दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

यहां पढ़ें, देशभर की कोविड-19 से जुड़ी बड़ी खबरें

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 62,000 से अधिक हो गई है. संक्रमितों की संख्या के लिहाज से महाराष्ट्र के बाद दिल्ली अब दूसरे स्थान पर जा पहुंचा है और तमिलनाडु तीसरे स्थान पर खिसक गया है. केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकारें भी इस महामारी से निबटने के लिए लगातार प्रयासरत हैं.

By

Published : Jun 22, 2020, 10:53 PM IST

Corona virus in India
भारत में कोरोना

हैदराबाद : कोरोना महामारी ने देश के लगभग सभी राज्यों में अपने पैर पसार लिए हैं. लगातार और तेजी से बढ़ती संक्रमितों की संख्या चिंता का विषय बनी हुई है. हालांकि, संक्रमितों के ठीक होने की दर से कुछ राहत मिली है. देश में इस महामारी से 2,27,755लोग स्वस्थ हो चुके हैं. देश में कुल संक्रमितों की संख्या 4,10,461हो गई है. इस वायरस से अब तक 13,699 लोगों की मौत हो चुकी है. पढ़ें, देशभर के राज्यों से आई कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें.

भारत में कोरोना

दिल्ली
दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या इस महीने के आखिर तक 80 हजार और अगले महीने के आखिर तक पांच लाख के करीब होने का अनुमान लगाया जा रहा है. ऐसे में सरकार की नीति के तहत कोरोना संक्रमित लोगों को निर्धारित कोरोना अस्पताल में आना होगा. इस दौरान एंबुलेंस की समस्या आ सकती है.

फिलहाल दिल्ली सरकार ने अपने बेड़े में 1000 एंबुलेंस जोड़ने की योजना बनाई है. एंबुलेंस की संख्या बढ़ाने के लिए सरकार ने दिल्ली पुलिस से ऐसी 100 पीसीआर उपलब्ध कराने का आग्रह किया है, जिन्हें एंबुलेंस के रूप में उपयोग किया जा सकता है.

दिल्ली में आज 2,909 नए मामले और 58 मौतें रिपोर्ट हुई है. प्रदेश में कुल पॉजिटिव केस 62,655 हैं, जिनमें 36602 स्वस्थ हो चुके हैं. प्रदेश में 2,233 मौतें हुई हैं. प्रदेश में 23,820 एक्टिव केस शामिल हैं.

मध्य प्रदेश
कोरोना के चलते लोगों को सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनने के लिए कहा गया है, लेकिन फिर भी कई लोग बिना मास्क के आ जा रहे हैं, ऐसे लोगों के लिए रेलवे ने एक आधुनिक मशीन तैयार की है, जिससे अब कोई भी यात्री बिना मास्क के स्टेशन पहुंचेगा तो अलार्म अलर्ट कर देगा.

रेलवे ने भोपाल स्टेशन पर कॉन्टेक्ट लैस थर्मल इमेजिंग कैमरा लगाया है, इस कैमरे के जरिए थर्मल स्क्रीनिंग भी की जा रही है. कॉन्टेक्ट लैस थर्मल इमेजिंग कैमरा लगाए जाने के बाद अब थर्मल स्क्रीनिंग की जांच कर रहे डॉक्टर सीधे यात्री के संपर्क में नहीं आएंगे और थर्मल स्क्रीनिंग हो जाएगी.

हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमितों की संख्या कई अन्य राज्यों की तुलना में कम है, लेकिन पिछले कुछ दिनों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़े हैं. पिछले पांच दिनों में, कोरोना के 134 मामले सामने आए हैं.

झारखंड
इस वर्ष सावन छह जुलाई से शुरू हो रहा है. कोरोना की वजह से बाबा धाम में सावन में लगने वाले मेले पर भी संदेह हैं. झारखंड राज्य आपदा प्रबंधन विभाग सावन में बाबा धाम में लगने वाले मेले के आयोजन पर लेकर निर्णय करेगा.

