दिल्ली

delhi

लेह हिल काउंसिल चुनाव : 26 में से 15 सीटों पर भाजपा की जीत, नड्डा ने दी बधाई

By

Published : Oct 26, 2020, 2:24 PM IST

Updated : Oct 26, 2020, 10:52 PM IST

आज सुबह नौ बजे लेह में मतगणना शुरू हुई. शाम में नतीजे घोषित कर दिए गए. भाजपा ने कुल 26 में से 15 सीटों पर जीत दर्ज की है.लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद चुनाव में भाजपा की शानदार जीत पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित पार्टी के अन्य नेताओं ने कार्यकर्ताओं और क्षेत्र के लोगों को बधाई दी.

लेह में आज वोटों की गिनती
लेह में आज वोटों की गिनती

लेह :जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को निरस्त करने के बाद पहली बार लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद (LAHDC) के 26 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए मतगणना हुई. नतीजों के मुताबिक भाजपा ने 26 में से 15 सीटों पर जीत दर्ज की. लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद चुनाव में भाजपा की शानदार जीत पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित पार्टी के अन्य नेताओं ने कार्यकर्ताओं और क्षेत्र के लोगों को बधाई दी और कहा कि यह जीत दर्शाती है कि क्षेत्र की जनता का विश्वास भाजपा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ है.

शाह ने ट्वीट कर कहा कि लेह स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद के चुनाव में भाजपा की शानदार जीत साफ तौर पर दर्शाती है कि लद्दाख का दृढ़ विश्वास भाजपा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ है. मैं लद्दाख की जनता को विकास और समृद्धि का चयन करने के लिए धन्यवाद देता हूं और साथ ही भाजपा कार्यकर्ताओं को भी बधाई देता हूं.

लद्दाख स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषद के कुल घोषित 26 परिणामों में से भाजपा ने 15 सीटों पर जीत दर्ज की है. नौ सीटों पर कांग्रेस और दो अन्य सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहे.

नड्डा ने ट्वीट कर कहा कि लेह के चुनाव में भाजपा की जीत ऐतिहासिक है. भाजपा ने 26 में से 15 सीटों पर जीत हासिल की है. इस जीत के लिए मैं सांसद जामयांग शिरिंग नामग्याल और भाजपा कार्यकर्ताओं को बधाई देता हूं. लद्दाख की जनता का भाजपा पर विश्वास जताने के लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं.

लेह के चुनाव परिणाम पर नड्डा की प्रतिक्रिया

जम्मू-कश्मीर को अनुच्छेद 370 के तहत मिले विशेष दर्जे को समाप्त करने और लद्दाख के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पहली बार वहां विकास परिषद के चुनाव हुए हैं.

इससे पहले लद्दाख प्रशासन की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, मतगणना आज सुबह 9 बजे शुरू हुई.

बयान में कहा गया है, आयोजन स्थल के चारों ओर त्रि-स्तरीय सुरक्षा सहित सभी आवश्यक व्यवस्थाएं मतगणना को सुनिश्चित करने के लिए हैं. सीसीटीवी कैमरे लगाए गए और सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है.

कल, अभ्यास के सुचारू संचालन के लिए प्रशासन के साथ उम्मीदवारों की एक विशेष बैठक आयोजित की गई.

एलएएचडीसी (LAHDC) के 26 निर्वाचन क्षेत्रों का मतदान इस महीने दो चरणों में 13, 14 और 22 अक्टूबर को हुआ था. इसमें नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी ने चुनाव में भाग नहीं लेने का फैसला किया है. हालांकि, आम आदमी पार्टी अपनी किस्मत आजमा रही है.

बयान में कहा गया है कि चुनाव में कुल 94 उम्मीदवार हैं. भाजपा और कांग्रेस सभी 26 निर्वाचन क्षेत्रों, AAP 19 सीटों पर, जबकि 23 निर्दलीय उम्मीदवार भी दौड़ में हैं.

लेह में 294 मतदान केंद्रों पर हुए चुनाव में कुल 65.07 प्रतिशत मतदान हुआ.

दिलचस्प बात यह है कि केंद्रीय मंत्रियों ने भी भाजपा उम्मीदवारों के लिए चुनाव प्रचार में भाग लिया.

Last Updated : Oct 26, 2020, 10:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details