दिल्ली

delhi

ETV Bharat / bharat

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार को कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है. बता दें कि भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 63 हो गई है. वहीं दुनियाभर में कोरोना की वजह से चार हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.

कोरोना वायरस
कोरोना वायरस

By

Published : Mar 11, 2020, 11:25 PM IST

Updated : Mar 12, 2020, 8:05 AM IST

जेनेवा : विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने चीन, ईरान और इटली में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस को बुधवार को महामारी घोषित कर दिया. वहीं भारत सरकार ने इसके मद्देनजर विदेश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक निलंबित कर दिया है.

इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन के अध्यक्ष टेड्रॉस गेब्रेयेसस ने जेनेवा में संवाददाताओं को बताया, कोविड-19 को अब महामारी कहा जा सकता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने सोमवार को चेतावनी दी कि कोरोना वायरस का वैश्विक प्रसार ‘‘वास्तविक’’ खतरा है। हालांकि, संगठन यह भी कहा कि अब भी वायरस पर नियंत्रण पाया जा सकता है.

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसुस ने कहा, 'विश्वव्यापी महामारी का खतरा वास्तविक बन गया है.' हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि इतिहास में यह पहली विश्वव्यापी महामारी होगी जिस पर नियंत्रण हासिल किया जा सकता है और यह दुनिया वायरस के दया पर नहीं है.

गौरतलब है कि देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 66 हो गई है.

ये भी पढ़ें-भारत ने विदेश से आने वाले यात्रियों का वीजा सस्पेंड किया

इस बीच भारत ने कोरोना वायरस के मद्देनजर विदेश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक के लिए निलंबित कर दिया है. इस प्रतिबंध से राजनायिकों, अधिकारियों, सयुंक्त राष्ट्र संघ और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के कर्मचारियों को छूट मिलेगी. यह प्रतिबंध 13 मार्च 2020 से ही लागू हो जाएगा.

कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 1,20000 के पार हो गई है. साथ ही इससे 4291 से अधिक लोगों की मौत हुई है. चीन इससे सबसे अधिक प्रभावित देश बना हुआ है. चीन में 80 हजार से अधिक मामले सामने आए हैं. विभिन्न देशों की सरकारें कोरोना वायरस से निबटने के लिए संघर्ष कर रही हैं.

इटली में 366 मौतें
चीन के बाहर कोरोना वायरस का सबसे अधिक प्रकोप इटली में है. वहां इससे 366 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 7375 संक्रमित मामले सामने आए हैं.

दक्षिण कोरिया में 51 की मौत
कोरिया के रोग नियंत्रण एवं निवारण केंद्र (केसीडीसी) ने बताया कि रविवार को 248 संक्रमण के मामले आए, जिसके साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 7,382 पहुंच गई और 51 लोगों की मौत हो गई है.दक्षिण कोरिया चीन के बाद दूसरा देश है जहां पर कोरोना वायरस से संक्रमण के सबसे अधिक मामले दर्ज किए हैं. हालांकि, दो हफ्ते में पहली बार किसी एक दिन में सबसे कम नए मामले सामने आए.

ईरान में 600 नए मामलों की पुष्टि
आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक ईरान में सोमवार को 600 नए मामलों की पुष्टि हुई है, जिससे संक्रमितों की संख्या 7000 के पार पहुंच गई है. ईरान ने कहा है कि नये कोरोना वायरस से 54 और लोगों की मौत हो गयी है, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़ कर 291 हो गई है और इस्लामी गणराज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 8042 हो गयी है.

सिंगापुर में 160 संक्रमित
सिंगापुर में सोमवार को कोरोना वायरस से संक्रमण के 10 और मामले सामने आए जिसके साथ देश में कुल संक्रमितों की संख्या 160 हो गई है.स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि 10 संक्रमितों में तीन विदेश- दो इंडोनेशिया और एक ब्रिटेन- से आए हैं.मंत्रालय के मुताबिक कुल संक्रमितों में 67 को अस्पताल के गहन चिकित्सा कक्ष में रखा गया है. बाकी मरीजों की हालत स्थिर है और उनकी सेहत में सुधार हो रहा है.

अमेरिका के पनामा में पहली मौत
पनामा के स्वास्थ्य मंत्री रोजेरियो टर्नर ने देश में कोरोना वायरस के आठ मामलों की पुष्टि की है, जिनमें से एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है. मध्य अमेरिका में कोरोना वायरस से मौत का यह पहला मामला है.

टर्नर ने पनामा सिटी में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान मंगलवार को कहा, 'आठ मरीजों में से एक शख्स आईसीयू में है जबकि एक अन्य की दुर्भाग्यपूर्ण रूप से मौत हो गई है.'

मंत्रालय के अनुसार, बैक्टीरियल न्यूमोनियो से जुड़ी मधुमेह संबंधी दिक्कतों से पहले से जूझ रहे 64 वर्षीय व्यक्ति की रविवार को कोविड-19 से मौत हो गई. अन्य सात लोग जो संक्रमित पाए गए हैं उनकी आयु 29 से 59 वर्ष के बीच की है तथा वे हाल ही में विदेश गए थे.

कोस्टा रिका के बाद पनामा दूसरा मध्य अमेरिकी देश है जहां कोरोना वायरस के मामले सामने आए हैं. कोस्टा रिका में 13 लोग संक्रमित पाए गए.

कनाडा ने इटली की उड़ानें निलंबित की
कोरोना वायरस के कारण इटली में सार्वजनिक स्थानों पर लोगों के जुटने और यात्रा पाबंदी लागू करने के बाद एयर कनाडा ने इटली की नियमित उड़ानें निलंबित कर दी हैं. कंपनी ने मंगलवार को यह घोषणा की.

इटली में महज दो हफ्ते में 9,000 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद वहां की सरकार ने स्वास्थ्य एवं सुरक्षा उपाए किए थे. एयर कनाडा ने उड़ानें निलंबित करने की वजह इटली सरकार के इन कदमों को बताया है.

पाकिस्तान में संक्रमित लोगों की संख्या 19 पहुंची
पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 19 हो गई है. अधिकारियों ने बताया कि संक्रमण के सभी नए मामले सिंध प्रांत में पाए गए हैं जिनमें से दस मामले कराची में और एक हैदराबाद में सामने आया है.

यूनान में स्कूल, विश्वविद्यालय बंद
कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर यूनान ने अपने यहां सभी स्कूल और विश्वविद्यालयों को 14 दिनों के लिए बंद करने के आदेश जारी किए हैं. यूनान में कोविड-19 से संक्रमण का पहला मामला 26 फरवरी को सामने आया था. इसके बाद से अब तक यहां 89 मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

Last Updated : Mar 12, 2020, 8:05 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details