दिल्ली

delhi

यहां पढ़ें, देशभर की कोविड-19 से जुड़ी बड़ी खबरें

By

Published : Jun 25, 2020, 10:42 PM IST

देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. हालातों पर काबू पाने के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है. पढ़ें कोरोना से जुड़ी देशभर के राज्यों से आई बड़ी खबरें.

COVID 19 news from across the nation
भारत में कोरोना

हैदराबाद : कोरोना महामारी ने देश के लगभग सभी राज्यों में अपने पैर पसार लिए हैं. लगातार और तेजी से बढ़ती संक्रमितों की संख्या चिंता का विषय बनी हुई है. हालांकि, संक्रमितों के ठीक होने की दर से कुछ राहत मिली है. देश में इस महामारी से 2,71,696 लोग स्वस्थ हो चुके हैं. देश में कुल संक्रमितों की संख्या 4,73,105 हो गई है. इस वायरस से अब तक 14,894 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं देशभर में पिछले 24 घंटे में तकरीबन 17,000 नए मामले सामने आए हैं. पढ़ें, देशभर के राज्यों से आई कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें.

भारत में कोरोना

दिल्ली
दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव रोगियों को क्वारंटाइन सेंटर जाकर जांच कराने के आदेश को रद्द कर दिया गया है. गुरुवार शाम दिल्ली के उपराज्यपाल की अध्यक्षता में हुई दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया. दिल्ली सरकार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और उपराज्यपाल से यह नियम रद्द करने की मांग की थी. उप राज्यपाल अनिल बैजल द्वारा गुरुवार को जारी आदेश में क्वारंटीन सेंटर जाकर जांच करवाने के अनिवार्य नियम को वापस ले लिया गया है. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली में होम आइसोलेशन के माध्यम से अभी तक 30,000 से अधिक कोरोना रोगी स्वस्थ हुए हैं. सिसोदिया ने कहा कि हर एक व्यक्ति को, चाहे उसको 103 डिग्री का बुखार हो, पहले उसे क्वारन्टीन सेंटर में जाकर चेकअप कराना पड़ रहा था. हमें खुशी है कि केंद्र सरकार ने अपना यह नियम वापस ले लिया है अब दिल्ली सरकार की टीम कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों के घर पर जाकर उनका चेकअप करेगी.

महाराष्ट्र
कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र सरकार ने एक सप्ताह के भीतर जिम और सैलून खोलने का फैसला लिया है. इस बात की जानकारी राज्य सरकार के मंत्री असलम शेख ने दी. असलम शेख ने कहा कि राज्य में गाइडलाइंस में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है. उन्होंने आगे कहा कि अभी तक उद्धव सरकार ने धार्मिक स्थलों को खोलने पर कोई फैसला नहीं लिया है. राज्य में अब तक कोरोना संक्रमितों की संख्या 1,42,900 दर्ज की गई है. वहीं मौत का आंकड़ा बढ़कर 6,739 पहुंच गया है.

राजस्थान
राजस्थान के जयपुर में कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. जयपुर में कोरोना संक्रमण के साथ ही कर्फ्यू का दायरा भी बढ़ता जा रहा है. जिन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं उन इलाकों में पुलिस प्रशासन की ओर से कर्फ्यू लगाया जा रहा है. इसकी क्रम में शहर के 50 थाना इलाकों में आंशिक कर्फ्यू लगाया गया है. 50 थाना इलाकों में करीब 221 चिन्हित स्थानों पर कर्फ्यू लागू किया गया है. सभी कर्फ्यू ग्रस्त इलाकों में पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता भी तैनात किया गया है. राज्य में कोरोना वायरस के 76 नए मामलों की पुष्टि हुई है.

बिहार
केनरा बैंक के एजीएम को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. एजीएम की पटना स्थित एम्स में भर्ती कराया गया है. राज्य में कोरोना वायरस के 223 नए मामले सामने आए हैं. राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की 8273 हो गई है.

हरियाणा
हरियाणा सरकार गुरुग्राम में एक लॉकडाउन पर विचार कर रही है, जो लगभग 10 दिनों तक चल सकता है. एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी. हरियाणा ने गुरुवार को एक मौत और कोरोना वायरस के 13 नए मामलों की पुष्टि हुई है. राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 12,023 हो गई है. वहीं इस वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 189 पहुंच गया है.

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में एक साथ 15 बीएसएस जवानों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वहीं बीजापुर जिले में सीआरपीएफ 229 बटालियन का अधिकारी कोरोना पॉजिटिव निकला है. जिले में कोरोना का पहला मामला सामने आया है. इस बात की जानकारी बिजापुर के जिला कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details