दिल्ली

delhi

By

Published : Jan 6, 2021, 10:16 PM IST

Updated : Jan 7, 2021, 3:56 PM IST

ETV Bharat / bharat

प्रयागराज माघ मेला में प्रवेश के लिए कोविड-19 निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

कोरोना वायरस से फैली महामारी के बीच आयोजित हो रहे माघ मेले को लेकर प्रयागराज जिला स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सचेत है. मुख्य चिकित्साधिकारी का कहना है कि जो व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित होगा वह माघ मेला क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर पाएगा.

prayagraj magh mela
prayagraj magh mela

प्रयागराजः तीन नदियों के संगम पर लगने वाला माघ मेला इस बार कुछ अलग होगा. कोरोना वायरस से फैली महामारी के बीच आयोजित हो रहे, इस भव्य आयोजन को सकुशल निपटाने और सब को सुरक्षित घर भेजने में स्वास्थ्य विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका होगी. इसके लिए विभाग द्वारा व्यापक कार्य योजना तैयार की गई है.

विभाग ने जिस तरह से श्रद्धालुओं के लिए कार्य योजना तैयार की है, उसमें कोई भी कोरोना संक्रमित व्यक्ति माघ मेला क्षेत्र में प्रवेश नहीं कर पाएगा. इसके लिए मेला क्षेत्र में तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं.

ईटीवी भारत की रिपोर्ट

प्रयागराज के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रभाकर राय ने जानकारी देते हुए बताया कि इस बार माघ मेला को स्वास्थ्य विभाग दो नजरिए से देख रहा है. एक तो वह जो व्यवस्थाएं पहले से चली आ रही हैं, उसको चुस्त-दुरुस्त किया जाएगा. दूसरी कोविड-19 की रोकथाम के लिए यह चुनौती है. मेले में आने वाला कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित न हो इसके लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं.

मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि कोई भी श्रद्धालु जो कल्पवास के लिए माघ मेला क्षेत्र में आएगा, उसको यहां प्रवेश से पांच दिन पहले का आरटी-पीसीआर (RT-PCR) कोविड-19 टेस्ट करवा कर ही आना है. साथ ही वह रिपोर्ट नेगेटिव हो, पहले की रिपोर्ट को स्वीकार नहीं किया जाएगा. यही नहीं, माघ मेला क्षेत्र में प्रवेश करने वाले कुल 16 मार्गों को पुलिस विभाग की मदद से चिन्हित किया गया है. जहां पर से श्रद्धालु मेला क्षेत्र में प्रवेश करेंगे.

ऐसे में सभी जगहों पर कोविड-19 की स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है. वहां पर थर्मल स्कैनिंग के अलावा कैमरे लगाए जाएंगे जो भीड़ में संक्रमित व्यक्तियों की पहचान करेंगे साथ ही साथ जिस किसी का भी का तापमान अधिक है उस व्यक्ति को वहीं रोक लिया जाएगा और मेला क्षेत्र में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा.

सीएमओ ने बताया कि इसके अलावा पूरे मेला क्षेत्र में बसे कल्प वासियों की स्वास्थ्य की देखभाल के लिए 20 मोबाइल टीमें बनाई गई हैं. जो नियमित अंतराल के बाद उन कल्प वासियों के स्वास्थ्य की जांच करेंगी. यदि किसी संस्था में कोई व्यक्ति संक्रमित पाया गया तो ऐसे में उस व्यक्ति को तुरंत मेला क्षेत्र से बाहर लाया जाएगा.

यही नहीं जिस संस्था में वह व्यक्ति संक्रमित पाया गया है, उस पूरे संस्था के लोगों का कोविड-19 का टेस्ट कराया जाएगा. मोबाइल टीम के अलावा मेले में दो बड़े अस्पतालों के बीच दो टेस्ट सेंटर बनाए जाएंगे. जहां पर कोरोना वायरस की जांच की जाएगी. इसके अलावा माघ मेला क्षेत्र में कल्पवास करने आए ऐसे श्रद्धालु जिनकी उम्र 50 से अधिक है. उन पर विशेष नजर रखी जाएगी और संपूर्ण मेला क्षेत्र में लगाई गई सर्विलांस टीम जिनकी संख्या 100 है, वह कोविड-19 कार्ड बनाकर श्रद्धालुओं पर नजर रखेंगे.

पढ़ें-प्रयागराज कुंभ 2019 में घोटाला, 24 पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है कि कोई भी व्यक्ति जो संक्रमित है. उसे किसी भी हाल में मेला क्षेत्र के अंदर रहने नहीं दिया जाएगा. कोविड-19 के बचाव और इससे बचने के लिए प्रचार माध्यमों का भी सहारा लिया जाएगा. इसके लिए उद्घोषणा पोस्टर बैनर और स्वास्थ्य विभाग की टीम जगह-जगह पर कोविड-19 से बचाव के तरीके बताएंगे. फिलहाल 14 जनवरी से शुरू होने वाले माघ मेले के लिए मेला क्षेत्र त्रिवेणी मार्ग पर एक अस्पताल का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है.

Last Updated : Jan 7, 2021, 3:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details