शुक्रवार को 24 घंटे के भीतर 34,956 कोरोना पॉजिटिव केस रिपोर्ट किए गए. हालांकि, इन सबके बीच स्वदेशी कोरोना टीका- कोवैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल शुरू होने से आशा की किरण जगी है. शुरुआती परीक्षण में इस टीके का कोई नकारात्मक असर नहीं देखा गया है.

corona in india
भारत में कोरोना संक्रमण के आंकड़े

हैदराबाद : भारत में कोरोना संक्रमण के आंकड़े 10 लाख से अधिक हो चुके हैं. शुक्रवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से जारी आंकड़ों के मुताबिक देशभर में 3,42,473 कोरोना केस एक्टिव हैं. कोरोना के कुल 10 लाख मामलों में 25,602 लोगों की मौत भी शामिल है. कोरोना के इलाज के लिए डॉक्टर और वैज्ञानिक लगातार कोशिशें कर रहे हैं.

17 जुलाई को भारत में कोरोना संक्रमण के आंकड़े

ताजा घटनाक्रम में हरियाणा के रोहतक स्थित पोस्ट-ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में कोरोना के टीके का मानव परीक्षण शुरू हुआ है, जिसके सकारात्मक परिणाम देखे जाने से आशा की किरणें नजर आने लगी हैं. शुक्रवार को मिली जानकारी के मुताबिक भारत बायोटेक के एंटी कोविड-19 वैक्सीन- कोवैक्सिन के ह्यूमन ट्रायल के दौरान तीन व्यक्तियों को इंजेक्शन किए जा चुके हैं. बता दें कि यह भारत की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन है, और डॉक्टरों के मुताबिक जिन लोगों को कोवैक्सीन के टीके लगाए गए हैं. उन पर इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं दिखा है.

दिल्ली

पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना संक्रमण के कुल 1,462 नए मामले सामने आए हैं. इसी के साथ दिल्ली के संक्रमण का आंकड़ा 1,20,107 तक पहुंच गया. शुक्रवार को 26 लोगों की मौत के साथ, मृतकों की संख्या 3,541 तक पहुंच गई. कुल आंकड़े में 99,301 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं, जबकि 17,235 कोरोना केस एक्टिव हैं.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड ​​-19 के 25 फीसदी मामले कंटेनमेंट जोन के बाहर के हैं. शुक्रवार को दिल्ली सरकार के एक अधिकारी ने कहा कि अलग-अलग जिलों में यह आंकड़ा 80 प्रतिशत तक है, लेकिन इन मामलों में संक्रमण के स्रोत की जानकारी नहीं मिल सकी है.

दिल्ली के महानिदेशक स्वास्थ्य सेवा (डीजीएचएस) नूतन मुंडेजा ने कहा कि कुल मामलों में से लगभग 25 प्रतिशत मामले 'आइसोलेडेट' हैं. इसका मतलब है कि यह कोरोना केस कंटेनमेंट जोन के बाहर के हैं. जिले के अधिकारियों का दावा है कि कोरोना संक्रमण का आंकड़ा राजधानी के अलग-अलग इलाकों में 80 प्रतिशत तक बढ़ने की आशंका है.

बिहार

शुक्रवार को भारतीय जनता पार्टी के नेता राम कृपाल यादव और उनकी पत्नी को कोविड ​​-19 संक्रमित पाया गया है. इसके अलावा, राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के कार्यालय के कम से कम छह कर्मचारियों को भी सकारात्मक पाया गया है. बिहार में शुक्रवार को 1,742 नए कोरोना केस सामने आए. यह एक दिन का सबसे अधिक मामला है. इसी के साथ कुल कोरोना केस 23,300 तक पहुंच गए हैं.

राज्य में बढ़ते मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के नेतृत्व में केंद्रीय टीम बिहार का दौरा करेगी. टीम राज्य सरकार को सभी आवश्यक मदद मुहैया कराएगी.

मध्य प्रदेश

शुक्रवार को राज्य में 704 नए मामले और 9 मौतें हुईं, जिनमें कोरोना संक्रमित लोगों की कुल संख्या 21,082 तक पहुंच गई. प्रदेश में मृत्यु का आंकड़ा 698 तक पहुंच गया है.

COVID-19 महामारी के प्रसार को रोकने के दृष्टिकोण से 20 जुलाई से शुरू होने वाले मध्य प्रदेश विधानसभा का मॉनसून सत्र भी रद्द कर दिया गया है. विधानसभा स्पीकर रामेश्वर शर्मा की अध्यक्षता में शुक्रवार को एक सर्वदलीय बैठक में विधानसभा सत्र स्थगित करने का निर्णय लिया गया.

हरियाणा

भारत बायोटेक द्वारा विकसित की गई एंटी-कोविड​​-19 वैक्सीन कोवैक्सिन का मानव परीक्षण शुक्रवार को शुरू हो गया. रोहतक के पोस्ट-ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में शुरू हुए ह्यूमन ट्रायल के बारे में हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ट्वीट किया.

अपने ट्वीट में, मंत्री ने यह भी कहा कि तीन व्यक्तियों को कोवैक्सीन टीका दिया गया है. इन लोगों पर इसका कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं दिखा है.

उल्लेखनीय है कि भारत बायोटेक को हाल ही में कोवैक्सिन के नैदानिक ​​परीक्षण शुरू करने के लिए देश के ड्रग रेगुलेटर की मंजूरी मिली थी.

उत्तराखंड

कोरोना वायरस के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए उत्तराखंड सरकार ने सप्ताहांत पर सख्त लॉकडाउन का निर्णय लिया है. यह घोषणा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की.

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को कहा, 'COVID-19 के प्रसार पर अंकुश लगाने के लिए, राज्य में शनिवार और रविवार को लॉकडाउन का निर्णय लिया गया है.' उन्होंने कहा कि जल्द ही लॉकडाउन से जुड़े दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे.'

पंजाब

होशियारपुर में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 34 नए मामले दर्ज किए गए.इसी के साथ जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 246 तक पहुंच गई. कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों में होशियारपुर में सब ट्रेनिंग सेंटर खरकान कैंप के 31 बीएसएफ कर्मी शामिल हैं. तीन अन्य संक्रमित लोग पीएचसी मंड पंढेर, पीएचसी पोसी और पीएचसी पालड़ी के क्षेत्रों से आते हैं.

इस बीच, पंजाब सरकार ने प्रदेश में COVID-19 की उपचार की दरों को ठीक करने का निर्णय लिया है. महामारी के दौरान निजी अस्पतालों द्वारा मुनाफाखोरी के आरोप लग रहे थे, जिसे रोकने के प्रयास में यह फैसला लिया गया है.

आधिकारिक बयान के मुताबिक नई दरें निजी अस्पतालों और आइसोलेशन बेड, आईसीयू उपचार और अस्पताल में भर्ती शुल्क पर लागू होंगी.

छत्तीसगढ़

राजनांदगांव कैंप में आईटीबीपी के 20 जवान कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके बाद कैंप में संक्रमित सैनिकों की कुल संख्या 47 हो गई है. स्वास्थ्य विभाग की टीम शिविर में सैनिकों का चिकित्सा सर्वेक्षण करने की तैयारी कर रही है. सैनिकों के यात्रा इतिहास की भी जांच की जा रही है.

राज्य की राजधानी रायपुर में कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यहां अब तक 1,002 मामले सामने आए हैं, इनमें से 536 सक्रिय मामले हैं.

Last Updated : Jul 17, 2020, 11:28 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details