पर्यटन विभाग के मेले की तैयारी से संबंधित प्रस्ताव पर राज्य सरकार ने आपदा विभाग के निर्णय तक इंतजार करने का निर्देश दिया है. बता दें कि अनलॉक वन के बाद देशभर के प्रसिद्ध मंदिर खुलने लगे हैं लेकिन देवघर का बाबाधाम मंदिर अब तक बंद है.

गोड्डा से भाजपा सांसद निशिकांत दुबे ने कहा कि अगर बाबा धाम मंदिर नहीं खोला गया तो वे उच्च न्यायालय में अपील करेंगे. यह सिर्फ आस्था का मुद्दा नहीं है बल्कि लाखों लोगों के रोजगार से जुड़ा मामला है.

गुजरात
कोरोना वायरस के 300 मामले के बाद सूरत की हीरा इकाइयों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. बता दें कि पिछले 10 दिन में हीर की इकाइयों में काम करने वाले 300 श्रमिक कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. नए प्रतिबं दमें तीम तीन मुख्य डायमंड ट्रेडिंग बाजार सप्ताह में दो दिन बंद रहेंगे और सभी डायमंड पॉलिशिंग इकाइयों की कैंटीन प्रतिदिन बंद रहेंगी.

बिहार
बिहार में आज दो वर्ष की बच्ची कोरोना संक्रमित पाई गई है. बता दें कि बच्ची के माता-पिता पहले से ही संक्रमित थे. राज्य में पिछले 24 घंटे में एक होमगार्ड और पासपोर्ट विभाग में तैनात अधिकारी की मौत हो गई है. राज्य में 73.30फीसदी मामले ठीक हो चुके हैं. वहीं आज दरभंगा से भाजपा विधायक और उनका ड्राइवर कोरोना संक्रमित पाए गया है.

महाराष्ट्र
देश में कोरोना मृत्यु दर 3.23 फीसदी है, वहीं महाराष्ट्र में 4.67 फीसदी है. सरकार इस दर को कम करने की कोशिश कर रही है.

बता दें कि आज महाराष्ट्र के मंत्री धनंजय मुड्डे को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है.

कुछ लोगों की मौत कोविड टेस्ट से पहले हो जा रही है. उनकी मौत किसी अन्य बिमारी से हो रही है. इसे लेकर महाराष्ट्र सरकार दिल्ली माडल पर काम करेगी.

महाराष्ट्र में आज 3,721 नए मामले दर्ज किए गए हैं राज्य में आज 1,962 लोगों को पूरी तरह से ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या 1,35,796 हो गई है, जिसमें से 67,706 लोग ठीक हो चुके हैं और 6,283 लोगों की मौत हो चुकी है. राज्य में कुल सक्रिय मामलों की संख्या 61,793 है.

राजस्थान

बीकानेर जिले में अबतक 27 हजार लोगों की जांच की जा चुकी है. जिसमें से 189 लोग संक्रमित पाए गए हैं. बता दें कि इसमें से 13 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 116 लोग ठीक हो चुके हैं. जिले में अभी 60 लोग संक्रमित हैं.

कर्नाटक
कर्नाटक में आज कोरोना संक्रमितो ने विरोध किया. इस दौरान उन्होंने अस्पताल प्रशासन पर आरोप लगाया है कि उन्हें उचित भोजन और नाश्ता नहीं मिल रहा है.

संक्रमितों ने अधिकारियों से कहा कि हमें स्टार होटल के भोजन आवश्यकता नहीं है. कम से कम हमे फुटपाथ का अच्छा भोजने दें.

बेंगलुरु में आज दो और डॉक्टर कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

छत्तीसगढ़
छत्तीसगढ़ में डोंगरगांव विधानसभा के विधायक दलेश्वर साहू के कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. विधायक साहू के संपर्क में आए राजनीतिक लोगों में अब हड़कंप मच गया है. जिले में सोमवार को कुल 15 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं. विधायक लंबे समय से लगातार लोगों के संपर्क में रहे हैं इस कारण अब स्वास्थ्य विभाग ने उनकी ट्रैवल हिस्ट्री खंगालना शुरू कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details