दिल्ली

delhi

By

Published : Jun 11, 2020, 10:38 PM IST

Updated : Jun 11, 2020, 10:44 PM IST

ETV Bharat / bharat

यहां पढ़ें देशभर की कोविड-19 से जुड़ी बड़ी खबरें

देश में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. हालातों पर काबू पाने के लिए सरकारें लगातार प्रयास कर रही हैं. पढ़ें कोरोना से जुड़ी देशभर के राज्यों से आई बड़ी खबरें.

COVID-19 news
डिजाइन फोटो

हैदराबाद : कोविड-19 महामारी ने देश के लगभग सभी राज्य में अपने पैर पसार लिए हैं. लगातार और तेजी से बढ़ती संक्रमितों की संख्या चिंता का विषय बनी हुई है. हालांकि, संक्रमितों के ठीक होने की दर से कुछ राहत मिली है. पढ़ें देशभर के राज्यों से आई कोरोना से जुड़ी बड़ी खबरें.

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़े

नई दिल्ली
देश की राजधानी में कोरोना संक्रमितों के साथ-साथ कंटेनमेंट क्षेत्रों की भी संख्या बढ़ रही है. गुरुवार को राजधानी से कोरोना संक्रमण के 1501 नए केस आए. वहीं कंटेनमेंट क्षेत्रों की संख्या बढ़कर 242 हो गई है.

उत्तरी दिल्ली में कंटेनमेंट क्षेत्रों की संख्या (35) सबसे ज्यादा है. इसके बाद दक्षिणी दिल्ली में 34, दक्षिण पश्चिम दिल्ली में 32, उत्तर पश्चिम दिल्ली में 22, पूर्वी दिल्ली में 19, दक्षिण पूर्वी दिल्ली में 19, केंद्रीय दिल्ली में 19, नई दिल्ली में 15, शाहदरा में 14, उत्तर पूर्वी दिल्ली में तीन कंटेनमेंट क्षेत्र हैं.

राजस्थान
राजस्थान के भरतपुर जिले में अब तक 122 सुपर सप्रेडर्स मिले हैं. बीते 17 दिनों में भरतपुर जिले से संक्रमण के 623 नए मामले सामने आए हैं. सुपर सप्रेडर वह होता है जो इस वायरस से बहुत सारे लोगों को संक्रमित कर देता है.

कर्नाटक
कर्नाटक सरकार ने एलकेजी-यूकेजी से लेकर कक्षा पांच तक की ऑनलाइन कक्षाओं को बंद करने का निर्णय लिया है. शिक्षा मंत्री सुरेश कुमार ने प्रेस वार्ता के दौरान यह घोषणा की है. उन्होंने यह स्पष्ट किया कि सातवीं तक की ऑनलाइन कक्षाओं को बंद करने का सुझाव दिया गया है, उन्हें अभी बंद नहीं किया गया है. राज्य सरकार ने एसएसएलसी परीक्षाओं को 25 जून से कराने का फैसला किया है.

उत्तर प्रदेश
गुरुवार को उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 480 नए मामले आए और 24 लोगों की मौत हुई. उत्तर प्रदेश का आगरा एक हॉटस्पॉट था, लेकिन अब पूर्वांचल में कानपुर बस्ती और जौनपुर में मामले बढ़ रहे हैं.

पिछले दो दिनों में कानपुर में 49 नए मामले पाए गए और 52 मामले बुधवार को जौनपुर में सामने आए. उत्तर प्रदेश सरकार ने एक दिन में 15,000 लोगों के परीक्षण का लक्ष्य भी हासिल कर लिया है.

हरियाणा
हरियाणा में गुरुवार को कोरोनो वायरस संक्रमण से 12 मौतें हुईं. यह अब तक का सर्वाधिक आंकड़ा है. राज्य मे संक्रमितों की संख्या 6000 के करीब पहुंच गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के बुलेटिन के अनुसार गुरुग्राम में छह, फरीदाबाद में चार और अंबाला व रोहतक में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

उत्तराखंड
उत्तराखंड के कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज के परिवार के पांच सदस्यों को एम्स, ऋषिकेश से छुट्टी दे दी गई है.

बिहार
संक्रमण के मामलों में वृद्धि के बीच, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली सरकार ने फैसला किया कि जिन क्षेत्रों से नए मामले आ रहे हैं, वहां लॉकडाउन जारी रहेगा. गुरुवार को, जदयू के आभासी सम्मेलन के दौरान, सीएम ने कहा कि उन क्षेत्रों में कोई छूट नहीं दी जाएगी जहां अभ भी मामले दर्ज किए जा रहे हैं. राज्य में 38 कंटेनमेंट क्षेत्र हैं. पटना सदर में 19, पटना सिटी में 10, दानापुर में आठ और मसौढ़ी में प्रतिबंधित क्षेत्र हैं.

झारखंड
लॉकडाउन के बाद झारखंड लौट रहे प्रवासी मजदूरों को दो महीने के लिए सरकार द्वारा पांच किलो चावल और एक किलो चना दिया जा रहा है. लेकिन इसका लाभ केवल उन्हीं प्रवासी मजदूरों को मिलेगा, जिन्होंने झारखंड मार्केट ऐप में अपना पंजीकरण कराया था. पूर्वी सिंहभूम जिले में अब तक लगभग 8,645 प्रवासी मजदूर आ चुके हैं लेकिन केवल 96 प्रवासी मजदूर पंजीकृत हैं.

Last Updated : Jun 11, 2020, 10:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details