दिल्ली

delhi

By

Published : Jul 3, 2020, 11:54 PM IST

Updated : Jul 4, 2020, 12:31 AM IST

ETV Bharat / bharat

यहां पढ़ें, देशभर की कोविड-19 से जुड़ी बड़ी खबरें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना वायरस (कोविड-19) संक्रमण की दर घट रही है. हालांकि, बिहार में एक दुल्हन के परिवार पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. दुल्हन के परिवार पर एफआईआर का कारण शादी समारोह का आयोजन है, जिसके बाद 100 लोगों को कोरोना संक्रमित पाया गया था. इसी तरह राजस्थान में एक जिला जेल कोविड-19 का हॉटस्पॉट बनता जा रहा है. खबरों के मुताबिक जेल के बाहर राजस्थान के इस जिले में कोरोना संक्रमण के नगण्य मामले सामने आए हैं.

COVID-19 news
भारत में कोरोना

हैदराबाद : भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है. शुक्रवार को एक दिन में सर्वाधिक संक्रमित लोगों की रिपोर्ट सामने आई जब 24 घंटे में 20,903 लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया. नए मामलों की रिपोर्ट आने के बाद भारत में कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या 6,25,544 तक पहुंच गई है. इनमें से 2,27,439 केस एक्टिव हैं, जबकि 3,79,891 लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.

नई दिल्ली

शुक्रवार को अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के लोगों और सरकार की साझा कोशिशों से दिल्ली में कोरोना संक्रमण की दर में कमी आई है. उन्होंने परोक्ष संकेत करते हुए कहा कि लॉकडाउन के तहत लगाई गई पाबंदियों में मिली ढील के बाद गत एक महीने में 60 हजार एक्टिव केस रिपोर्ट किए गए हैं.

विगत 23 जून को दिल्ली में एक दिन में सर्वाधिक- 3,947 कोरोना पॉजिटिव केस रिपोर्ट किए गए थे. हालांकि, इसके बाद एक दिन में रिपोर्ट होने वाले मामलों की संख्या में कमी आई है. कोरोना पॉजिटिव मामलों में तेजी और निरंतर वृद्धि दर्ज किए जाने के बाद केंद्र और राज्य सरकार के अधिकारियों के बीच जून के मध्य से अब तक कई बैठकें आयोजित की जा चुकी हैं. खुद गृह मंत्री अमित शाह ने कई बैठकें कर हालात की समीक्षा की है.

भारत में कोरोना

बिहार

पटना के पालीगंज सब-डिविजन में एक शादी समारोह के आयोजन के बाद सैकड़ों लोगों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. संक्रमित पाए गए अधिकांश लोग शादी समारोह में शरीक हुए थे. इस घटना के बाद दुल्हन के परिवार के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई है. बता दें कि शादी के दो दिनों के बाद तेज बुखार से पीड़ित दूल्हे की मौत होने के बाद यह खबर सुर्खियों में आई थी. हालांकि, कोविड-19 संक्रमण की पुष्टि के लिए दूल्हे के शव की जांच नहीं की गई और अंतिम संस्कार करा दिया गया.

लगभग 50 लोगों पर उचित COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन किए बिना शादी में शामिल होने का आरोप लगा है. इन प्रोटोकॉल में मास्क पहनना और शारीरिक दूरी बनाए रखने जैसी चीजें शामिल हैं.

इस बीच, कम्युनिटी ट्रांसमिशन की संभावना को कम और नियंत्रित करने के उद्देश्य से, बिहार राज्य धार्मिक न्यास परिषद ने फैसला लिया है कि प्रदेश के सभी शिव मंदिर 4 अगस्त तक बंद रहेंगे.

राजस्थान

प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में एक संक्षिप्त समयावधि के बीच COVID-19 संक्रमण के मामले रिपोर्ट नहीं किए गए. हालांकि, प्रतापगढ़ जिले में अब कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी देखी जा रही है. यह मामले जिला जेल से जुड़े हुए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक ही दिन में 31 नए मामले सामने आए हैं.

मामलों में वृद्धि के बाद, स्वास्थ्य विभाग सभी जेल कर्मचारियों और कैदियों के लिए थर्मल स्क्रीनिंग अनिवाार्य कर दिया है. जेल विभाग एक आइसोलेशन वार्ड बनाने और जेल की कुछ सेल में बंद कैदियों को स्थानांतरित करने की योजना भी बना रहा है. जेल परिसर को भी सील कर दिया गया है.

