दिल्ली

delhi

By

Published : Oct 7, 2020, 8:39 AM IST

Updated : Oct 7, 2020, 10:00 AM IST

ETV Bharat / bharat

नवंबर के पहले हफ्ते में शुरू होगा कोवैक्सीन के अंतिम चरण का परीक्षण

कोरोना वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. ऐसे में अब स्वदेशी 'कोवैक्सीन' के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. जी हां! एनआईएमएस से मिली जानकारी के अनुसार कोवैक्सीन के अंतिम चरण का परीक्षण नवंबर में शुरू हो रहा है. पढ़ें विस्तार से...

covaxin-final-phase-tests-to-start-from-november
कौवैक्सीन के अंतिम चरण का परीक्षण

नई दिल्ली : कोरोना के बढ़ते मामलों को नियंत्रित करने के लिए भारत बायोटेक द्वारा विकसित की जा रही कोवैक्सीन को लेकर अच्छी खबर है. दरअसल कोवैक्सीन (covaxin) का तीसरा क्लिनिकल परीक्षण यानी अंतिम चरण नवंबर में शुरू होने जा रहा है. एनआईएमएस के चिकित्सा सूत्रों ने कहा कि परीक्षण महीने के पहले या दूसरे हफ्ते में शुरू हो सकता है.

एनआईएमएस में पहले चरण के परीक्षण सफलतापूर्वक पूरे कर लिए गए हैं. क्लिनिकल ट्रायल के नोडल ऑफिसर डॉ. सी प्रभाकर रेड्डी ने कहा कि दूसरे चरण के परीक्षणों में 12 लोगों को बूस्टर खुराक देकर और 55 अन्य लोगों को वैक्सीन दी जाएगी.

कोवैक्सीन से जुड़ी अन्य अहम खबरेंः

आशाजनक रहे परिणाम
14 दिनों के बाद, वह रक्त के नमूने एकत्र करेंगे और उन्हें भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) को भेजेंगे. दूसरी ओर, मेडिकल टीम ने कहा कि पहले चरण में 45 लोगों को एनआईएमएस में टीका लगाए जाने के बाद परिणाम आशाजनक रहे.

डॉ. प्रभाकर रेड्डी ने बताया कि पहले और दूसरे चरण में कुल 100 स्वयंसेवकों ने भाग लिया. स्वयंसेवकों के स्वास्थ्य की निगरानी लगभग छह महीने से चल रही है. उन्होंने बताया कि तीसरे चरण के परीक्षणों में 200 लोगों के टीकाकरण की संभावना थी.

Last Updated : Oct 7, 2020, 10:00 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details