कर्नाटक

आनंद राव सर्कल में राज्य के स्वास्थ्य विभाग का मुख्य कार्यालय है. एक कर्मचारी को कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद कार्यालय को सील कर दिया गया है. रिपोर्ट्स के अनुसार, आयुक्त के परीक्षण के बाद उन्हें कोरोना पॉजिटिव पाया गया. ऐसे में कार्यालय अगले 24 घंटों तक सील रहेगा. कार्यालय परिसर को सेनिटाइज किया जाएगा. आने वाले दिनों में ऐसे सभी लोगों को क्वारंटाइन किया जाएगा जो संक्रमित के संपर्क में आ चुके हैं.

उत्तर प्रदेश

भारत में कोरोना संक्रमण के मामले में उत्तर प्रदेश पांचवें स्थान पर है. प्रदेश में COVID-19 के कारण मृत्यु का आंकड़ा शुक्रवार को 769 तक पहुंच गया. प्रदेश में कुल 982 नए पॉजिटिव केस पाए जाने के बाद पूरे प्रदेश कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 25,797 तक पहुंच गई.

स्वास्थ्य विभाग ने मेरठ मंडल के लिए 50,000 अतिरिक्त एंटीजेन टेस्टिंग किट प्रदान किए हैं. इससे पॉजिटिव रिपोर्ट किए जाने की दर में तेजी देखी जा रही है. बता दें कि मेरठ संभाग में छह जिले मेरठ, गौतम बौद्ध नगर, गाजियाबाद, बुलंदशहर, हापुड़ और बागपत शामिल हैं.

हिमाचल प्रदेश

कई अन्य राज्यों की तुलना में हिमाचल में कोरोना संक्रमण के कम मामले रिपोर्ट किए गए हैं. हालांकि, शुक्रवार को प्रदेश में कोरोना के कुल मामलों का आंकड़ा एक हजार को पार कर 1021 तक पहुंच गया. इसमें 344 कोरोना केस एक्टिव हैं, जबकि आठ लोगों की मौत हो चुकी है. रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक कुल 654 लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं.

झारखंड

राज्य में पूर्वी सिंहभूम जिले में 45 नए कोरोना संक्रमित लोगों की रिपोर्ट सामने आई है. इनमें रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के 19 जवान भी शामिल हैं. इसी बीच, लातेहार जिले में तैनात एक सीआरपीएफ जवान को भी कोरोना संक्रमित पाया गया है.

गौरतलब है कि कोरोना वायरस (COVID-19) के मामलों को नियंत्रित करने के लिए राज्य सरकार ने लॉकडाउन को 31 जुलाई तक बढ़ाने की घोषणा कर चुकी है. हालांकि, इस अवधि में सशर्त छूट दिए जाने का प्रावधान भी शामिल है.

उत्तराखंड

शुक्रवार को राज्य सरकार की ओर से जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, उत्तराखंड में एक और COVID-19 रोगी की मृत्यु होने की पुष्टि हुई, जबकि कोरोना संक्रमण के 64 नए मामले रिपोर्ट किए गए. इसके बाद प्रदेश का ओवरऑल आंकड़ा 3,048 तक पहुंच गया है.

ओडिशा

कोरोना को नियंत्रित करने के मामले में नवीन पटनायक शासित इस राज्य का जिक्र लगााता किया जा रहा है. हालांकि, शुक्रवार को प्रदेश में COVID-19 के 561 नए मामले रिपोर्ट किए गए. यह एक दिन में आई सर्वोच्च उछाल है. दो लोगों की मौत भी होने की खबर सामने आई जिससे मृतकों का आंकड़ा 29 तक पहुंच गया. नए केस और मरीजों की मौत की संख्या जोड़ने के बाद ओडिशा में कोरोना वायरस का आंकड़ा 8,106 तक पहुंच गया है.

आंकड़ों के मुताबिक ओडिशा में कोरोना के 2,567 मामले एक्टिल हैं, जबकि अब तक 5,502 कोरोना संक्रमित लोग संक्रमण से उबर चुके हैं.

राज्य में कुल 29 मौतों में सबसे ज्यादा गंजाम जिले में (17) हुई हैं. इसके बाद खुर्दा में पांच, कटक में चार लोगों की मौत होने की खबर है. बरगढ़, पुरी और अंगुल में एक-एक लोगों के मरने की खबर है.

Last Updated : Jul 4, 2020, 12:31 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details